New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2021 12:56 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साल 2021 अवसान की ओर है. पिछले साल की तरह ये साल भी कोरोना महामारी से निपटने में निकल गया. बस अच्छी बात ये है कि स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है. कोरोना में बुरी तरह बर्बाद हो गई अर्थव्यवस्था पटरी पर लौट रही है. देश के अन्य उद्योगों की तरह फिल्म इंडस्ट्री में भी तेजी से सुधार हो रहा है. सिनेमाघर पूरी तरह से खुल चुके हैं. एक से बढ़कर एक बड़ी फिल्में रिलीज के लिए तैयार हैं. बॉक्स ऑफिस पर धमाके की शुरूआत अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' और रजनीकांत की फिल्म 'अन्नाथे' से हो चुकी है. दोनों ने अभी तक 200 करोड़ रुपए से अधिक की कमाई कर ली है. इसमें 'सूर्यवंशी' (Sooryavanshi box office collection) ने 112 करोड़ रुपए और (Annaatthe box office collection) 'अन्नाथे' करीब 100 करोड़ रुपए का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है.

फिल्म इंडस्ट्री खासकर बॉलीवुड के लिए इस साल की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही. लॉकडाउन की वजह से ज्यादातर राज्यों में सिनेमाघर बंद रहे. इस वजह से कई बड़ी फिल्मों को थियेटर की बजाए ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज करना पड़ा. इनमें पंकज त्रिपाठी की फिल्म 'कागज', जॉन अब्राहम की 'मुंबई सागा', अर्जुन कपूर की 'संदीप और पिंकी फरार', विकी कौशल की 'सरदार उधम', विद्या बालन की 'शेरनी' और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' शामिल है. हालांकि, महामारी के बीच कुछ फिल्म मेकर्स ने रिस्क लेकर अपनी फिल्में थियेटर में भी रिलीज की हैं, लेकिन उनकी फिल्मों का कलेक्शन में बहुत ही खराब रहा. इनमें अक्षय कुमार की फिल्म 'बेल बाटम', कंगना रनौत की फिल्म 'थलाइवी', सलमान खान की फिल्म 'राधे' और राजकुमार राव की फिल्म 'रूही' का नाम शामिल है.

650_111121063635.jpgविकी कौशल की फिल्म सरदार उधम को इस साल की सबसे बेहतरीन फिल्म माना जा रहा है. कमाई से इतर कई फिल्मों ने अपनी रोचक कहानी, बेहतरीन निर्देशन और कलाकारों के दमदार परफॉर्मेंस की बदौलत दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़ी है. इन फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर कारोबार तो बहुत अच्छा नहीं किया, लेकिन बेहतरीन सिनेमा के बेजोड़ उदाहरण पेश किया है. साल 2021 इन फिल्मों की वजह से भारतीय सिने इतिहास में हमेशा के लिए दर्ज हो गया है. इन फिल्मों में विकी कौशल की 'सरदार उधम', विद्या बालन की 'शेरनी' और सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' का नाम सबसे प्रमुख है. कोरोना की वजह से तीनों ही फिल्में मजबूरन ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर रिलीज करनी पड़ीं, लेकिन यदि इन्हें थियेटर में रिलीज किया गया होता, तो यकीन कीजिए बॉक्स ऑफिस पर कमाई के कई नए रिकॉर्ड बन गए होते. आइए ऐसी ही टॉप पांच फिल्मों के बारे में जानते हैं.

1. फिल्म- शेरशाह (Shershaah)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा

डायरेक्टर- विष्णु वर्धन

फिल्म शेरशाह कारगिल वॉर के नायक कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित है, जो साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए इस युद्ध में शहीद हो गए थे. विष्णु वर्धन द्वारा निर्देशित और धर्मा प्रोडक्शंस और काश एंटरटेनमेंट द्वारा संयुक्त रूप से निर्मित फिल्म 'शेरशाह' में सिद्धार्थ मल्होत्रा, कियारा आडवाणी, शिव पंडित, राज अर्जुन, प्रणय पचौरी और पवन चोपड़ा जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. फिल्म में सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन विक्रम बत्रा के किरदार को जमकर जिया है. चाहे प्रेमी के रूप में रोमांटिक इंसान हो या एक सैनिक के रूप में दुश्मनों के छक्के छुड़ाने वाला बहादुर सिपाही, उन्होंने हर किरदार शिद्दत से निभाया है. सही मायने में फिल्म 'शेरशाह' एक युद्ध नायक के पराक्रम, प्रेम और बलिदान की सच्ची कहानी है, जिसकी अदम्य भावना और बहादुरी ने हमारे देश को इतने कठिन युद्ध में जीत दिलाई थी. उनका बलिदान अमूल्य है. उनका जीवन आने वाली पीढ़ियों के लिए प्रेरणा है. इस फिल्म को दर्शकों खूब पसंद किया है.

2. फिल्म- शेरनी (Sherni)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- विद्या बालन, शरद सक्सेना, मुकुल चड्ढा, विजय राज, इला अरुण, ब्रजेंद्र काला और नीरज काबी

डायरेक्टर- अमित मसुरकर

पिछले साल ओटीटी की नंबर वन हीरोइन बनकर उभरीं अभिनेत्री विद्या बालन ने इस साल भी ओटीटी पर बड़ा धमाका किया है. पिछले साल उनकी फिल्म 'शकुंतला देवी' अमेजन प्राइम वीडियो पर सबसे ज्यादा देखी गई फिल्मों में दूसरे नंबर पर रही थी. इस साल उनकी फिल्म शेरनी ओटीटी प्लेटफॉर्म प्राइम वीडियो पर ही रिलीज हुई है. न्यूटन फेम निर्देशक अमित मसुरकर ने इस फिल्म का निर्देशन किया है. फिल्म में एक्ट्रेस ने फॉरेस्ट ऑफिसर का किरदार निभाया है. 'जंगल कितना भी घना क्यों न हो, शेरनी अपना रास्ता ढूंढ लेती है'...फिल्म का ये डायलॉग इसकी कहानी की एक झलक पेश करता है. इस फिल्म की कहानी आस्था टीकू, यशस्वी मिश्रा के साथ अमित मसुरकर ने लिखा है, जिसे दर्शकों द्वारा बहुत पसंद किया गया. इस फिल्म को ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चुनी गई टॉप 14 फिल्मों में जगह मिली थी.

3. फिल्म- सरदार उधम सिंह (Sardar Udham Singh)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

स्टारकास्ट- विकी कौशल, बनीता संधु और जैकी श्रॉफ

डायरेक्टर- शूजित सरकार

विकी कौशल की फिल्म 'सरदार उधम सिंह' स्वतंत्रता सेनानी सरदार उधम सिंह की बायोपिक है. सरदार उधम सिंह को साल 1940 में पंजाब के पूर्व उपराज्यपाल माइकल ओ डायर की हत्या करने के लिए जाना जाता है. हत्या का उद्देश्य क्रूर जलियांवाला बाग हत्याकांड का बदला लेना था, जो 13 अप्रैल 1919 को अमृतसर में हुआ था. डायरेक्टर शूजित सरकार के निर्देशन में बनी इस फिल्म को 16 अक्टूबर को ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज किया गया. पहले यह फिल्म 2 अक्टूबर 2020 को रिलीज होने वाली थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से नहीं हो पाई. इसके बाद, इस साल 15 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज करने का फैसला लिया गया, लेकिन वो भी नहीं हो पाया. इस फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा शानदार सकारात्मक समीक्षा मिली है. इसमें विकी कौशल के अभिनय ने चार चांद लगा दिया है. फिल्म सत्य घटना पर आधारित है. इसकी पटकथा शुभेंद्रु भट्टाचार्य और रितेश शाह ने लिखी है. इस फिल्म की सफलता को शूजित सरकार की 21 साल की तपस्या का फल माना जा रहा है, क्योंकि वो तबसे इस फिल्म पर काम कर रहे हैं. इसको भी ऑस्कर अवॉर्ड के लिए चयनित टॉप 14 फिल्मों में शामिल किया गया था.

4. फिल्म- पगलैट (Pagglait)

कहां देख सकते हैं- नेटफ्लिक्स

स्टारकास्ट- सान्या मल्होत्रा, आशुतोष राणा, सयानी गुप्ता, श्रुति शर्मा, शीबा चड्ढा, शारिब हाशमी, जमील खान, राजेश तेलंग और रघुबीर यादव

डायरेक्टर- उमेश बिष्ट

फिल्म 'पगलैट' उन महिलाओं की बात करती है जिन्होंने कभी अपने बारे में नहीं सोचा. इसका एक डायलॉग है कि जब भी लड़कियों को अकल आती है, लोगों को लगता है कि वह पागल हो गई है. फिल्म का यही सार है. एक महिला जो जवानी में ही विधवा हो जाती है. समाज के बनाए नियमों को तोड़कर अपने लिए जीने के नए नियम खुद बनाती है. इसमें उसके पति की गर्लफ्रेंड, उसकी दोस्त और ससुराल के लोग कैसे साथ देते हैं, इसी कहानी को बहुत ही रोचक अंदाज में फिल्म में पेश किया गया है. इसके साथ ही सान्या मल्होत्रा, आशुतोष राणा, शारिब हाशमी, राजेश तेलंग और रघुबीर यादव जैसे बेहतरीन कलाकारों की मौजूदगी इस बात की गवाह है कि फिल्म रोचक और दिलचस्प होगी. यदि आप ऑफ बिट सिनेमा देखना पसंद करते हैं, तो आपको ये फिल्म बहुत पसंद आएगी. कई मुद्दों पर सोचने पर मजबूर भी करेगी.

5. फिल्म- रश्मि रॉकेट (Rashmi Rocket)

कहां देख सकते हैं- Zee5

स्टारकास्ट- तापसी पन्नू, प्रियांशु पैनयुली, अभिषेक बनर्जी, श्वेता त्रिपाठी और सुप्रिया पाठक

डायरेक्टर- आकर्ष खुराना

स्पोर्ट्स-ड्रामा फिल्म 'रश्मि रॉकेट' में तापसी पन्नू लीड रोल में हैं. उनके अलावा प्रियांशु पैनयुली, अभिषेक बनर्जी, श्वेता त्रिपाठी और सुप्रिया पाठक मुख्य भूमिका में हैं. इस फिल्म का निर्देशन आकर्ष खुराना कर रहे हैं. फिल्‍म का प्रोडक्‍शन रोनी स्‍क्रूवाला, नेहा आनंद और प्रांजल खंढडिया कर रहे हैं. फ़िल्म नंदा पेरियासामी की कहानी पर आधारित है. इसकी पटकथा नंदा पेरियासामी, अनिरुद्ध गुहा और कनिका ढिल्लों ने मिलकर लिखी है. फिल्म 'रश्मि रॉकेट' को दो हिस्से में बांट कर देखा जाए, तो फर्स्ट हॉफ में कस्बे की एक लड़की को नेशनल लेवल का एथलीट बनते दिखाया गया है. दूसरे हॉफ में उस नेशनल एथलीट के सम्मान के लिए एक वकील को लड़ते हुए दिखाया गया है. फिल्म के पहले हिस्से में तापसी छाई रही हैं, तो दूसरे हिस्से में अभिषेक बनर्जी ने अपनी दमदार एक्टिंग से हर किसी को हैरान कर दिया है. फिल्म का एक डायलॉग है, ''हार जीत परिणाम है, कोशिश हमारा काम है.'' यह फिल्म मनोरंजक होने के साथ ही सकारात्मक संदेश भी देती है.

#बेस्ट मूवी 2021, #सरदार उधम, #शेरनी, Best Hindi Movies Of 2021, Shershaah, Sardar Udham

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय