New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अक्टूबर, 2022 08:38 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

हॉरर कॉमेडी फिल्में पूरी दुनिया में पसंद की जाती हैं. हॉरर के साथ ह्यूमर का तड़का बॉलीवुड की कई फिल्मों में लगाया गया है, लेकिन डराने के नाम पर ज्यादातर फिल्मकार पुरानी थ्योरी ही अपनाते रहे हैं. मसलन, दरवाजे की आवाज, रात के अंधेरे में सफेद साया, उल्टे पांव भूत का चलना आदि. हॉरर फिल्मों का इतिहास बहुत पुराना है. पहली हॉरर फिल्म 'महल' साल 1949 में कमाल अमरोही ने बनाई थी. भारतीय सिनेमा में हॉरर फिल्मों का जनक रामसे ब्रदर्स को माना जाता है. उन्होंने अंधेरे थिएटर में दर्शकों को डराकर उनका मनोरंजन करने की प्रेरणा हॉलीवुड फिल्मों से ली थी. उन दिनों फिल्म इंडस्ट्री में रोमांटिक फिल्मों का दौर था. ऐसे समय में रामसे ब्रदर्स ने रिस्क लेकर हिंदी सिनेमा को भूत, प्रेत, आत्मा और शैतान की कहानियों से रूबरू कराया. बाद के दिनों में हॉरर के साथ कॉमेडी का तड़का लगते ही फिल्मों की लोकप्रियता अलग स्तर पर पहुंच गई.

650x400_101922070814.jpgफिल्म 'भेड़िया' में वरुण धवन, कृति सेनन, अभिषेक बनर्जी और दीपक डोबरियाल लीड रोल में हैं.

'स्त्री' से लेकर 'भूल भुलैया' तक जैसी फिल्में हॉरर कॉमेडी कैटेगरी की सफलता की कहानी कहती हैं. इस कैटेगरी में थोड़ा अपग्रेड करके एक नई फिल्म 'भेड़िया' बनाई गई है. इसे क्रीचर कॉमेडी फिल्म कहा जा रहा है. क्रीचर कॉमेडी यानी किसी जीव के इर्द-गिर्द रची गई ऐसी कहानी जिसमें हॉरर और कॉमेडी का तड़का हो. कहा जा रहा है कि ये भारत की पहली क्रीचर कॉमेडी है. लेकिन ऐसा नहीं है. 1992 में रिलीज हुई महेश भट्ट की फिल्म 'जुनून' भी इसी कैटेगरी की है. इसमें 'आशिकी' फेम एक्टर राहुल रॉय और पूजा भट्ट लीड रोल में हैं. राहुल ने विक्रम चौहान का किरदार किया है, जिसे एक शापग्रस्त शेर काट लेता है. इसके बाद पूर्णिमा की रात को वो इंसान से शेर से बन जाता है. लोगों का शिकार करने लगता है. 'भेड़िया' की कहानी भी 'जुनून' से काफी मिलती जुलती है. इसमें एक भेड़िया के काटने के बाद वरुण धवन का किरदार उसके जैसा व्यवहार करने लगता है.

फिल्म 'भेड़िया' का शानदार वीएफएक्स और बेहतरीन स्पेशल विजुअल इफेक्ट्स उसे किसी भी क्रीचर कॉमेडी फिल्मों से अलग करता है. करीब 100 करोड़ रुपए की लागत में बनी इस फिल्म का वीएफएक्स इतना शार्प है कि इसके आगे 500 करोड़ में बना 'आदिपुरुष' भी फीका लग रहा है. हाल ही में 'आदिपुरुष' का टीजर रिलीज हुआ था, जिसके वीएफएक्स की कड़ी आलोचना हुई थी. 'भेड़िया' के वीएफएक्स और विजुअल इफेक्ट्स का काम मूविंग पिक्चर नामक कंपनी ने किया है. इसी कंपनी ने 'टॉप गन: मैवेरिक', 'द जंगल बुक', 'द लायन किंग' और 'गॉडज़िला वर्सेज़ कॉन्ग' जैसी हॉलीवुड फिल्मों के लिए वीएफएक्स का काम किया था. मूविंग पिक्चर के क्रिएटिव काम की झलक फिल्म के ट्रेलर में दिख गई है. अब उम्मीद यही जताई जा रही है कि तकनीक के स्तर पर साउथ सिनेमा और हॉलीवुड की फिल्मों की तरह लोगों को पसंद आएगी. फिल्म 25 नवंबर को सिनेमाघरों में रिलीज होगी.

Bhediya Movie का ट्रेलर देखिए...

2018 में रिलीज हुई तमिल फिल्म 'रेड्रम' की हिंदी रीमेक 'भेड़िया' के 2 मिनट 55 सेकेंड का ट्रेलर देखकर जितना मजा आ रहा है, उतना ही रोमांच भी पैदा हो रहा है. ट्रेलर की शुरूआत में वरुण धवन का किरदार भास्कर कहता है, ''तुम्हें क्या लगता है कि ये भेड़िये ने मुझे ही क्यों काटा है?'' इस पर कृति सेनन की किरदार डॉ. अनिका कहती है, ''हो सकता है कि वो भेड़िया तुम्हें मारना चाहता हो.'' भास्कर कहता है, ''मैं ही क्यूं?'' डॉ. अनिका कहती है, ''क्योंकि तुम जिसे सियापा समझते हो ना वो कोई बहुत बड़ी जिम्मेदारी है.'' यही जिम्मेदारी पूरे फिल्म का आधार है. जिम्मेदारी इंसानों और जानवरों के बीच के संबंधों में संतुलन बनाए रखने की है. जिम्मेदारी जानवरों के हक नहीं मारने की है. जिम्मेदारी जानवरों को उनकी जिंदगी जीने देने की है. जंगल में अपने दोस्तों के साथ छुट्टियां मनाने गए भास्कर को भेड़िया काट देता है, जिसके बाद उसके अंदर अजीबो-गरीब बदलाव आने लगता है.

भास्कर में अजीब किस्म की शक्तियां आ जाती हैं. उसके अंदर भेड़िये की तरह सूंघने की क्षमता आ जाती है. हल्की-से-हल्की आवाज़ सुनाई देने लगती है. रात होते ही वो भेड़िये के रूप में आ जाता है. लोगों का शिकार करने लगता है. उसके दोस्तों के किरदार में अभिषेक बैनर्जी, दीपक डोबरियाल और पालिन कबक उसके इलाज के लिए डॉ अनिका के पास ले जाते हैं. लेकिन वो उसका इलाज नहीं कर पाती. इसके बाद तंत्र-मंत्र साधना का सहारा लिया जाता है. यहीं से पता चलता है कि भास्कर के अंदर किसी भेड़िए की आत्मा आ गई है, जो कि अपने साथ हुई किसी ज्यादती का बदला ले रही है. आखिर भेड़िए के साथ क्या हुआ था? क्या भास्कर ठीक होकर नॉर्मल जिंदगी जी पाएगा? आखिर क्या है भेड़िये और भास्कर के बीच संबंधों की कहानी? इन सभी सवालों के जवाब जानने के लिए फिल्म का इंतजार करना होगा. फिल्म 2डी और 3डी दोनों में रिलीज होने जा रही है.

फिल्म 'भेड़िया' का निर्देशन अमर कौशिक ने किया है, जो इससे पहले 'स्त्री' और 'बाला' जैसी फिल्में भी निर्देशित कर चुके हैं. इसकी कहानी निरेन भट्ट ने लिखी है, जिन्होंने फिल्म 'बाला' का कहानी लिखी थी. इस तरह दिनेश विजान और अमर कौशिक की जोड़ी से ये उम्मीद की जा सकती है कि वो अच्छी फिल्म रिलीज होने वाले हैं. दिनेश वैसे भी अपनी बेहतरीन फिल्मों के लिए जाने जाते हैं. 'हिंदी मीडियम', 'स्त्री', 'बाला' और 'मिमी' जैसी फिल्में उनके मार्गदर्शन में ही बनी हैं. फिल्म की स्टारकास्ट भी जबरदस्त नजर आ रही है. बॉलीवुड में अपने 10 साल पूरे कर चुके अभिनेता वरुण धवन 'बदलापुर' के बाद पहली बार कॉमेडी फिल्म में एक गंभीर किरदार करते हुए नजर आ रहे हैं. कृति सेनन तो अपने जबरदस्त अभिनय के लिए जानी ही जाती है. इस फिल्म की सबसे खास बात अभिषेक बैनर्जी और दीपक डोबरियाल की मौजूदगी है. दोनों ही कॉमेडी के उस्ताद हैं.

#भेड़िया, #फिल्म ट्रेलर, #वरुण धवन, Bhediya Movie, Bhediya Trailer Out, Varun Dhawan

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय