New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 दिसम्बर, 2015 12:48 PM
स्वपनल सोनल
स्वपनल सोनल
  @swapnalsonal
  • Total Shares

मैं सुपरमैन तो नहीं, लेकिन 'सलमान का फैन ' जरूर हूं. फैन से ज्‍यादा अगर कहीं कुछ एसी जैसा हो, तो वो भी. मंगलवार सुबह से ही तमाम खबरों के बीच मेरी नजर भी बुधवार को हिट एंड रन मामले में कोर्ट के फैसले पर टिकी है, लेकिन यकीन मानिए मैं यही चाहता हूं‍ कि सलमान को जेल हो जाए. इसलिए नहीं कि वह दोषी हैं बल्‍कि‍ इसलिए कि इसमें उनका ही फायदा है.

बुधवार को कोर्ट का जो भी फैसला आएगा वह सलमान की जिंदगी के, सलमान के आगे का खाका तय करेगी. यकीनन 'सलमान परिवार' जिसमें कि उनके फैंस भी शामिल हैं, यही चाहते हैं कि कोर्ट उन्‍हें बरी कर दे. लेकिन अगर सलमान अभी जेल जाते हैं तो उनका फायदा होगा.

चौंकिए मत, बात सुनिए

'सलमान को जेल'. मैं गुरुवार के अखबार में यही खबर पढ़ना चाहता हूं. सबसे ऊपर. क्‍योंकि इसमें सलमान का फायदा है. जी हां, वो ऐसे कि मौजूदा समय में सलमान बॉलीवुड में उस मुकाम पर हैं, जहां आगे कुछ होता नहीं और पीछे पूरी दुनिया होती है. यानी सफलता का शीर्ष. जो बोल दिया हिट. खांस दिया तो हिट. गलती से हाथ झटक दिया तो स्‍टाइल. लेकिन बतौर फैन हमें यह याद रखना होगा कि सलमान एंटरटेनर हैं , एक्‍टर नहीं.

सलमान की फिल्‍में बॉक्‍स ऑफिस पर राज करती हैं. लेकिन इसमें उनके अभ‍िनय पक्ष की काबिलियत न के बराबर है. हमें अपना हीरो ऐसे ही पसंद है, लेकिन जाहिर तौर 'सलमान की सुनामी' एक न एक दिन खत्‍म हो जाएगी. लेकिन कितना अच्‍छा होगा अगर यह थोड़ी देर ठहर जाए. और फिर एक नए तेज के साथ पहले से भी अधि‍क घातक हो. सोचिएगा... बात समझ आ जाएगी.

क्‍या कहता है भूतकाल

इतिहास नहीं कहूंगा, क्‍योंकि सलमान वर्तमान हैं. और हम जैसे फैन के लिए सिनेमा का भविष्‍य भी. तो बात सलमान के भूतकाल की. कभी फुरसत मिले तो उनकी फिल्‍मोग्राफी और जीवन के ऊथल-पुथल में कनेक्‍शन जोड़ि‍एगा. 2002 में हिट एंड रन का मामला आया. सलमान गिरफ्तार हुए. करियर ठहर गया. शूटिंग रूक गई. लेकिन फिर 2003 में 'तेरे नाम' आई. राधे का गुणगान हुआ और हम फैंस के बाल से लेकर बोलने का अंदाज तक बदल गया.

इसी तरह साल 2006 में हिरण के शि‍कार के मामले में जेल हुई. श‍िकार न किया जाने क्‍या आफत आ गई. खैर, कोर्ट-कचहरी का मामला आया. जेल गए. हमारी सांसे ठहर गईं, करियर पर फिर ब्रेक लगा. लेकिन 2007 में सलमान का 'प्रेम' फिर हिलोरे मारने लगा. 'पार्टनर' आई और भई अब तक तो हम प्रेम में पारंगत (लव गुरु) हो गए.

कल की खबर आज लीजिए

वैसे, मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि सलमान खान को बुधवार को सजा नहीं होगी. बुधवार क्‍या उन्‍हें किसी 'वार को सजा नहीं होगी. क्‍योंकि मुझे जितना भरोसा खुद पर नहीं है, उससे कहीं ज्‍यादा देश की कानून व्‍यवस्‍था पर है. और अगर सजा हो भी गई तो दुनिया की कोई दीवार सलमान को ज्‍यादा दिनों तक अंदर नहीं रख सकती. और अगर रख भी सकी तो सलमान का कुछ बिगड़ेगा नहीं. क्‍यों?

...क्‍योंकि बात बचपन के भरोसे की है

सजा की बात हो और देश में कानून व्‍यवस्‍था की बात न हो ऐसे तो हालात नहीं. दुनिया के तमाम कानूनी जानकार यहां तक कि खुद ब्रह्मा भी आकर यह कहें कि सलमान को 10 साल की सजा होगी तो मैं उन्‍हें पानी तक न पूछूं. क्‍या करूं, देश की कानून व्‍यवस्‍था पर मुझे इतना भरोसा जो है. 13 साल लंबा वक्‍त होता है. इतने में एक पीढ़ी जन्‍म लेकर मोदी जी के 'युवा भारत' की कटैगरी की ओर अग्रसर भी हो जाती है.

...क्‍योंकि सलमान मतलब बॉलीवुड का ATM

इतिहास पलटकर देख लीजिए, कानून ने किसी वीवीआईपी या सेलिब्रि‍टी को लंबी सजा तभी सुनाई है जब बाजार में उसकी कीमत कौड़ी के भाव हो. और भगवान का लाख-लाख शुक्र है कि मौजूदा समय में सलमान का मतलब बॉक्‍स ऑफि‍स है और बॉक्‍स ऑफिस यानी नोट छापने की मशीन. एक आंकलन के मुताबिक, सलमान के ऊपर मौजूदा समय में बॉलीवुड में 500 करोड़ दांव पर हैं. झोली में 'बजरंगी भाईजान', 'प्रेम रतन धन पायो', 'नो एंट्री में एंट्री' और 'हीरो' का रीमेक समेत कई फिल्‍मे हैं. सिर्फ विज्ञापन जगत ने सलमान पर करीब 50 करोड़ का दांव लगा रखा है.

...क्‍योंकि वह सलमान हैं संजय दत्त नहीं

बहुत से जानकारों का कहना है कि सलमान को जेल हुई तो करियर तबाह हो जाएगा. उम्र बीत जाएगी और न जाने क्‍या-क्‍या. इसके लिए संजय दत्त का उदाहरण भी दिया जाता है. लेकिन माफ कीजिए, आप शायद भूल रहे हैं कि आप 'सलमान खान' की बात कर रहे हैं. सलमान यानी बॉलीवुड का वह सितारा जिसे डूबती नैया पर सवारी कर पार पाने की आदत सी हो गई है.

'मैनें प्‍यार किया' और 'सनम बेवफा' के बाद जिन लोगों ने भी आवाज उठाई, उन्‍हें 1994 में सलमान ने साफ कहा 'हम आपके हैं कौन!' 2000 के बाद जब सलमान के सितारे गर्दिश में आए तब 2003 में फैंस ने सलमान से कहा '... जिंदगी तेरे नाम' और फिर ऐसा ही 2007 में 'पार्टनर' ने किया. दिलचस्‍प ये कि इसके आगे की कहानी में सलमान एक स्‍टार से कहीं बढ़कर बॉक्‍स ऑफिस के खुदा बन गए. ताबड़तोड़ हिट्स और कमाई का रिकॉर्ड. इसलिए बॉस ऐसी कोरी भविष्‍यवाणी करने से पहले जान लीजिए कि आप 'टाइगर' की बात कर रहे हैं.

...क्‍योंकि उम्र कोई मसला है ही नहीं

सलमान खान के करियर का आंकलन अगर उम्र से कर रहे हैं तो शायद आपको समझ दुरुस्‍त करने की जरूरत है. क्‍योंकि यह चर्चा बूढ़ों के लिए होती है. इस बारे में में इससे ज्‍यादा लिखा तो सलमान की तौहीन होगी.

तो सभी 'सुपरमैन' और 'सलमान के फैन' से आग्रह है कि चिंता न करें. सलमान जेल गए तो उनका ही भला है और नहीं गए तो अपना भला. क्‍योंकि भई, आगे 'बजरंगी भाईजान' से मिलना है और 'प्रेम' जैसा रतन हमें मिलने से रहा. सलमान के शब्‍दों में कहूं तो 'जस्‍ट चिलैक्‍स...' - जय हो!!!

लेखक

स्वपनल सोनल स्वपनल सोनल @swapnalsonal

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप (डिजिटल) से जुड़े हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय