New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 मार्च, 2022 09:21 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

फिल्म इंडस्ट्री के सुनहरे दिन वापस लौट आए हैं. इस साल की शुरूआत से अबतक कई बड़ी फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. इनमें से 'द कश्मीर फाइल्स' और 'आरआरआर' जैसी फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर सुनामी ला दी है. इनका कलेक्शन देखकर लोग हैरान हैं. एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' ने रिलीज के बाद महज 6 दिन में वर्ल्ड वाइड 672 करोड़ रुपए का कारोबार करके कमाल कर दिया है. उधर, विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' बॉक्स ऑफिस पर 236 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके कई रिकॉर्ड बना चुकी है.

इन सबके बीच इस साल की पहली तीमाही में ऐसी कई फिल्में रिलीज हुई हैं, जिन्होंने कमाई से इतर अपने बेहतरीन सिनेमा से लोगों का दिल जीत लिया है. इनमें विद्या बालन और शेफाली शाह की फिल्म 'जलसा', यामी गौतम की फिल्म 'अ थर्स डे' और आलिया भट्ट की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' का नाम प्रमुख है. इन फिल्मों की सबसे बड़ी खासियत यही रही है कि इनमें महिला प्रधान किरदार रहे हैं, जिनमें महिला कलाकारों ने अपने दमदार अभिनय से जान डाल दी है. दर्शकों को बहुत ज्यादा प्रभावित किया है.

साल की पहली तीमाही में कुल नौ बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं. इनमें सबसे पहले 21 जनवरी फिल्म '36 फॉर्म हाउस' ओटीटी प्लेटफॉर्म जी5 पर रिलीज हुई, जिसमें विजय राज, संजय मिश्रा और अनमोल परासर जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. 4 फरवरी को फिल्म 'लूप लपेट' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई, जिसमें तापसी पन्नू और ताहिर राज भसीन लीड रोल में हैं. 11 फरवरी को फिल्म 'गहराइयां' अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज हुई, जिसमें दीपिका पादुकोण, अनन्या पांडे और सिद्धांत चतुर्वेदी अहम रोल में हैं.

11 फरवरी को ही राजकुमार राव और भूमि पेडनेकर की फिल्म 'बधाई दो' भी रिलीज हुई. इसके बाद 17 फरवरी को यामी गौतम की फिल्म 'अ थर्सडे', 25 फरवरी को आलिया भट्ट की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' और सान्या मल्होत्रा की फिल्म 'लव हॉस्टल' रिलीज हुई. 4 मार्च को अमिताभ बच्चन की फिल्म झुंड और राजीव कपूर की फिल्म तुलसीदास जूनियर रिलीज हुई. 11 मार्च को प्रभास की फिल्म राधे श्याम और अनुपम खेर की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' रिलीज हुई. 25 मार्च को राजमौली की 'आरआरआर' सिनेमाघरों में आई है.

yami_650_033122063337.jpg

आइए इस साल की पहली तीमाही की 5 बेहतरीन फिल्मों के बारे में जानते हैं...

1. फिल्म- जलसा (Jalsa)

कहां देख सकते हैं- अमेजन प्राइम वीडियो

क्यों देखें- विद्या बालन और शेफाली शाह की बेहतरीन जुगलबंदी के साथ दमदार अदाकारी के लिए...

रिलीज डेट- 18 मार्च

स्टारकास्ट- विद्या बालन, शेफाली शाह, रोहिणी हट्टंगड़ी, इकबाल खान, श्रीकांत यादव, विधात्री बंदी और त्रुशांत इंगलॉ

डायरेक्टर- सुरेश त्रिवेणी

साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'तुम्हारी सुलु' के बाद अभिनेत्री विद्या बालन और निर्देशक सुरेश त्रिवेणी की जोड़ी फिल्म 'जलसा' के जरिए दूसरी बार दर्शकों के सामने आई है. इस फिल्म में पहली बार 'दिल्ली क्राइम' फेम एक्ट्रेस शेफाली शाह के साथ विद्या बालन ने काम किया है. फिल्म में विद्या बालन एक पत्रकार, तो शेफाली शाह एक मेड का किरदार निभा रही हैं. फिल्म की रिलीज के बाद विद्या और शेफाली के बेहतरीन अभिनय की बहुत ज्यादा तारीफ हो रही है. दोनों को एक साथ देखना और भी अच्छा लगता है. एक बच्चे की मां होते हुए भी तेज-तर्रार पत्रकार के किरदार में विद्या दमदार लगी हैं, तो शेफाली एक बीमार बच्चे की देखभाल करते वक्त कोमल दिल वाली महिला, तो बेटी के साथ हादसा होने के बाद एक आक्रोशित मां के रूप में अपनी सशक्त उपस्थिति दर्ज कराती हैं. मानवीय मूल्यों पर प्रकाश डालती इस फिल्म को महिला किरदारों और कलाकारों के लिए देखा जाना चाहिए.

2. फिल्म- अ थर्सडे (A Thursday)

कहां देख सकते हैं- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

क्यों देखें- यामी गौतम के उम्दा अभिनय के साथ आम आदमी की असली ताकत को समझने के लिए...

रिलीज डेट- 17 मार्च

स्टारकास्ट- यामी गौतम, नेहा धूपिया, डिंपल कपाड़िया और अतुल कुलकर्णी

डायरेक्टर- बेहजाद खंबाटा

आम आदमी की ताकत को सिनेमा में भी कई बार दिखाया गया है. नसरूद्दीन शाह और अनुपम खेर की फिल्म 'अ वेडनेसडे' जरूर याद होगी. इसमें दिखाया गया है कि कैसे एक आदमी समूचे सिस्टम को हिला सकता है. डीएम तो छोड़िए पीएम से भी अपनी बातें बनवा सकता है. इसी तरह की फिल्म 'अ थर्सडे' भी है, जिसमें यामी गौतम, नेहा धूपिया, डिंपल कपाड़िया और अतुल कुलकर्णी जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. आरएसवीपी और ब्लू मंकी फिल्म्स के बैनर तले बनी इस फिल्म का निर्देशन बेहजाद खंबाटा ने किया है. फिल्म की कहानी एक रेप पीड़िता की दर्दनाक दास्तान पर आधारित है, लेकिन इसमें पीड़िता द्वारा अपराधियों को दंडित करते देखना सुखद लगता है. सही मायने में ये फिल्म कमजोर और निरीह समझने जाने वाली आधी आबादी के उस पक्ष का प्रतिनिधित्व करती है, जो बताती है कि समय आने पर एक निर्बला मां काली की तरह प्रचंड रूप धारण कर सकती है.

3. फिल्म- 'गंगूबाई काठियावाड़ी' (Gangubai Kathiawadi)

कहां देख सकते हैं- थियेटर और नेटफ्लिक्स (अप्रैल में स्ट्रीम होगी)

क्यों देखें- संजय लीला भंसाली की फिल्म में आलिया भट्ट की अलहदा अदाकारी के लिए...

रिलीज डेट- 25 फरवरी

स्टारकास्ट- आलिया भट्ट, विजय राज, सीमा पाहवा, शांतनु माहेश्वरी, जिम सरभ और अजय देवगन

डायरेक्टर- संजय लीला भंसाली

फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में एक वेश्या से माफिया क्वीन बनी गंगूबाई का किरदार निभाने वाली अभिनेत्री आलिया भट्ट ने अपने दमदार अभिनय प्रदर्शन से हर किसी को हैरान कर दिया है. आलिया जैसी नाजुक काया और मासूम चेहरे वाली एक अभिनेत्री के लिए इतना सशक्त किरदार निभाना किसी चुनौती से कम नहीं था. लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए अपनी पूरी ताकत लगा दी है. संजय लीला भंसाली जैसे दिग्गज निर्देशक के कुशल निर्देशन में उनका अभिनय खिलकर सामने आया है. इस किरदार के लिए जरूरी हर नाज-ओ-अंदाज, हिम्मत, ताकत, गुस्सा, साहस, प्यार जैसे हर भाव उनके चेहरे पर साफ नजर आते हैं. आलिया ने अपनी अलहदा अदाकारी से गंगूबाई के किरदार को रूपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया है. इस फिल्म को संजय लीला भंसाली के भव्य सिनेमा के साथ ही आलिया भट्ट की अलहदा अदाकारी के लिए जरूर देखा जाना चाहिए.

4. फिल्म- 'द कश्मीर फाइल्स' (The Kashmir Files)

कहां देख सकते हैं- थियेटर

क्यों देखें- कश्मीर में हिंदूओं के नरसंहार और पंडितों के पलायन की सच्ची दास्तान जानने के लिए...

रिलीज डेट- 11 मार्च

स्टारकास्ट- मिथुन चक्रवर्ती, अनुपम खेर, दर्शन कुमार, पुनीत इस्सर, मृणाल कुलकर्णी और अतुल श्रीवास्तव

डायरेक्टर- विवेक अग्निहोत्री

पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की रहस्यमयी मौत पर आधारित फिल्म 'द ताशकंत फाइल्स' बनाने वाले फिल्म मेकर विवेक अग्निहोत्री अब हिंदूओं के नरसंहार और कश्मीरी पंडितों के पलायन, आतंकतवाद की स्थापना और सूबे की सियासत पर आधारित फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' लाए हैं. इसमें कश्मीर में आतंकवाद और उसके लिए जिम्मेदार लोगों के बारे में खुलकर बात की गई है. कश्मीर में धारा 370 एक बड़ा मुद्द रहा है, जिसे मोदी सरकार ने ख़त्म कर दिया. इस फिल्म को देखने के बाद 90 के दशक में हुए कश्मीर विद्रोह और उसके बाद बंदूक की नोक पर कश्मीर से पलायन कराए गए हिंदुओं के दर्द को बखूबी समझा जा सकता है. इस फिल्म की बहुत ज्यादा चर्चा हो रही है. माउथ पब्लिसिटी की वजह से फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के कई रिकॉर्ड बना दिए हैं. इसने अबतक 236 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया है, जबकि इसका बजट महज 14 करोड़ रुपए है.

5. फिल्म- आरआरआर (RRR)

कहां देख सकते हैं- थियेटर

क्यों देखें- 'बाहुबली' फेम फिल्म मेकर एसएस राजामौली का एक और बेहतरीन सिनेमा देखने के लिए...

रिलीज डेट- 25 मार्च

स्टारकास्ट- राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी और रे स्टीवेंसन

डायरेक्टर- एसएस राजामौली

'बाहुबली' फिल्म मेकर एसएस राजामौली की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'आरआरआर' की कहानी ब्रिटिश शासन काल के दौर में स्थापित है. यह भारतीय स्वतंत्रता सेनानियों कोमाराम भीम और अल्लूरी सीताराम राजू के जीवन की एक काल्पनिक कहानी पर आधारित है. इसमें राम चरन, एनटीआर जूनियर, श्रिया सरन, अजय देवगन, आलिया भट्ट, ओलिविया मॉरिस, एलिसन डूडी, रे स्टीवेंसन जैसे दिग्गज कलाकार अहम किरदारों में हैं. पहले फ़िल्म की 13 अक्टूबर दशहरे के मौक़े पर सिनेमाघरों में रिलीज़ होने वाली थी, लेकिन महाराष्ट्र सर्कल के सिनेमाघरों के बंद होने की वजह से इसकी रिलीज टाल दी गई थी. फिल्म का बजट करीब 550 करोड़ रुपए है. लेकिन फिल्म ने रिलीज के बाद महज छह दिनों में ही 672 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके कमाल कर दिया है. फिल्म की कमाई की रफ्तार जैसी है, उसे देखकर कहा जा सकता है कि इसका वर्ल्डवाइड कुल कलेक्शन 2000 करोड़ के पार जा सकता है.

#बॉक्स ऑफिस, #ओटीटी प्लेटफॉर्म्स, #जलसा, Best Films Of Year 2022, Best Hindi Films Of The Year, Best Hindi Movies

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय