New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 सितम्बर, 2020 04:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड यानी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के कलाकारों को लेकर कई तरह की बयानबाजी चल रही है. कंगना रनौत की मानें तो फ़िल्म इंडस्ट्री के 99 फीसदी लोग ड्रग्स का सेवन करते हैं. वहीं रवि किशन की मानें तो बॉलीवुड ड्रग्स गैंग की वजह से कलाकार नशे के आदी हो रहे हैं और पूरी फ़िल्म इंडस्ट्री नशे में चूर है, जिसपर लगाम लगाने की जररूत है और दोषियों को कड़ी सजा मिलनी चाहिए. सोशल मीडिया पर बॉलीवुड ड्रग्स गैंग के खिलाफ आवाज उठने लगी है और लोगों ने सेलिब्रिटीज को घेरे में लेना शुरू कर दिया है. इन सबके बीच बड़ी बात ये हो गई है कि रवि किशन के बयान पर जिस तरह से हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों ने प्रतिक्रियाएं दीं, उससे हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री और भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री में ठन गई है. अब इस जंग में भोजपुरी और हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री के बड़े-बड़े स्टार्स के बयान आने लगे हैं.

दरअसल, रवि किशन हिंदी के साथ ही भोजपुरी सिनेमा में भी उतने ही सक्रिय हैं और भोजपुरिया फिल्मी समाज का एक तरह से प्रतिनिधित्व करते हैं. ऐसे में जब उनके बयान की जया बच्चन ने आलोचना करते हुए यहां तक कह दिया कि रवि किशन जिस थाली में खाते हैं, उसी में छेद करते हैं, तो स्वाभाविक है कि भोजपुरी सिनेमा के सितारे भी रवि किशन का बचाव जरूर करेंगे. और ऐसा हुआ भी. रवि किशन के बयान का समर्थन करते हुए अक्षरा सिंह, दिनेश लाल यादव और आम्रपाली दुबे समेत अन्य भोजपुरी स्टार्स ने हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों को निशाने पर लिया और इस तरह मुंबई बनाम पूर्वांचल के साथ ही हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री और भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री के लोगों में सोशल मीडिया पर जंग शुरू हो गई.

विवाद की शुरुआत इस तरह हुई...

जैसे ही भोजपुरी सुपरस्टार और गोरखपुर से बीजेपी सांसद रवि किशन ने संसद में सुशांत सिंह राजपूत मामले में न्याय की मांग के साथ बॉलीवुड में ड्रग्स के बढ़ते प्रभाव का जिक्र किया, उसके बाद फ़िल्मी गलियारों में रवि किशन के बयान की आलोचना होने लगी. मशहूर डायरेक्टर अनुभव सिन्हा ने रवि किशन को नसीहत दे डाली कि भोजपुरी सिनेमा में हो रही नंगई को लेकर भी जरा आवाज उठाइये और भोजपुरी सिनेमा का स्तर ऊंचा कीजिए. वहीं जया बच्चन ने तो रवि किशन को संसद में ही काफी कुछ बोल दिया और यहां तक कह दिया कि वह बॉलीवुड के बारे में कुछ भी बुरा नहीं सुनना चाहेंगी और कुछ लोगों द्वारा हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री को बदनाम करने की कोशिशें हो रही हैं. फ़िल्म इंडस्ट्री के काफी सारे लोगों ने रवि किशन की आलोचना की और बॉलीवुड के समर्थन में आवाज उठाई. वहीं, रवि किशन के समर्थन में बॉलीवुड के साथ ही भोजपुरी इंडस्ट्री के लोग भी खड़े हो गए.

निरहुआ और आम्रपाली दुबे ने ऐसे किया रवि किशन का समर्थन

भोजपुरी सुपरस्टार दिनेश लाल यादव ने रवि किशन के बयान का ट्विटर पर समर्थन करते हुए लिखा- ‘गोरखपुर के माननीय सांसद बड़े भैया रवि किशन जी ने कुछ गलत नहीं बोला, कुछ लोगों को इतनी मिर्ची क्यों लग रही है?’ दिनेश लाल यादव ने एक तरह से समाजवादी पार्टी सांसद जया बच्चन के साथ ही रवि किशन की आलोचना करने वालों की चुटकी ले ली और जता दिया कि वह रवि किशन के समर्थन में खड़े हैं. इसी तरह भोजपुरी सिनेमा की सबसे फेमस एक्ट्रेस आम्रपाली दुबे ने #lstandwithRaviKishan के साथ इंस्टाग्राम पर लिखा कि रवि किशन जी ने बॉलीवुड में ड्रग्स के बढ़ते प्रभाव के खिलाफ बोलकर कोई गलत बात नहीं कही, फिर भी लोगों को इतना बुरा क्यों लग गया? यह सोचने वाली बात है. आम्रपाली ने ये भी कहा कि जिस थाली में खा रहे, उसमें छेद नहीं कर रहे, उस थाली को साफ रखना चाहते हैं, ताकि आने वाली पीढ़ी भी स्वच्छ थाली में खा सके. जिस थाली में खाते हैं, उसकी सफाई की जिम्मेदारी भी हमारी ही है.

अनुभव सिन्हा को अक्षरा सिंह का मुंहतोड़ जवाब

इन सबसे इतर एक और वाकया जो सोशल मीडिया पर देखने को मिला, वो ये है कि रवि किशन के संसद में दिए भाषण पर प्रतिक्रिया स्वरूप अनुभव सिन्हा ने कहा- ‘बड़ा आभारी हूं रवि किशन भाई का, जिन्होंने संसद में बॉलीवुड और नशे पर बातचीत की. थोड़ी बात भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री की भी करें. पिछले तीस साल से इस भाषा और उस कला के सीने पर नंगा नाच करके एक पूरी पीढ़ी में जो अश्लीलता का ज़हर घोला गया है, उसपर भी बात होनी है. ज़िम्मेदार हैं वो. मैं सुनता नहीं हूं ज़्यादा गाने. जरा रवि भाई को टैग करके भोजपुरी के गंदे गानों से अवगत कराएं. उनकी ज़िम्मेदारी है. वो भोजपुरी सिनेमा के कारण ही आज संसद में विराजमान हैं. वो उठाएंगे आवाज़.’ अनुभव सिन्हा की इन बातों से भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री के कई बड़े चेहरों को मिर्ची लग गई, जिनमें एक्ट्रेस अक्षरा सिंह भी हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

@anubhavsinhaa proud to be a bhojpuri kalakar ???? @ravikishann @kanganaranaut #istanwithravikishan #justiceforssr #justiceforkangana

A post shared by Akshara Singh (@singhakshara) on

अनुभव सिन्हा को एक वीडियो मेसेज में जवाब देते हुए अक्षरा सिंह ने कहा कि भोजपुरी में नंगा नाच होता है तो क्या आपके बॉलीवुड में पूजा होती है? अगर रवि किशन फ़िल्म इंडस्ट्री में सुधार करने की बात करते हैं तो इसमें गलत क्या है? अक्षरा सिंह ने साफ-साफ कहा कि अनुभव सिन्हा तो अपनी मातृभाषा भोजपुरी को ही गाली दे रहे हैं. उन्होंने पूरी भोजपुरी समाज के लिए नंगा नाच जैसे शब्दों का प्रयोग करने भोजपुरिया समाज की गरिमा को ठेस पहुंचाई है. अक्षरा ने कहा कि मैं मानती हूं कि कुछ भोजपुरी फ़िल्मों में अश्वीलता रहती है, लेकिन सारी फ़िल्में ऐसी नहीं होती. आपकी हिंदी फ़िल्म इंडस्ट्री में क्या-क्या हो रहा है, ये तो दुनिया देख रही है, इसका मतलब तो यह हुआ कि आप करें तो ठीक और दूसरे करें तो खराब. अक्षरा सिंह ने कहा कि जब भोजपुरी सिनेमा अच्छे दौर में नहीं थी, उस समय तो आप कुछ बोल नहीं रहे थे और आज आप भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री को गाली दे रहे हैं, पहले आप अपनी फ़िल्म इंडस्ट्री के बारे में सोचें, उसके बाद ही किसी और के बारे में बोलें. अक्षरा सिंह ने अनुभव सिन्हा को अपने बयान पर खेद जताने को कहा.

#रवि किशन, #बॉलीवुड ड्रग गैंग, #जया बच्चन, Ravi Kishan On Bollywood Drug Gang, Dinesh Lal Yadav Supports Ravi Kishan, Amrapali Dueby Supports Ravi Kishan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय