New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मार्च, 2022 11:20 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी द कश्मीर फाइल्स दर्शकों को जबरदस्त तरीके से पसंद आ रही है. इंटरनेट पर फिल्म की तारीफ़ की सुनामी नजर आ रही है. याद नहीं आता कि दर्शक किसी फिल्म को लेकर इतना मुखर कब रहे हैं. कुछ दर्शकों का तो यहां तक मानना है कि फिल्म के जरिए कश्मीर घाटी में आतंकवाद, हिंदू-सिखों के व्यापक नरसंहार, तत्कालीन राजनीति और कश्मीरी पंडितों के पलायन और अपने ही देश में शरणार्थी बनने पर पहली बार विवेक के रूप में किसी निर्देशक ने प्रभावशाली अंदाज में सच दिखाने का साहस किया है. वह सच जो अपने रूप में है. लोग फिल्म का इतना सपोर्ट कर रहे कि द कश्मीर फाइल्स की टिकट खिड़की के बाहर भीड़ का रेला नजर आ रहा है.

द कश्मीर फाइल्स मात्र  14 करोड़ से कम बजट में बनी बताई जा रही है. शुक्रवार को फिल्म देश में महज 500 स्क्रीन्स पर रिलीज की गई थी, मगर इसने दो दिन के अंदर ही 12 करोड़ से ज्यादा की कमाई कर ली है. भारी डिमांड की वजह से रविवार को फिल्म के स्क्रीन्स बढ़ा दिए गए हैं और अब यह 2000 स्क्रीन्स पर शोकेस हो रही है. इस आधार पर देखें तो फिल्म अकेले रविवार को 20 करोड़ रुपये तक की कमाई कर ले तो हैरान नहीं होना चाहिए. एक मामूली बजट और लो स्टारकास्ट मूवी का बॉक्स ऑफिस, निश्चित ही ट्रेंड सर्किल को हैरान करने वाला माना जाएगा.

the-kashmir-files-bu_031322074256.jpgद कश्मीर फाइल्स में अनुपम खेर.

वैसे द कश्मीर फाइल्स से पहले भी बॉक्स ऑफिस पर इस तरह के कारनामे दिखे हैं जब मामूली बजट में बनी फिल्मों ने जबरदस्त वर्ड ऑफ़ माउथ के सहारे तमाम अनुमानों और अपेक्षाओं से परे जाकर कमाई की. आगे बॉलीवुड की ऐसी पांच फिल्मों के बारे में जानकारी है बनी तो 10 करोड़ से भी कम बजट में और उन्हें लेकर कोई हाइप भी नहीं थी, लेकिन उनके प्रभावशाली कंटेंट की वजह से फिल्मों की कमाई अपने समय में एक रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं पांच फिल्मों के दिलचस्प बजट और बॉक्स ऑफिस के बारे में.

#1. विकी डोनर

साल 2012 में आई फिल्म का बजट मात्र 5 करोड़ रुपये था. स्टारकास्ट भी लगभग उस वक्त तक लगभग अंजान थी. मगर आयुष्मान खुराना और अन्नू कपूर की जोड़ी में फिल्म ने जबरदस्त मनोरंजन किया और बॉक्स ऑफिस पर जमकर कमाई की. देश में फिल्म का कलेक्शन करीब 55 करोड़ रुपये था. विकी डोनर का निर्देशन शूजित सरकार ने किया अथा और आयुष्मान के अपोजिट यामी गौतम थीं.

#2. अ वेडनस डे

साल 2008 में आई फिल्म में नसीरुद्दीन शाह और अनुपम खेर के रूप में दो बुजुर्ग सितारे मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. यह फिल्म मात्र 5 करोड़ के बजट में बनाई गई और इसने देसी बॉक्स ऑफिस पर करीब 20 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. थ्रिलर ड्रामा की समीक्षकों ने जमकर तारीफ़ की थी. अ वेडनस डे  का निर्देशन नीरज पांडे ने किया था. इस फिल्म की कहानी भी आतंकवाद को लेकर एक आम शाहरी की पीड़ाओं को दिखाती है.

#3. कहानी

साल 2012 में आई थ्रिलर ड्रामा का बजट मारा 8 करोड़ रुपये था. विद्या बालन पर फिल्म को ढोने की जिम्मेदारी थी उनके साथ थे इरफान खान. किसी को बहुत ज्यादा कमाई की उम्मीद नहीं थी. लेकिन जब फ्किल्म सिनेमाघरों में आई इसके पक्ष में जबरदस्त माहौल बना. माहौल का असर फिल्म की कमाई को जानकर समझ सकते हैं. कहानी ने देश में करीब 104 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया. थ्रिलर का निर्देशन सुजॉय घोष ने किया था.

#4. नो वन किल्ड जेसिका

साल 2011 में आई यह फिल्म सच्ची घटनाओं से प्रेरित थी. फिल्म का बजट मात्र 9 करोड़ था और विद्या बालन के साथ रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में थीं. हालांकि रिलीज से पहले फिल्म की बहुत हाइप नहीं थी बावजूद दर्शाकों ने इसे खूब पसंद किया. देसी बॉक्स ऑफिस पर फिल्म की कमाई करीब 45 करोड़ से ज्यादा रही. नो वन किल्ड जेसिका का निर्देशन राजकुमार गुप्ता ने किया था.

#5. पिपली लाइव

साल 2010 में आई फिल्म ऐतिहासिक है जिसे आमिर खान के प्रोडक्शन ने बनाया था. इसमें ऐसा कोई स्टार नहीं था जिसे टिकट खिड़की के लिए सेलेबल माना जाए. ओमकार दास मानिकपुरी और रघुवीर यादव जैसे कलाकार मुख्य भूमिकाओं में थे. बावजूद मात्र 10 करोड़ के बजट में बनी फिल्म ने ना सिर्फ बॉक्स ऑफिस पर 46.89 करोड़ की कमाई की बल्कि दुनियाभर के समीक्षकों का ध्यान भी खींचा. अनुषा रिजवी और महमूद फारुखी ने फिल्म का निर्देशन किया था.

#द कश्मीर फाइल्स, #बॉक्स ऑफिस, #विवेक अग्निहोत्री, The Kashmir Files, The Kashmir Files Budget And Record Earnings, Vicky Donor

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय