New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2022 05:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड की बड़ी फिल्मों का रिलीज कैलेंडर आने के बाद अगले साल बॉक्स ऑफिस पर होने वाला सबसे बड़ा क्लैश भी सामने आ गया. सिनेमा के दो महारथियों अक्षय कुमार और प्रभाष की फ़िल्में एक ही दिन 11 अगस्त को रिलीज हो रही हैं. 2022 के स्वतंत्रता दिवस के त्योहारी सीजन में. आदिपुरुष जिसमें प्रभाष भगवान राम की भूमिका निभा रहे हैं, रामायण की पौराणिक कहानी पर आधारित है. जबकि अक्षय कुमार और भूमि पेडणेकर स्टारर रक्षाबंधन विशुद्ध फैमिली कॉमेडी ड्रामा है. दोनों फिल्मों के क्लैश के बाद बॉक्स ऑफिस पर एक-दूसरे को नुकसान पहुंचाने की भी चर्चाएं हैं.

इसमें कोई शक नहीं कि बॉक्स ऑफिस पर किसी भी तरह की भिड़ंत से दो फ़िल्में एक-दूसरे को नुकसान पहुंचा सकती हैं. लेकिन अगर फिल्मों का कंटेंट प्रभावी है तो भिड़ंत का कोई मतलब नहीं रह जाता है. बॉलीवुड के इतिहास में आदिपुरुष और रक्षाबंधन से पहले कई मर्तबा तगड़ी भिड़ंत देखने को मिली है. और यह भी दिखा है कि भिड़ंत में दोनों फिल्में ऑडियंस को सिनेमाघरों तक खींचने में सफल रहीं और बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुईं. नीचे ऐसी ही फिल्मों के बीच की भिड़ंत और उसके नतीजे जान सकते हैं.

prabhash-akshay-650_092821103210.jpg

2000: मोहब्बतें और मिशन कश्मीर

साल 2000 में अमिताभ बच्चन शाहरुख खान की रोमांटिक ड्रामा मोहब्बतें और रितिक रोशन की वॉर ड्रामा मिशन कश्मीर में क्लैश था. मिशन कश्मीर ने जबरदस्त कमाई करते हुए करीब 23 करोड़ से ज्यादा का बिजनेस किया. जबकि शाहरुख की मोहब्बतें ने भी 41 करोड़ से ज्यादा की कमाई की.

2001: लगान और ग़दर एक प्रेमकथा

बॉलीवुड में लगान और ग़दर एक प्रेमकथा का क्लैश ऐतिहासिक है. लगान में आमिर खान थे जबकि ग़दर में सन्नी देओल. दोनों फ़िल्में पीरियड ड्रामा थीं और बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचा दिया था. ग़दर ने 20 साल पहले 76 करोड़ कमाए जबकि 36 करोड़ की कमाई के साथ लगान भी ब्लॉकबस्टर बनी.

nawaz_092821102538.jpgगैंग्स ऑफ़ वासेपुर में नवाजुद्दीन.

2012: एक था टाइगर और गैंग्स ऑफ़ वासेपुर

साल 2013 में सलमान खान-कटरीना कैफ की एक था टाइगर और अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2 के बीच भिड़ंत हुई थी. एक था टाइगर बड़े स्केल की फिल्म थी और 199 करोड़ की कमाई करने में कामयाब हुई. जबकि नवाजुद्दीन सिद्दीकी की भूमिका से सजी गैंग्स ऑफ़ वासेपुर 2 ने करीब 23 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. वासेपुर की ये कमाई फिल्म की लागत के हिसाब से लाजवाब है.

2013: चेन्नई एक्सप्रेस और वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई दोबारा

साल 2013 में शाहरुख खान और खिलाड़ी कुमार अक्षय के बीच पहली बार भिड़ंत हुई थी. शाहरुख-दीपिका पादुकोण के साथ मसाला एंटरटेनर चेन्नई एक्सप्रेस लेकर आए थे. मिलन लुथरिया की वन्स अपान अ टाइम इन मुंबई दोबारा में अक्षय के साथ आमिर के भांजे इमरान थे. चेन्नई एक्सप्रेस 227 करोड़ कमाई के साथ ब्लॉकबस्टर बनी थी. जबकि अक्षय की फिल्म ने बहुत ज्यादा कमाई तो नहीं की मगर ना सिर्फ अपना बजट निकाला बल्कि बॉक्स ऑफिस पर मुनाफे में भी रही.

2014: हैदर और बैंग बैंग

साल 2014 में शाहिद कपूर-तब्बू स्टारर हैदर और रितिक कटरीना स्टारर बैंग बैंग के बीच बड़ा क्लैश हुआ था. विशाल भारद्वाज की हैदर हार्ड हिटिंग थी जबकि बैंग बैंग ने आसानी से खुद को 100 करोड़ क्लब में शामिल किया. दोनों फिल्मों को समीक्षकों और दर्शकों का प्यार मिला.

bahubali_092821102659.jpg

2015: बाहुबली और बजरंगी भाईजान

ना सिर्फ साल 2015 बल्कि सिनेमा के इतिहास में ये देश में हुई सबसे बड़ी बॉक्स ऑफिस भिड़ंत थी. लेकिन प्रभाष की बाहुबली और सलमान खान की बजरंगी भाईजान, दोनों ने बेशुमार पैसे कमाए. दोनों फिल्मों ने दुनियाभर में 500 करोड़ से ज्यादा की कमाई की.

2017: काबिल और रईस

साल 2017 में शाहरुख खान और रितिक रोशन की रईस और काबिल में भी बॉक्स ऑफिस स्क्रीन को लेकर मारामारी थी. दोनों फ़िल्में एक साथ रिलीज हुई थीं और दोनों ही ने दर्शकों का मनोरंजन किया और उनका प्यार हासिल किया. तब शाहरुख को रईस के जरिए सालों बाद बड़ी सक्सेस हासिल हुई थी. भारत में फिल्म का कलेक्शन 137 करोड़ के पास था. ओवरसीज में भी फिल्म ने 90 करोड़ से ज्यादा कमाए. रितिक की काबिल ने भी भारत में 100 करोड़ और ओवरसीज में भी इतनी ही कमाई की.

jon_092821102820.jpgसत्यमेव जयते में जॉन अब्राहम.

2018: गोल्ड और सत्यमेव जयते

साल 2018 में भी अक्षय और जॉन के बीच भिड़ंत देखने को मिली थी. इस बार अक्षय पीरियड स्पोर्ट्स ड्रामा गोल्ड लेकर आए थे जबकि जॉन एक्शन एंटरटेनर सत्यमेव जयते में थे. भिड़ंत के बावजूद दोनों फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बढ़िया कारोबार किया. गोल्ड ने 105 करोड़ जबकि सत्यमेव जयते ने 90 करोड़ का कारोबार किया.

2019: मिशन मंगल और बाटला हाउस

कोरोना महामारी से पहले साल 2019 में अक्षय कुमार स्टारर मिशन मंगल और जॉन अब्राहम स्टारर बाटला हाउस के बीच जबरदस्त भिड़ंत हुई थी. हालांकि बॉक्स ऑफिस क्लैश के बावजूद दोनों फिल्मों ने एक बार फिर अपने-अपने स्केल के हिसाब से जबरदस्त कमाई की. मिशन मंगल ने 203 करोड़ जबकि बाटला हाउस ने 99.50 करोड़ का कारोबार किया. दोनों फ़िल्में बड़ी हिट साबित हुईं.

इन फिल्मों के अलावा भी कई दिलचस्प भिड़ंत बॉलीवुड में देखने को मिली है. मजेदार यह है कि फ़िल्में कामयाब हुई हैं. वैसे कई बड़े बॉक्स ऑफिस क्लैशेस में फिल्मों के नुकसान का भी रिकॉर्ड दर्ज है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय