New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 फरवरी, 2022 10:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

कोरोना महामारी की तीसरी लहर के बाद आया फरवरी का यह शुक्रवार बॉलीवुड के लिए कई मायनों में बड़ा साबित हुआ. एक ही दिन दो बड़ी फ़िल्में रिलीज हुईं. राजकुमार राव और भूमि पेडणेकर की भूमिकाओं से सजी बधाई दो सिनेमाघरों में आई. यह फिल्म आयुष्मान खुराना की 'बधाई हो' का स्पिरिचुअल सिक्वल है. ठीक इसी दिन दीपिका पादुकोण की फिल्म गहराइयां भी आई. हालांकि धर्मा प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर एक्सक्लूसिव रिलीज किया गया. रिलीज से पहले दोनों फिल्मों का बज था और इन पर समीक्षकों की राय अलग-अलग दिखी.

वैसे IMDb पर भी दोनों फिल्मों को लेकर फीडबैक है. अगर IMDb को ही पैमाना माना जाए तो तो बधाई दो, दीपिका पादुकोण की फिल्म से बहुत पीछे नजर आ रही है. खबर लिखे जाने तक बधाई दो को यूजर्स ने 10 में से 3.9 रेट किया है. यह औसत से भी बहुत कम है. हालांकि महज 873 यूजर्स की रेटिंग का परिणाम है. बॉलीवुड की मनोरंजक फिल्मों की रेटिंग आमतौर पर 5 से ऊपर ही नजर आती है. हालांकि यहां की गई रेटिंग ना तो किसी फिल्म की सफलता का पैमाना है और ना ही उसके अच्छी होने का ही पैमाना माना जा सकता है.

badhaai-do-gehraiyaa_021222051017.jpgदोनों फिल्मों को लेकर IMDb का जनादेश कितना मायने रखता है.

गहराइयां की रेटिंग बढ़िया मगर अमेजन की दूसरी फिल्मों से बहुत पीछे

जहां तक बात दीपिका पादुकोण की गहराइयां की है तो इसे 10 में से 6.9 रेट किया गया है. करीब 12 हजार यूजर्स के नतीजे हैं जो राजकुमार की फिल्म से बहुत ज्यादा है. हालांकि अमेजन की सरदार उधम, जय भीम और यहां तक कि धर्मा प्रोडक्शन की ही फिल्म शेरशाह IMDb पर हाई रेट फिल्मों में शुमार थी. फिल्म बधाई दो से भले आगे नजर आ रही है मगर IMDb के बेंचमार्क में गहराइयां को मिली रेटिंग को औसत ही माना जा सकता है. वैसे IMDb पर यह भी ट्रेंड देखने को मिला है कि सिनेमाघरों में आई फिल्मों के मुकाबले प्राय: डिजिटल पर प्रीमियर हुई फिल्मों की रेटिंग बेहतर रहती है.

डिजिटल स्ट्रीम होने वाली फिल्मों पर यूजर ज्यादातर प्रतिक्रियाएं देते नजर आते हैं. सरदार उधम, जय भीम और शेरशाह जैसी फ़िल्में ओटीटी पर ही प्रीमियर हुई थीं. बधाई दो को इस लिहाज से थोड़ा एज दिया जा सकता है. बावजूद उसको मिली रेटिंग को औसत या ठीक-ठाक तो नहीं कहा जा सकता.

badhaai-do-vs-gehrai_021222050317.jpgबधाई दो और गहराइयां एक ही दिन दो अलग प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई हैं.

बधाई दो और गहराइयां की कहानी क्या है?

बधाई दो कॉमेडी ड्रामा है जिसमें लैवेंडर मैरिज दिखाया गया है. फिल्म में LGBTQ के मुद्दे को मनोरंजक तरीके से उठाने की कोशिश की गई है. फिल्म का निर्देशन हर्षवर्धन कुलकर्णी ने किया है. निर्माताओं ने इसे आयुष्मान खुराना की बधाई हो के ब्रांड पर प्रचारित किया था. एक दो दिन में फिल्म के प्रति दर्शकों की राय दिलचस्प होगी. जबकि गहराइयां का निर्देशन शकुन बत्रा ने किया है. फिल्म की कहानी में शहरी उच्च मध्य वर्ग के रोमांटिक एंगल को केंद्र में रखा गया है. दीपिका के अलावा सिद्धांत चतुर्वेदी, अनन्या पांडे, नसीरुद्दीन शाह अहम रोल में हैं.

IMDb पर गहराइयां के लिए करीब 240 से ज्यादा यूजर रिव्यू भी है. ज्यादातर प्रतिक्रियाओं में गहराइयां की तारीफ़ देखने को मिल रही है. खासकर दीपिका और दूसरे कलाकारों के काम की. वहीं बधाई दो पर बेहद मामूली रिव्यू है. बोल्ड विषय छूने की वजह से तारीफ़ तो दिख रही लेकिन बहुत से यूजर्स फिल्म में कमियां भी निकालते नजर आ आ रहे हैं.

आईएमडीबी रेटिंग क्या है?

IMDb एक ऑनलाइन डेटाबेस है, जहां फिल्म, टीवी, वीडियो और डिजिटल स्ट्रीमिंग को लेकर रजिस्टर यूजर शून्य से 10 पॉइंट के बीच रेट करते हैं. यहां यूजर कंटेंट की समीक्षाएं भी करते हैं. IMDb से दर्शकों की पसंद नापसंद का एक अनुमान भर मिलता है. यहां मिली रेटिंग से यह दावा तो नहीं किया जा सकता कि वो बिल्कुल सटीक हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय