New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 अगस्त, 2021 08:33 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

एक्टर अक्षय कुमार को बॉलीवुड का ट्रेंड सेटर कहा जा सकता है. वो साल में सबसे ज्यादा फिल्में करने के साथ ही अलग-अलग बैकग्राउंड की कहानियों पर काम करना पसंद करते हैं. रिस्क लेना तो कोई उनसे सीखे. करियर की शुरूआत में जब रोमांटिक फिल्मों का चलन था, तब उन्होंने अपनी फिल्मों में एक्शन शुरू कर दिया. एक्शन भी ऐसा कि लोग दांतों तले उंगलियां दबा लेते. वो कभी प्लेन से लटक जाते, तो कभी आग के गोले में कूद जाते. उनके लिए स्टंटमैन की जरूरत नहीं पड़ती.

आगे चलकर कई दूसरे अभिनेता भी उनके हमकदम हुए. एक्शन फिल्मों का दौर शुरू हो गया. इसी तरह जब कोरोना महामारी ने फिल्म इंडस्ट्री की कमर तोड़ दी. लॉकडाउन के दौरान तमाम पाबंदियां लगा दी गईं. वायरस के डर से लोग घरों में कैद हो गए, तब अक्षय कुमार ने अपनी फिल्म 'बेल बॉटम' की शूटिंग करके इंडस्ट्री को नॉर्मल होने का संदेश दिया. अब अपनी इसी फिल्म को सिनेमाघरों में रिलीज करके करीब चार महीने बाद बॉलीवुड की बॉक्स ऑफिस पर बोहनी भी करा दी है.

1_650_081921071359.jpgसिनेमाघरों में रिलीज किए जाने के बाद फिल्म 'बेल बॉटम' को अच्छा रिस्पांस मिल रहा है.पूरे देश में अभी भी कोरोना की वजह से शर्तों के साथ सिनेमाघरों को खोला गया है. सरकार ने निर्देश जारी किया है कि सिंगल स्क्रीन सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स तय क्षमता से 50 फीसदी दर्शकों को एंट्री दे सकेंगे. इसके साथ ही थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ख्याल रखना होगा. इन शर्तों और पाबंदियों की वजह से कई बड़े फिल्म मेकर्स ने अपनी फिल्मों को सिनेमाघरों में रिलीज करने का रिस्क नहीं लिया और ओटीटी प्लेटफॉर्म्स पर अपनी फिल्में रिलीज कर दी.

हाल ही में रिलीज हुई सिद्धार्थ मल्होत्रा की फिल्म 'शेरशाह' और अजय देवगन की फिल्म 'भुज' सबसे बड़े उदाहरण हैं. ऐसे वक्त में अक्षय कुमार ने आगे बढ़कर रिस्क लिया और अपनी फिल्म बेल बॉटम को सिनेमाघरों में रिलीज कराया. इस फिल्म को स्क्रीन भी बहुत कम मिले हैं. इस वक्त करीब 800 स्क्रीन पर बेल बॉटम रिलीज हुई है, आने वाले दिनों में इसकी संख्या बढ़कर 900 हो सकती है. इसमें सबसे ज्यादा स्क्रीन दिल्ली-एनसीआर में 125 हैं. महाराष्ट्र में तो थियेटर अभी तक बंद हैं.

रिस्क नहीं उठाया, तो आपने किया क्या?

फिल्म 'बेल बॉटम' को सिनेमाघरों में रिलीज किए जाने के अपने निर्णय के बारे में अक्षय कुमार कहते हैं, 'देखिए दबाव सभी पर है, लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि चीजें काम करने वाली हैं. मुझे पता है कि इस वक्त सिनेमाघरों में फिल्म रिलीज करना सबसे बड़ा रिस्क है, एक चुनौती है, लेकिन यदि आपने जीवन में रिस्क नहीं उठाया है, तो आपने क्या किया है? इसलिए हमने तय किया कि हम रिस्क लेकर अपनी फिल्म को थियेटर में रिलीज करेंगे. मेरे इस निर्णय में मेरे साथ फिल्म के सभी निर्माता भी हैं, जिन्होंने ये रिस्क लेने का फैसला किया. यह एक जुआ है और किसी को यह जुआ खेलना था. हमने यह छलांग लगाई है. मुझे पूरा विश्वास है कि हम सभी सफल होंगे.' वैसे 'खिलाड़ी कुमार' की बातों में दम है. बिना रिस्क लिए जिंदगी में सफलता का स्वाद नहीं चखा जा सकता. 'बेल बॉटम' को फिल्म समीक्षकों और दर्शकों की तरफ से जिस तरह से सकारात्मक समीक्षा मिल रही है, उसे देखकर तो ऐसा लगता है कि अक्षय कुमार अपनी योजना में सफल होते दिख रहे हैं.

बेहतरीन फिल्म की शानदार ओपनिंग

बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की ओपनिंग भी अच्छी हुई है. पहली दिन की कुल कमाई 65 लाख रुपए बताई जा रही है. फिल्म 2D और 3D वर्जन में रिलीज हुई है. पहले दिन इसके 2D वर्जन की 19 फीसदी सीटें और 3D वर्जन की 21 फीसदी सीटें भरी हुई थीं. फिल्म 'बेल बॉटम' में जबरदस्त स्टोरी, दमदार स्क्रीनप्ले, बेहतरीन एक्टिंग और कमाल का डायरेक्शन देखने को मिल रहा है. आलम ये है कि खामियां निकालने के शौकीन भी इस फिल्म में बमुश्किल ही कोई खामी निकाल पा रहे हैं. जहां तक एक्टिंग की बात है तो लंबे समय से एक सोलो हिट फिल्म का इंतजार कर रहे अक्षय कुमार की मुराद इस फिल्म के साथ पूरी होती है. एक लंबे अरसे के बाद वो इस तरह की देशभक्ति वाले किरदार में नजर आ रहे हैं. वे इस तरह की देशभक्ति वाली फिल्मों के पोस्टर व्बॉय बन चुके हैं. अक्षय कुमार के अलावा वाणी कपूर, लारा दत्ता, हुमा कुरैशी, आदिल हुसैन और अनिरुद्ध दवे ने भी अपने हिस्से का काम शानदार किया है. इंदिरा गांधी के किरदार में लारा दत्ता तो छा गई हैं.

'बेल बॉटम' फिल्म के जरिए अक्षय कुमार ने बॉक्स ऑफिस पर बॉलीवुड की बोहनी तो कर दी है, लेकिन अभी कई बड़ी फिल्मों का दर्शक बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, जो कोरोना माहामारी और लॉकडाउन में सिनेमाघरों के बंद होने की वजह से रिलीज नहीं हो पा रही हैं. पिछले कई बार से इनकी रिलीज डेट लगातार टलती रही है. आइए जानते हैं इन फिल्मों के बारे में...

1. फिल्म का नाम- सूर्यवंशी (Sooryavanshi)

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, अजय देवगन, रणवीर सिंह, कैटरीना कैफ, अनुपम खेर और जावेद जाफरी

डायरेक्टर- रोहित शेट्टी

2. फिल्म का नाम- KGF 2

स्टारकास्ट- यश, संजय दत्त, रवीना टंडन, श्रिंधी शेट्टी, रामचंद्र राजू, प्रकाश राज

डायरेक्टर- प्रशांत नील

3. फिल्म का नाम- ब्रह्मास्त्र (Brahmastra)

स्टारकास्ट- रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय, अक्केनी नागार्जुन और डिंपल कपाड़िया

डायरेक्टर- अयान मुखर्जी

4. फिल्म का नाम- अतरंगी रे (Atrangi Re)

स्टारकास्ट- अक्षय कुमार, धनुष, सारा अली खान और मो. जीशान

डायरेक्टर- आनंद एल राय

5. फिल्म का नाम- 83

स्टारकास्ट- रणवीर सिंह, दीपिका पादुकोण, पंकज त्रिपाठी और एमी विर्क

डायरेक्टर- कबीर खान

6. फिल्म का नाम- गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi)

स्टारकास्ट- आलिया भट्ट, अजय देवगन, विजय राज, सीमा पाहवा और शांतनु माहेश्वरी

डायरेक्टर- संजय लीला भंसाली

#बेल बॉटम, #अक्षय कुमार, #हुमा कुरैशी, Bell Bottom Box Review, Bell Bottom Box Office Collection, Akshay Kumar

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय