होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2020 09:41 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री में फिलहाल जिस हीरोइन की सबसे ज्यादा चर्चा होती है और जिनकी खूबसूरती और लटके-झटकों पर लाखों फैंस का दिल दीवाना होता है, उनका नाम है आम्रपाली दुबे. टीवी इंडस्ट्री से भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री में एंट्री और महज 6 साल में भोजपुरी फिल्म जगत की नंबर 1 हीरोइन बनने वालीं आम्रपाली दुबे का गोरखपुर से मायानगरी का सफर अब तक बेहद दिलचस्प रहा है और आने वाले समय में वह ऐसे ही भोजपुरी वासियों के दिलों पर राज करने वाली हैं. कॉलेज दिनों में मॉडलिंग से शुरुआत और फिर टीवी सीरियल में ब्रेक मिलने के बाद जब आम्रपाली ने एंटरटेनमेंट की दुनिया में कदम रखा तो जैसे उनकी मुराद पूरी हो गई और फिर टीवी छोड़ भोजपुरी फिल्म इंडस्ट्री में एंट्री की उनकी कोशिश ने तो जैसे उनके लिए रास्ते खोल दिए और महज कुछ वर्षों के अंतराल में ही अपनी खूबसूरती, भोली अदा और शानदार एक्टिंग काबिलियत के बल पर आज भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री की सबसे चहेती एक्ट्रेस मानी जाती है, जिनके देश-विदेश में लाखों फैंस हैं.

आम्रपाली दुबे अक्सर दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ देखी जाती हैं और लोग तो ये भी मान बैठते हैं कि भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री के सिल्वर जुबली स्टार निरहुआ के साथ उनके अलग ही रिश्ते हैं, लेकिन असलियत है कि आम्रपाली दुबे के फ़िल्मी करियर का जब भी जिक्र होता है तो निरहुआ का जिक्र खुद ब खुद होने लगता है और इसी वजह से आम्रपाली दुबे के बारे में बात करते हुए यहां निरहुआ की भी बातें आ गईं. तो बात शुरू होती है साल 2014 से, जब आम्रपाली दुबे की भोजपुरी फ़िल्म इंडस्ट्री में एंट्री हुई थी. लेकिन जरा इसके पीछे चलते हैं और आम्रपाली दुबे की एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में आने की वजह पता करते हैं.

भोजपुरी एक्ट्रेस बनने का सफर

1987 में गोरखपुर की एक मिडिल क्लास फैमिली में पैदा हुईं आम्रपाली दुबे की परवरिश मुंबई में हुई. आम्रपाली बेहद कम उम्र में ही अपने दादाजी के साथ मुंबई शिफ्ट कर गई थीं और मायानगरी की चकाचौंध में वह भी अपना भविष्य संवारने की कोशिश करने लगी. शुरुआत में वह एमबीबीएस करना चाहती थीं, लेकिन पढ़ाई में अच्छा न करने की वजह से आम्रपाली का सपना पूरा नहीं हुआ. इसके बाद आम्रपाली दुबे ने मुंबई स्थित भवन कॉलेज से ग्रैजुएशन की डिग्री हासिल की और इसी दौरान उन्होंने मॉडलिंग और एक्टिंग में भी हाथ आजमाया. साल 2008 में जी टीवी के बेहद पॉप्युलर सीरियल सात फेरे से आम्रपाली दुबे को एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ब्रेक मिला और फिर 2009-10 के दौरान आम्रपाली दुबे ने मायका, रहना है तेरी पलकों की छांव में, मायका और मेरा नाम करेगी रोशन सीरियल में आम्रपाली दुबे ने छोटी-बड़ी भूमिकाएं निभाईं. हालांकि, आम्रपाली का दिल और बड़ा करने के लिए हमेशा मचलता रहा और इसमें उनके गोरखपुरी बैकग्राउंड ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई और फिर आम्रपाली ने भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री की तरफ रुख किया.

फेवरेट स्टार की फ़िल्म में डेब्यू

साल 2010 तक भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री काफी विकसित हो चुकी थी और दिनेश लाल यादव निरहुआ, रवि किशन, पवन सिंह समेत अन्य एक्टर भोजपुरी फ़िल्मों में स्थापित हो चुके थे. आम्रपाली दुबे ने साल 2010 के बाद भोजपुरी शो में और टीवी सीरियल्स के लिए कोशिशें की और एंकरिंग में भी हाथ आजमाया. ऐसा करते-करते 2-3 साल बीत गए और फिर साल 2014 में आम्रपाली की मुराद पूरी हो गई, जब उन्हें भोजपुरी फ़िल्म में ब्रेक मिला. साल 2014 में निरहुआ हिंदुस्तानी फ़िल्म में आम्रपाली दुबे ने भोजपुरी फ़िल्मों के सुपरस्टार दिनेश लाल यादव निरहुआ के अपोजिट डेब्यू किया और उनकी पहली फ़िल्म ही सुपरहिट रही. उसके बाद तो जैसी आम्रपाली दुबे और निरहुआ की जोड़ी को देखने के लिए भोजपुरी फैंस बेताब हो गए और उनकी बेताबी को साल 2015 में काफी सहारा मिला, जब पटना से पाकिस्तान, निरहुआ रिक्शावाला 2 और जिगरवाला जैसी सुपरहिट फ़िल्में रिलीज हुईं. इन फ़िल्मों की सफलता ने आम्रपाली दुबे को लोगों का फेवरेट बना दिया और फिल्मों की तरह ही निरहुआ और आम्रपाली की जोड़ी भी सुपरहिट हो गई.

निरहुआ के साथ जोड़ी सुपरहिट

आम्रपाली दुबे ने बाद के वर्षों में राजा बाबू, आशिक आवारा, बम बम बोल रहा है काशी, निरहुआ चलल ससुराल 2, राम लखन, बेटा, निरहुआ हिंदुस्तानी 2, निरहुआ सटल रहे, निरहुआ हिंदुस्तानी 3, निरहुआ चचल लंदन, जय वीरु और शेर सिंह समेत अन्य फ़िल्में कीं और ज्यादातर फ़िल्में हिट रहीं. सबसे बड़ी बात ये है कि आम्रपाली दुबे ने अब तक 27 फ़िल्में की हैं, जिनमें से 19 फिल्मों में उनके हीरो दिनेश लाल यादव निरहुआ हैं. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि निरहुआ और आम्रपाली की जोड़ी बिहार और यूपी समेत भोजपुरी फ़िल्मों के चाहने वालों के बीच कितनी हिट है. एक्टिंग के साथ ही सिंगिंग और डांसिंग की शौकीन आम्रपाली दुबे को भोजपुरी सिनेमा में योगदान के लिए कई अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है, जिनमें यूट्यूब क्वीन अवॉर्ड और भोजपुरी इंटरनैशनल फिल्म अवॉर्ड समेत अन्य हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

Vaseline 😛🥴🥰

A post shared by Dubey Aamrapali 🎀 (@aamrapali1101) on

अपनी समकक्ष हीरोइन से कहीं आगे

आम्रपाली दुबे ने बेहद कम समय में भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री में वो मुकाम हासिल कर लिया है जो रानी चटर्जी, अक्षरा सिंह, मोनालिसा और अंजना सिंह ने भी हासिल नहीं किया है. इसकी सबसे बड़ी वजह उनकी एक्टिंग और डांसिंग काबिलियत है. कई बार ऐसी खबरें आईं कि आम्रपाली दुबे बिग बॉस में नजर आने वाली हैं, लेकिन अब तक ऐसा नहीं हुआ है. आम्रपाली दुबे ने खेसारी लाल यादव और पवन सिंह के साथ भी फ़िल्मों में काम किया है. वहीं दिनेश लाल यादव निरहुआ के साथ उन्होंने कई भक्ति गीत एल्बम में भी काम किया है. आम्रपाली दुबे फिलहाल भोजपुरी सिनेमा इंडस्ट्री की एक्ट्रेस की फेहरिस्त में सबसे ऊंचे पायदान पर हैं और संघर्ष के साथ ही उनकी सफलता की कहानी भी काफी प्रेरणादायी है, जिसे सुनकर भोजपुरी सिनेमा में किस्मत आजमाने की ख्वाहिशमंदों को हौसला मिलेगा.

 
 
 
View this post on Instagram

🤴🏻💎💵💴💸💰💶💷👸🏼

A post shared by Dubey Aamrapali 🎀 (@aamrapali1101) on

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय