New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 फरवरी, 2022 12:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शकुन बत्रा के निर्देशन में बनी दीपिका पादुकोण स्टारर रोमांटिक ड्रामा गहराइयां अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. धर्मा प्रोडक्शन की फिल्म को हालांकि सिनेमाघरों के लिए बनाया गया था लेकिन कोरोना महामारी में बॉक्स ऑफिस पर डेट्स की किल्लत और क्लैश की आशंकाओं की वजह से निर्माताओं ने ओटीटी का रुख किया. धर्मा प्रोडक्शन की दूसरी फिल्म है जो प्राइम वीडियो के प्लेटफॉर्म पर आई है. इससे पहले शेरशाह भी बिल्कुल आख़िरी मौके पर सिनेमाघरों की बजाय ओटीटी पर रिलीज की गई थी. वैसे शेरशाह से पहले करण जौहर के बैनर की एक और फिल्म गुंजन सक्सेना: द कारगिल गर्ल भी नेटफ्लिक्स पर ही रिलीज हुई थी.

दरअसल, महामारी ने ओटीटी प्लेटफॉर्म्स को बहुत मौके दिए और बदले हालात में निर्माताओं के लिए यह फायदे का सौदा ही साबित हुआ है. जो निर्माता महामारी से पहले के दौर में फिल्मों को एक्सक्लूसिव स्ट्रीम करने से बचते दख रहे थे अब उन्हें ओटीटी से आपत्ति नहीं. फिल्मों को एक्सक्लूसिव स्ट्रीम करने के बदले निर्माताओं को ओटीटी कंपनियों की तरफ से अच्छा मुनाफा भी दिया जा रहा है. फिल्मों को व्यापक दर्शक भी मिल रहे हैं. बड़े ओटीटी प्लेटफॉर्म तो स्थापित प्रोडक्शन हाउस से अपने प्लेटफॉर्म पर फिल्मों की एक्स्क्लूसिव स्ट्रीमिंग के लिए डील भी कर रहे हैं.

gehraiyaan-deepika-6_021122092829.jpgगहराइयां में दीपिका और सिद्धांत.

ओटीटी प्लेटफॉर्म ने महामारी को किस तरह आपदा में अवसर के रूप में तब्दील किया है इसे डिजिटली प्रीमियर हुई फिल्मों से समझा जा सकता है. अकेले अमेजन के प्लेटफॉर्म पर प्रमुख भारतीय भाषाओं की करीब पांच दर्जन से ज्यादा फ़िल्में कोरोना के बाद अब तक रिलीज हो चुकी हैं. यह संख्या काफी कुछ कहती है. इनमें हिंदी की भी कई फ़िल्में शामिल हैं जिन्होंने दर्शकों-समीक्षकों का ध्यान खींचने में कामयाबी पाई. आइए हिंदी की उन पांच फिल्मों के बारे में जानते हैं जो महामारी के दौरान प्राइम वीडियो पर रिलीज हुईं और खूब चर्चा में रहीं.

#1. सरदार उधम

शूजित सरकार के निर्देशन में बनी यह फिल्म स्वतंत्रता संग्राम के अमर शहीद सरदार उधम सिंह की बायोपिक थी. विक्की कौशल ने सरदार उधम की भूमिका निभाई थी. बेजोड़ फिल्म ने सबका ध्यान खींचा और इसे लेकर खूब बहस हुई. फिल्म को हर लिहाज से सराहा गया. विक्की कौशल के काम और जलियावाला बाग़ नरसंहार के दृश्यों ने लोगों को झकझोर के रख दिया.

sardar-udham-1-650_021122092457.jpgसरदार उधम बहुत चर्चा में रही.

#2. शेरनी

अमित मासुरकर के निर्देशन में बनी फिल्म बिल्कुल अलग सब्जेक्ट पर थी. इसमें विद्या बालन ने फारेस्ट अफसर की मुख्य भूमिका निभाई है. फिल्म में प्राकृतिक छेड़छाड़, आदमखोर जानवरों की परेशानी, सरकार और स्थानीय लोगों की भूमिका, संबंधित विभागों और अफसरों की भूमिका के बहाने एक कामकाजी महिला के जीवन को दिखने की कोशिश की गई. अमित की फिल्म हालांकि मास एंटरटेनर नहीं थी बावजूद इसनें ख़ास दर्शक वर्ग और समीक्षकों की वाहवाही बटोरी.

#3. शेरशाह

विष्णुवर्धन के निर्देशन में बनी यह फिल्म कारगिल वार के अमर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा के जीवन पर आधारित थी. सिद्धार्थ मल्होत्रा ने कैप्टन विक्रम की मुख्य भूमिका निभाई थी. सिद्धार्थ को पहली बार किसी फिल्म के लिए इतनी तारीफें मिली. शेरशाह के व्यूअरशिप रिकॉर्ड ने भी लोगों को चौंकाया. स्ट्रीमिंग के दौरान यह प्राइम वीडियो पर सर्वाधिक देखी गई फिल्म साबित हुई.

shershaah-650_021122092543.jpgशेरशाह में सिद्धार्थ #4. कुली नंबर वन

डेविड धवन के निर्देशन में बनी यह फिल्म असल में सेम टाइटल से आई गोविंदा स्टारर फिल्म की रीमेक थी. इसमें वरुण धवन ने मुख्य भूमिका निभाई थी. पिता के निर्देशन में वरुण की कॉमिक टाइमिंग ने दर्शकों का ध्यान खींचा. फिल्म को खूब देखा गया. कुली नंबर वन वरुण की पहली फिल्म है जो सिनेमाघरों में रिलीज होने की बजाय ओटीटी पर आई.

#5. गुलाबो सिताबो

शूजित सरकार के निर्देशन में बनी फिल्म उस वक्त ओटीटी पर रिलीज की गई थी जब अचानक से आई कोरोना महामारी के बाद फिल्म इंडस्ट्री का काम पूरे इतरह से ठप पड़ गया था. सिनेमाघर बंद थे और निर्माताओं को समझ में नहीं आ रहा था कि वे क्या करें. अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना स्टारर कॉमेडी ड्रामा ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया और एक बिल्कुल अलग मौके पर दर्शकों को नई फिल्म देखने का विकल्प प्रदान किया.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय