New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 अगस्त, 2020 03:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Netflix पर अगले हफ्ते 2 सितंबर को एक बेहद दिलचस्प और सभी का ध्यान खींचने वाली डॉक्यूमेंट्री रिलीज हो रही है, जिसका नाम है बैड बॉय बिलियनेयर्स इंडिया. वेब सीरीज की शक्ल में आ रही यह डॉक्यूमेंट्री भारत के 4 प्रमुख बिजनेसैन के उत्थान और पतन की कहानी है, जिसमें इतने टर्न और ट्विस्ट हैं कि इसकी रिलीज होने के बाद फिर से विवाद होने की प्रबल संभावना है. बैड बॉय बिलियनेयर्स विजय माल्या, नीरव मोदी, सहारा श्री सुब्रत रॉय और रामलिंगा राजू की जिंदगी के वैसे पन्ने दुनिया के सामने खोलेगी, जिसे देख-सुनकर लोग हैरान और परेशान हो जाएंगे. भारत के ये चारों उद्योगपति एक समय हजारों-लोगों की रोजी-रोटी की वजह थे, लेकिन बैंक फ्रॉड, मनी लॉन्ड्रिंग और अन्य कारणों से ये अचानक शोहरत और पैसे की दुनिया से दूर हो गए और इनकी कारस्तानी से सरकार के साथ ही आम जन भी खुद को ठगा महसूस कर बैठे. नेटफ्लिक्स की इस डॉक्यूमेंट्री का दर्शकों को बेहद इंतजार है. हालांकि, यह वेब सीरीज ऐसे समय में रिलीज हो रही है, जब ये चारों कारोबारी मीडिया की सुर्खियों के साथ ही लोगों के जेहन से भी दूर हैं. ऐसे में इस वेब सीरीज में कुछ भी नई और विवादित बातें सामने आईं, तो हंगामा तय है. वैसे यह समय भी माकूल नहीं है, हो सकता है कि यह डॉक्यूमेंट्री वैसा असर न दिखा पाए, जितनी उम्मीद की जा रही है.

माना जा रहा है कि नेटफ्लिक्स की डॉक्यूमेंट्री बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया भगोड़े बिजनेसमैन विजय माल्या और नीरव मोदी के साथ ही जमानत पर रिहा सहारा श्री और रामलिंग राजू की जिंदगी और बिजनेस मॉड्यूल के साथ ही बैंक से पैसे की घोखाधड़ी, सेबी के नियमों की अवहेलना करना और हजारों-लाखों निवेशकों के विश्वास के साथ खेलने की कहानी है, जिसे इन चारों बिजनेसमैन के परिचित, भुक्तभोगी और बैंक के बड़े अधिकारी के साथ ही एक्सपर्ट्स बयां करने जा रहा है. बैड बॉय बिलियनेयर्स का ट्रेलर रिलीज हो गया है, जो कि बेहद दिलचस्प है. कभी इंडियन रेलवे के बाद सबसे ज्यादा लोगों को रोजगार देने वाला सहारा ग्रुप कैसे ताश के पत्ते की तरह बिखर गया और सहारा श्री सुब्रत रॉय को जेल में महीनों गुजारना पड़ा. किस तरह हवा में उड़ान भरने वाला विजय माल्या एक झटके में दिवालिया हो गया और हजारों करोड़ का किंगफिशन ग्रुप अर्श से फर्श पर आ गया. हीरे और पैसे की दुनिया में सुकून और चैन की जिंदगी गुजारने वाले नीरव मोदी के बारे में अचानक दुनिया जानी कि इसने तो पंजाब नैशनल बैंक को ही खोखला कर दिया और हजारों करोड़ डकार बैठा. इसी तरह कभी भारतीय बिल बेट्स समझे जाने वाले सत्यम कंप्यूटर्स के संस्थापक रामलिंगा राजू किस तरह धोखाधड़ी के मामलों में फंसे और उनकी कंपनी के शेयर के साथ ही बिजनेस भी धड़ाम हुआ, यही सब कहानी अब नए रूप में नेटफ्लिक्स अब लोगों के सामने ला रही है, जिसको लेकर दर्शकों में काफी उत्सुकता है.

घोखे और सपने की कहानी

नेटफ्लिक्स पर रिलीज होने जा रही डॉक्यूमेंट्री बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया के ट्रेलर की शुरुआत में पत्रकार और लेखक रघु कर्नाड बोलते हैं- ‘ऐसा कोई आदमी नहीं दिखा, जिसने अपने सपनों को उस तरह जिया हो, जैसे विजय माल्या ने जिया.’ इस बात से बखूबी समझा जा सकता है कि विजय माल्या और नीरव मोदी जैसे कारोबारियों ने किस तरह सरकारी मशीनरी यानी बैंक को चूना लगाकर अपनी जरूरतें और शौक तो पूरे कर लिए, लेकिन हजारों-लाखों लोगों की जीवन भर की कमाई को धीरे-धीरे लूट लिया. अगर आपको याद नहीं तो बताए देता हूं कि विजय माल्या के ऊपर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), बैंक ऑफ बड़ौदा और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) समेत 13 बैंकों के 9000 करोड़ रुपये से ज्यादा के गबन का आरोप है. जब यह मामला सामने आया तो माल्या खुद को दिवालिया घोषित कर लंदन भाग गया और पिछले कुछ वर्षों से वह लंदन में ऐशोआराम की जिंदगी जी रहा है. सरकार ने उसकी कई संपत्ति नीलाम की और जुटाए, लेकिन अब भी यह मामला सुलझा नहीं है. माल्या को आर्थिक भगोड़ा घोषित किया गया है और उसे भारत लाने की सरकारी कोशिशें जारी हैं.

माल्या और नीरव का कच्चा चिट्ठा खुलेगा

वहीं हीरा कारोबारी नीरव मोदी, जो कभी इंडियन डायमंड ब्रैंड बनाने की ख्वाहिश रखता था, उसने धीरे-धीरे पंजाब नैशनल बैंक के कर्मचारियों को घूस दे-देकर पीएनबी से हजारों करोड़ के लोन ले लिए और जब उसे चुकाने की बारी आई तो वह लंदन फरार हो गया. इस कारस्तानी में उसका मामा मेहूल चौकसी भी शामिल था. नीरव मोदी और मेहुल चौकसी के ऊपर सरकारी बैंक पीएनबी के 13,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के गबन का आरोप है और इस मामले में सरकारी जांच एजेंसियां और बैंक पूरी कोशिश में है कि उसे भारत वापस लाया जाए, लेकिन उनकी कोशिश रंग नहीं ला रही है. नीरव मोदी की संपत्तियों की नीलामी हुई है और उससे भारपाई की कोशिश की जा रही है. अब जबकि बैड बॉय बिलियनेयर्स रिलीज होने वाली है तो मेहुल चौकसी को इस डॉक्यूमेंट्री के ऊपर ऐतराज है और उसका कहना है कि इससे जांच प्रभावित होगी.

सहारा श्री और रामलिंगा राजू की कहानी में दिलचस्पी

सहारा श्री सुब्रत रॉय की कहानी थोड़ी पुरानी हो गई है, लेकिन बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया ने उनके जख्म ताजे कर दिए हैं. बात 11 साल पुरानी है, जब सहारा श्री का कारोबार फल-फूल रहा था और वह अपने कारोबार को बढ़ाने की पुरजोर कोशिश कर रहे थे, तभी सहारा की दो कंपनियों के खिलाफ भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड यानि सेबी में प्रोफेशनल ग्रुप फॉर इन्वेस्टर प्रोटेक्शन ने गैरकानूनी तरीके से निवेशकों के साथ आर्थिक लेनदेन की शिकायत की. इस मामले की जांच के बाद सबकुछ बदल गया. सेबी ने नियमों की अवहेलना का आरोप लगाते हुए सहारा की दो कंपनियों को 3 करोड़ निवेशकों के 25,781 करोड़ रुपए लौटाने को कहा. मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, लेकिन वहां भी सुब्रत रॉय को राहत नहीं मिली और वह बाद में सेबी के पास पैसे जमा कराने में असफल रहे, जिसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा. फिलहाल सहारा श्री बेल पर जेल से बाहर हैं. सत्यम कंप्यूटर्स के जनक और मशहूर कारोबारी रामलिंगा राजू की कहानी भी कम दिलचस्प नहीं है. भारत के सबसे बड़े कॉर्पोरेट घोटाले की वजह बने रामलिंगा राजू पर अपनी ही कंपनी में 7800 करोड़ रुपये के घोटाले करने के आरोप लगे. दरअसल, राजू की कंपनी लगातार घाटे में जा रही थी, लेकिन वह निवेशकों से झूठ बोल-बोलकर इसे फायदे में दिखाने की कोशिश करते गए और आखिरकार एक दिन पोल खुल गई और सब कुछ बर्बाद हो गया. रामलिंगा राजू अपने कई सहयोगियों के साथ जेल गए. फिलहाल रामलिंगा राजू जमानत पर हैं.

नेटफ्लिक्स के इस शो पर विवाद तय!

इन चारों कारोबारियों की जो भी कहानी दुनिया जानती है, वह तो बस मीडिया के जरिये पता चल पाई है, लेकिन असली कहानी बाकी है, जिसका अंश नेटफ्लिक्स डॉक्यूमेंट्री बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया में दिखने की संभावना है. माना जा रहा है कि यह वेब सीरीज काफी रिसर्च और इन कारोबारियों के नजदीकी लोगों से बातचीत पर आधारित है. इस डॉक्यूमेंट्री में कई राज खुल सकते हैं, जो कि राजनेताओं और कारोबारियों के साठगांठ से लेकर बैंक और कारोबारियों के मिलीभगत की पोल खोल सकती है. ऐसे में माना जा रहा है कि बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया की रिलीज के बाद काफी विवाद होने वाला है. ऐसे ही लोग इन कारोबारियों की करनी से काफी हताश-निराश हैं, ऐसे में अगर उन्हें कुछ भी विवादित दिखा तो यह मामला काफी गरमा सकता है. हो सकता है कि इस डॉक्यूमेंट्री में कुछ ऐसी बातें दिख जाएं, जिससे वाकई इन कारोबारियों के खिलाफ जांच प्रभावित हो सकती है या ये भी हो सकता है कि इसमें सरकारी मशीनरी की संलिप्तता की ही पोल खुल जाए. ऐसे में दर्शकों में बैड बॉय बिलियनेयर्स: इंडिया को लेकर उत्सुकता देखने लायक है और माना जा रहा है कि अगले हफ्ते सोशल मीडिया पर जरूर विजय माल्या, नीरव मोदी, सुब्रत रॉय और रामलिंगा राजू की खबर छाई रहेगी. साथ ही मीडिया को बड़ी-बड़ी सुर्खियां मिलने वाली है, जहां इन कारोबारियों की जिंदगी और कारोबारी तरीके से जुड़े कई राज बाहर आएंगे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय