New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 सितम्बर, 2021 10:46 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

विजय देवरकोंडा की फिल्म LIGER अनाउंसमेंट के बाद से ही सुर्ख़ियों में है. स्पोर्ट्स एक्शन ड्रामा में विजय के साथ अनन्या पांडे, रम्या कृष्णन, रोनित रॉय, मकरंद देशपांडे जैसे अद्भुत कलाकार हैं. मगर दिलचस्प बात ये है कि LIGER में रिंग के बादशाह पूर्व दिग्गज बॉक्सर माइक टायसन भी अहम भूमिका में दिखने वाले हैं. भारतीय सिनेमा में ये पहला मौका होगा जब टायसन किसी फिल्म में स्क्रीन साझा करते दिखेंगे. लाइजर के निर्माताओं में करण जौहर का धर्मा प्रोडक्शन भी शामिल है.

LIGER एक बॉक्सर की ही कहानी है. विजय के साथ स्क्रीन पर माइक टायसन को देखना दर्शकों के लिए विशेष अनुभव होने जा रहा है. हालांकि टायसन कैमियो में हैं और कुछ देर के लिए ही स्क्रीन पर नजर आने वाले हैं. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ टायसन क्लाइमेक्स से कुछ देर पहले ही नजर आएंगे और कहानी यहीं से निर्णायक मोड़ की ओर बढ़ेगी. विजय फिलहाल LIGER के लिए गोवा में ही हैं. माइक टायसन भी जल्द टीम के साथ गोवा में शूटिंग करेंगे.

ligar-650_092821071549.jpg

माइक टायसन पहले शख्स नहीं हैं जिन्होंने अभिनय किया हो. उनसे पहले अलग-अलग स्पोर्ट्स क्षेत्र के दिग्गज पर्दे पर अभिनय करते नजर आ चुके हैं. इग्लिश क्रिकेटर एंड्रू फ्लिंटॉफ, क्रिकेटर ब्रैट ली, फुटबालर बेखम, एरिक कैंटोना, बॉक्सर कैरोना और करीब आधा दर्जन विदेशी खिलाड़ियों ने फिल्मों टीवी शोज में एक्टिंग का जलवा दिखाया है. विदेशी खिलाड़ी ही क्यों भारतीय खिलाड़ियों ने भी खेल के मैदान के बाद अभिनय की दुकान सजाते दिख चुके हैं. हालांकि अभिनय में बात नहीं बनी और उन्होंने दूसरे रास्ते ले लिए. आइए अभिनय करने वाले ऐसे ही कुछ चुनिंदा दिग्गज भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जानते हैं.

#1. विजेंदर सिंह

विजेंदर सिंह देश के दिग्गज बॉक्सर और ओलिम्पियन हैं. कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में देश के लिए मेडल जीता. हरियाणा से आने वाला बॉक्सर लुक की वजह से भी मशहूर रहा है. विजेंदर की लोकप्रियता को फिल्म के जरिए भुनाने की कोशिश हुई थी. साल 2014 में फुगली में उन्हें कास्ट किया गया. विजेंदर की वजह से फिल्म ने चर्चा तो बटोरी मगर कोई गुल खिलाने में नाकाम रही. फुगली के बाद विजेंदर किसी और फिल्म में नजर नहीं आए. विजेंदर फिलहाल राजनीति में सक्रिय हैं.

vijendar_092821064542.jpgविजेंदर सिंह.

#2. दारा सिंह

दारा सिंह की कहानी तो लगभग सभी को पता है. दुनिया के मशहूर पहलवानों में शुमार दारा सिंह देश के इकलौते स्पोर्ट्सपर्सन हैं जिन्होंने खेल के साथ साथ अभिनय क्षेत्र में भी शीर्ष मुकाम हासिल किया. दारा सिंह ने कई फिल्मों में मुख्य भूमिकाएं निभाई. लंबे वक्त तक चरित्र अभिनेता के रूप में काम किया. टीवी पर भी रामानंद सागर की रामायण और दूसरे शोज में उन्हें हनुमान की भूमिका के लिए याद किया जाता है.

#3. अजय जडेजा

अजय जडेजा अपने जमाने में टीम इंडिया के दिग्गज ऑल राउंडर थे. महिलाओं के बीच उनकी लोकप्रियता देखते ही बनती थी. जडेजा ने क्रिकेट की पिच के अलावा सिल्वर स्क्रीन पर भी किस्मत आजमाई, लेकिन वैसी कामयाबी हासिल नहीं कर पाए. साल 2003 में जडेजा ने खेल में दिखे. उनके अपोजिट सेलिना जेटली थीं. फिल्म बुरी तरह फ्लॉप हुई और जडेजा का एक्टिंग करियर खड़ा होने से पहले ही बैठ गया.

ajay-jadeja_092821064703.jpgसेलिना जेटली के साथ अजय जडेजा.

 

#4. विनोद कांबली

दुनिया के बेहतरीन खब्बू बल्लेबाजों में शुमार और सचिन तेंदुलकर के बाल सखा विनोद कांबली ने भी क्रिकेट के बाद अभिनय के क्षेत्र में हाथ आजमाया. साल 2002 में कांबली ने अनर्थ से एक्टिंग डेब्यू किया. फिल्म सफल नहीं हुई. विनोद कांबली आख़िरी बार साल 2015 में एक कन्नड़ फिल्म में अभिनय करते नजर आए थे.

#5. लिएंडर पेस

लिएंडर पेस को भला देश में कौन नहीं पहचानता होगा. एक समय देश में वो टेनिस के दूसरे नाम की तरह ही थे. राजधानी एक्सप्रेस के जरिए उन्होंने भी एक्टर बनने की असफल कोशिश की. हालांकि बाद में उन्होंने फिर टेनिस का रुख कर लिया. दर्शक जल्द ही पेस और भूपति को वेब सीरीज ब्रेकिंग पॉइंट में देख सकते हैं. डोक्यु ड्रामा सीरीज दोनों खिलाड़ियों के रिश्ते को लेकर बनी है. हालांकि इसमें दोनों एक्टर की बजाय बतौर खिलाड़ी अपनी बात कहते नजर आएंगे.

#6. प्रवीण कुमार सोबती

प्रवीण कुमार को लोग महाभारत में भीम की यादगार भूमिका के लिए याद करते हैं. कई फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं निभाने वाले प्रवीण कुमार दरअसल, खेल के मैदान से ही अभिनय की दुनिया में आए थे. एक एथलीट (डिस्कस और हैमर थ्रो) के रूप में उन्होंने कई इंटरनेशनल प्रतियोगिताओं में देश के लिए मेडल जीते और ओलिम्पिक में भी प्रतिनिधित्व किया. प्रवीण कुमार का एक्टिंग करियर सफल ही कहा जाएगा. एक्टिंग के अलावा उन्होंने विजेंदर की तरह राजनीति में भी हाथ आजमाया, चुनाव भी लड़ा मगर कामयाबी हासिल नहीं कर पाए.

praveen-kumar-sobati_092821064821.jpgप्रवीण कुमार सोबती.

 

खैर माइक टायसन को फिल्मों में देखना अच्छा रहेगा. विजय देवरकोंडा की फिल्म में उनका होना क्या गुल खिलाएगा ये देखने वाले बात होगी. लाइजर को हिंदी के साथ कई और भाषाओं में बनाया जा रहा है. 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय