New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 अक्टूबर, 2016 10:19 PM
आलोक रंजन
आलोक रंजन
  @alok.ranjan.92754
  • Total Shares

1998 चिंकारा शिकार मामले में फिल्मस्टार सलमान खान को हाईकोर्ट द्वारा बरी किए जाने को राजस्थान सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है और साथ ही कोर्ट से ये भी अपील की है की इस केस की हियरिंग जल्द से जल्द शुरू की जाय. राजस्थान सरकार ने कोर्ट से ये भी आग्रह किया है कि वह सलमान खान को सरेंडर करने के लिए कहें. इस केस में फैसला चाहे जब आये लेकिन एक चीज तो तय है की सलमान खान की मुश्किलें थमने का नाम नहीं ले रही है. राजस्थान हार्इकोर्ट ने जुलार्इ में सलमान को सबूतों के अभाव में इस मामले से बरी कर दिया था. काला चिंकारा शिकार मामले का अहम गवाह हरीश दुलानी के सामने आने के बाद राजस्थान सरकार ने ऐलान किया था कि वह इस मामले में जोधपुर हाईकोर्ट के सलमान को बरी करने के आदेश को चुनौती देगी.

इसे भी पढ़ें: ओह सलमान, ये तुमने क्या कह दिया ?

ये सब चल ही रहा था की सलमान खान के लिए एक और बुरी खबर आ गयी की सलमान खान अब कोका कोला कंपनी के ‘थम्‍स अप’ के ब्रांड एम्‍बेस्‍डर नहीं होंगे. उनके जगह वे रणवीर सिंह को 'थम्‍स अप' का नया ब्रांड एम्‍बेस्‍डर बना सकती है. सलमान के साथ कोका कोला का कॉन्‍ट्रैक्‍ट पिछले महीने ही खत्‍म हो गया और कंपनी उसे रिन्यू करने के मूड में नहीं हैं. पिछले चार साल से वे इस ब्रांड का प्रमोशन कर रहे थे और अचानक उनका कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू ना करना सलमान के लिए चिंता की बात हैं. कही कोका कोला को ये अंदेशा तो नहीं हो गया हैं की आने वाले समय में सलमान मुश्क़िलों में फॅस सकते हैं और ऐसे में उनकी मैस अपील पर फर्क पड़ सकता और जिसके कारण ‘थम्‍स अप’ की सेल गिर सकती हैं.

salman_650_102016055448.jpg
 सलमान खान और ब्लैक बक मामला

कुछ समय पहले ही वे पाकिस्‍तानी एक्टरों का सपोर्ट कर विवादों में आए थे. उरी हमले के बाद यह बहस छिड़ी कि पाकिस्‍तानी एक्टरों को बॉलीवुड फिल्मो में काम करने नहीं देना चाहिए. इस पर सलमान ने पाकिस्‍तानी कलाकारों के सपोर्ट में कहा था कि वह आतंकवादी नहीं हैं. उनका ये व्यू कई लोगो को नागुजवार गुजरा था और सोशल मीडिया फ्लेटफॉर्म में उनकी बहुत किरकिरी हुई थी. कही ऐसा तो नहीं की कोका कोला कंपनी ने इसी वजह से सलमान से कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं किया हैं. अगर आपको याद होगा तो फरवरी 2016 में स्नैपडील ने अपने ब्रांड एम्‍बेस्‍डर आमिर खान से कॉन्ट्रैक्ट रिन्यू नहीं किया था जब वे असहिष्णुता वाले विवाद में फॅसे थे.

इसे भी पढ़ें: सलमान से बड़ा गुनाह तो मुख्य गवाह हरीश दुलानी का है

किसी से भी सलमान खान और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नजदीकियां छिपी नहीं है. लेकिन लगता है की पिछले कुछ समय से उनके रिश्तो में खटास आ गए है और इसी कारण से उनकी मुसीबतें बढ़ने लगी है. राजस्थान में बीजेपी की सरकार हैं. आने वाले समय में हो सकता हैं की चिंकारा केस में उनकी मुसीबतें बढे अगर फैसला उनके पक्ष में नहीं आता हैं.

सलमान खान बॉलीवुड के बहुत बड़े कलाकार हैं. उनकी दो-तीन पिक्चर अभी पाइपलाइन में हैं. ब्रांड वैल्यू के मामले में भी वो सब पे भारी हैं. वो बॉलीवुड के चुनिंदे एक्टरों में आते हैं जिनकी कमाई सबसे ज्यादा हैं. हाल ही में एक टीवी चैनल ने उनकी फिल्मो की सटेलाइट राईट के लिए 1000 करोड़ का करार किया था. उनकी ब्रांड वैल्यू का अनुमान करना यूँ तो काफी मुश्किल हैं लेकिन अगर विश्लेषकों की माने तो उनकी ब्रांड वैल्यू सालाना 500 करोड़ से कम नहीं हैं. अगर सलमान फिर मुसीबत में घिरते हैं तो उनकी ब्रांड वैल्यू में भी कमी आ सकती हैं.

लेखक

आलोक रंजन आलोक रंजन @alok.ranjan.92754

लेखक आज तक में सीनियर प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय