New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 फरवरी, 2022 08:43 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

संजय लीला भंसाली की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी का ट्रेलर आने के बाद तीन किरदारों ने लोगों का खूब ध्यान खींचा हैं. आलिया भट्ट गंगूबाई की मुख्य भूमिका में हैं तो स्वाभाविक है कि उन्हें लेकर सबसे ज्यादा चर्चा है. मगर अजय देवगन और विजय राज पर भी लोग बातें कर रहे हैं. 25 फरवरी को सिनेमाघरों में आ रही फिल्म में अजय देवगन ने मुंबई के माफिया डॉन करीम लाला की भूमिका निभाई है. ट्रेलर से सबसे चौकाने वाला किरदार तो विजय राज का निकलकर आया है.

विजय राज रजियाबाई नाम के किन्नर की भूमिका में हैं जो कमाठीपुरा में देह व्यापार की सौदागर हैं. धंधे में उतरी आलिया भट्ट उन्हीं के वर्चस्व को चुनौती देती हैं. भंसाली की गंगूबाई सच्ची कहानी से प्रेरित है जो एस हुसैन जैसी की किता क्वींस ऑफ़ मुंबई के एक चैप्टर पर आधारित है.

vijay-raj-gangubai-6_020522061937.jpgगंगूबाई में विजयराज

इसमें कोई शक नहीं कि विजय राज बॉलीवुड के सबसे उम्दा कलाकारों में शामिल हैं जिन्हें उनके काम की वजह से पहचान मिली है. यह उनके अभिनय का ही कमाल है कि कई फिल्मों को वे अकेले दम अपने कंधे पर ढोते दिखे हैं. अभिषेक बच्चन की रन जैसी फ्लॉप फिल्म सिर्फ विजय के काम की वजह से खूब देखी गई. रन के तमाम हिस्सों को यूट्यूब पर मिले व्यूज इस बात का सबूत हैं. बहरहाल, भंसाली के निर्देशन में एक बार फिर विजय राज रंग जमाते नजर आ सकते हैं. रजिया बाई के रूप में ट्रेलर में दिखा उनका अवतार तो फिलहाल यही संकेत दे रहा है. वैसे विजय राज से पहले भी बॉलीवुड के कई नामचीन कलाकारों ने किन्नर की भूमिकाएं कीं. जब भी ऐसे किरदार सामने आए लोगों का ध्यान खींचने में सफल रहे.

आइए गंगूबाई में विजय राज से पहले बॉलीवुड के ऐसे ही कुछ किन्नर किरदारों के बारे में जानते हैं जिन्हें अलग-अलग और नामचीन अभिनेताओं ने परदे पर उतार कर वाहवाही बटोरी.

sadak_020522062338.jpgसदाशिव अमरापुरकर. फोटो- सड़क मूवी से साभार.

#1. सदाशिव अमरापुरकर

सदाशिव एक जमाने में बॉलीवुड के टॉप क्लास के खलनायकों में शुमार किए जाते थे. उन्होंने कई फिल्मों में उम्दा चरित्र भूमिकाएं भी कीं. हालांकि उनकी एक फिल्म में किन्नर का किरदार शायद ही दर्शक कभी भुला पाए. साल 1991 में आई यह फिल्म थी सड़क जिसे महेश भट्ट ने बनाया था. इसमें संजय दत्त और पूजा भट्ट ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. जबकि सदाशिव ने 'महारानी' नाम के किन्नर की भूमिका की थी जो लड़कियों से देह व्यापार करवाती है. पूजा भट्ट भी उन्हीं लड़कियों में से एक थीं हालांकि उन्हें संजय दत्त से प्यार हो जाता है. मगर महारानी को यह मंजूर नहीं था और उसने दोनों की जिंदगी को नरक बना दिया. मौका मिले तो यह फिल्म देखना चाहिए जिसमें सदाशिव हद से ज्यादा डरावने नजर आते हैं.

#2. परेश रावल

साल 1997 में आई इस फिल्म का भी निर्देशन महेश भट्ट ने किया था. इसमें परेश रावल और पूजा भट्ट ने मुख्य भूमिकाएं निभाई थीं. असल में फिल्म की कहानी एक टिक्कू नाम के किन्नर की है. फ़िल्मी दुनिया में काम करके रोजी-रोटी चलाती है. एक दिन उसे एक बच्ची तमन्ना लावारिस हालात में मिलती है. वह उसे अपने पास लाती है पालती-पोसती है. अच्छी शिक्षा दीक्षा देती है. टिक्कू और तमन्ना के बीच का भावुक रिश्ता फिल्म में नजर आता है. बूढ़ी होने पर टिक्कू को पता चलता है कि तमन्ना असल एक राजनीतिक की बेटी है. सामजिक दृष्टि से यह एक अद्भुत फिल्म में है जिसमें परेश रावल ने किन्नर की भूमिका में जान डाल दी है.

ashutosh-rana_020522062311.jpgशबनम मौसी में आशुतोष राणा. फोटो- शबनम मौसी मूवी से साभार.

#3. आशुतोष राणा

आशुतोष राणा ने शबनम मौसी में शबनम नाम के किन्नर की मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म का निर्देशन योगेश भारद्वाज ने किया था. असल में यह फिल्म शबनम मौसी नाम के किन्नर की सच्ची कहानी से प्रेरित है. फिल्म बताती है कि कैसे उन्होंने एक आम किन्नर होने के बावजूद एक सक्सेसफुल किन्नर बनने में कामयाबी पाई. इस फिल्म को आशुतोष की भूमिका के लिए एक बार जरूर देखना चाहिए.

#4. रवि किशन और महेश मांजरेकर

भाजपा सांसद और बॉलीवुड एक्टर रवि किशन ने भी एक फिल्म में किन्नर की भूमिका निभाई थी. यह फिल्म थी रज्जो. विश्वास पाटिल के निर्देशन में बनी रज्जो असल में बहुत कामयाब फिल्म नहीं थी लेकिन रवि किशन के साथ साथ महेश मांजरेकर के किन्नर किरदार ने लोगों का खूब ध्यान खींचा था.

ये सितारे भी बन चुके हैं किन्नर बॉलीवुड के इन अभिनेताओं के अलावा अक्षय कुमार ने लक्ष्मी में, राजकुमार राव ने बंगाली फिल्म एमी साइरा बानो और निर्मल पांडे ने दायरा में किन्नर की प्रभावशाली भूमिकाएं निभाई. अब गंगूबाई काठियावाड़ी में लोगों की दिलचस्पी इस वजह से भी बढ़ गई है कि विजय राज किन्नर की भूमिका में हैं. उन्हें नए अवतार में देखना आकर्षण का केंद्र होगा.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय