New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 21 अप्रिल, 2022 04:23 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

इस हफ्ते 22 अप्रैल को शाहिद कपूर-पंकज कपूर और मृणाल ठाकुर स्टारर स्पोर्ट्स ड्रामा जर्सी को रिलीज होना है. इससे पहले फिल्म की कई बार रिलीज टाली गई है. जर्सी असल में साल 2019 में आई नानी की मूल तेलुगु फिल्म का आधिकारिक रीमेक है. मूल फिल्म ने दर्शकों का लाजवाब मनोरंजन किया था. फिल्म को हिंदी में डब कर उसका टीवी प्रीमियर भी किया जा चुका है जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. रीमेक में हिंदी दर्शकों के मूड को देखते हुए कुछ बदलाव भी किए गए हैं. फिल्म का ट्रेलर पहले ही आ चुका है. इसमें हिंदी के लिहाज से किए गए बदलाव नजर आते हैं.

जर्सी की सबसे ख़ास बात इसमें अभिनेता पिता-पुत्र की जोड़ी का साथ होना है. पंकज कपूर, शाहिद के पिता हैं और भारतीय सिनेमा के दिग्गज अभिनेताओं में शुमार किए जाते हैं. उन्होंने कई मर्तबा कालजयी भूमिकाओं से एक्टिंग कौशल और गहराई दिखाई है. वैसे ये पहली बार नहीं है जब पिता-पुत्र की जोड़ी बॉलीवुड फिल्मों में नजर आई हो. जर्सी से पहले कई दिग्गज अभिनेता बेटों के साथ स्क्रीन साझा करते दिख चुके हैं. आइए ऐसी ही फिल्मों और उसमें पिता पुत्रों की जोड़ी के बारे में जानते हैं.

shahid-pankaj-kapoor_042022020202.jpgजर्सी में पंकज कपूर और शाहिद कपूर.

#1. कल आज और कल

बॉलीवुड में कपूर खानदान में एक्टिंग विरासत कई पीढ़ियों से देखने को मिल रही है. हिंदी सिनेमा में सबसे पहले पृथ्वीराज कपूर ने कदम रखा था. वे दमदार आवाज और अभिनय के लिए याद किए जाते हैं. साल 1971 में आई कल  आज और कल में कपूर खानदान की तीन ;पीढियां दिखी थीं. पृथ्वीराज कपूर, राज कपूर और रणधीर कपूर ने एक साथ स्क्रीन साझा किया था. रणधीर, राज कपूर के सबसे बड़े बेटे हैं,.

#2. क्षत्रीय, सल्तनत, यमला पगला दीवाना, अपने

साल 1986 में मुकुल आनंद की सल्तनत में धर्मेंद्र और सनी देओल ने एक साथ स्क्रीन साझा किया था. दोनों ने साल 1993 में आई क्षत्रीय में भी स्क्रीन साझा किया था. धर्मेंद्र ने इन फिल्मों के अलावा यमला पगला दीवाना और अपने में भी दोनों बेटों सनी और बॉबी के सह स्क्रीन साझा किए. धर्मेंद्र सनी की कुछ फिल्मों में मेहमान कलाकार की भूमिका में भी दिख चुके हैं.

sunil_042022021157.jpgमुन्नाभाई में सुनील दत्त और संजय.

#3. रॉकी, क्षत्रीय और मुन्ना भाई एमबीबीएस

साल 1981 में आई रॉकी संजय दत्त की डेब्यू फिल्म है जिसे खुद उनके पिता सुनील दत्त ने निर्देशित किया था. रॉकी में सुनील दत्त ने मेहमान कलाकार के रूप में संजय दत्त के बायोलॉजिकल पिता की भूमिका निभाई थी. इसके बाद 1993 में आई क्षत्रीय में भी दोनों साथ नजर आए थे. आख़िरी बार राजकुमार हिरानी की मुन्नाभाई एमबीबीएस में पिता पुत्र की जोड़ी दिखी. सुनील ने फिल्म में भी संजय के पिता की ही भूमिका निभाई थी.

#4. लवस्टोरी, स्टार, फूल, लवर्स

साल 1981 में कुमार गौरव ने म्यूजिकल रोमांटिक ड्रामा लव स्टोरी से डेब्यू किया था. यह ब्लॉक बस्टर थी. फिल्म में कुमार गौरव के पिता राजेन्द्र कुमार ने परदे पर भी उनके पिता की ही भूमिका निभाई है. साल 1993 में आई फूल में भी राजेन्द्र कुमार ने परदे पर कुमार गौरव के पिता की भूमिका निभाई. जबकि कुमार गौरव की स्टार जो साल 1982 में आई थी इसमें राजेन्द्र कुमार गेस्ट अपीयरेंस में थे. साल 1983 में कुमार गौरव की फूल में भी राजेन्द्र कुमार ने मेहमान कलाकार के रूप में पादरी की भूमिका निभाई थी.

#5. बेशरम

अभिनव कश्यप के निर्देशन में बनी बेशरम साल 2013 में आई थी. इसमें रणबीर कपूर और ऋषि कपूर ने एक साथ स्क्रीन साझा किया था. रणबीर की मां नीतू ने भी इसमें एक भूमिका निभाई थी. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर औसत साबित हुई थी.

amitabh_042022021222.jpgबंटी और बबली में अमिताभ और अभिषेक.

#6. बंटी और बबली, सरकार , पा

साल 2005 में बंटी और बबली (निर्देशक शाद अली), सरकार (रामगोपाल वर्मा) और साल 2009 में पा (निर्देशक आर बाल्की) में अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन की जोड़ी सामने आई थी. अमिताभ और अभिषेक की तीनों फ़िल्में तीन अलग अलग विषयों पर थीं और अपने जमाने में दर्शकों का बढ़िया मनोरंजन करने में कामयाब थी. तीनों हिट फ़िल्में हैं.

#7. जानशीन, एक खिलाड़ी एक हसीना

साल 2003 में फरदीन खान ने रोमांटिक एक्शन थ्रिलर जानशीन से डेब्यू किया था. बेटे की लॉन्चिंग के लिए खुद फिरोज खान ने इसे प्रोड्यूस किया था और इसमें सबा करीम शाह की भूमिका भी निभाई थी. इसके बाद साल 2005 में आई क्राइम थ्रिलर में एक खिलाड़ी एक हसीना में भी दोनों पिता पुत्र साथ नजर आए थे. बेटे की फिल्म में फरदीन ने जहांगीर खान की भूमिका निभाई थी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय