New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 मार्च, 2022 11:33 AM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रिलीज से पहले बच्चन पांडे को लेकर तमाम तरह की आशंकाएं थीं. सबसे बड़ी आशंका तो यही थी कि द कश्मीर फाइल्स को लेकर जिस तरह दर्शक भावुक दिख रहे हैं उसके सामने शायद अक्षय कुमार-कृति सेनन स्टारर ड्रामा को नुकसान उठाना पड़े. सिनेमाघर जाने वाली दर्शकों की भीड़ द कश्मीर फाइल्स की टिकट खिड़की के बाहर दिख रही थी और उसके कलेक्शन जिस तरह से निकलकर सामने आ रहे थे- क्लैश की आशंकाओं को तर्क दे रहे थे. मगर होली के दिन दोपहर बाद रिलीज हुई बच्चन पांडे के पहले दिन का कलेक्शन तमाम सवालों के जवाब दे रहा है. एक शब्द में कहें तो बॉक्स ऑफिस पर काल्पनिक क्लैश जैसी चीजें नहीं हैं. द कश्मीर फाइल्स की स्वाभाविक ग्रोथ पर बच्चन पांडे ने कोई असर नहीं डाला है और निर्माताओं की अपेक्षाओं के मुताबिक़ ही अक्षय की फिल्म भी ठीकठाक रफ़्तार से भागती नजर आ रही है.

द कश्मीर फाइल्स से पहले देसी बॉक्स ऑफिस पर बच्चन पांडे के कलेक्शन का विश्लेषण करें तो फिल्म ने पहले दिन 13.25 करोड़ रुपये का शानदार कलेक्शन निकाला है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श के मुताबिक़ कमाई सिर्फ दूसरे हाफ की है. द कश्मीर फाइल्स के सामने बच्चन पांडे की शोकेसिंग भी एक लिमिट में ही थी. और टिकट खिड़की पर पहले से ही फिल्म का तूफ़ान ताकत से बना हुआ है. बावजूद अगर आधे दिन में अक्षय की फिल्म ने 13 करोड़ से ज्यादा का कलेक्शन निकाला है तो कोरोना के दौर में फिल्म ट्रेड सर्किल के लिए इससे बेहतर और कोई दृश्य या आंकड़ा हो ही नहीं सकता.

bachchan-pandey-akki_031922045747.jpgबच्चन पांडे और द कश्मीर फाइल्स.

दावे से कहा जा सकता है कि सूर्यवंशी के बाद अक्षय कुमार की बच्चन पांडे भी बॉक्स ऑफिस पर कई बड़े कारोबारी रिकॉर्ड बनाने के लिए आगे बढ़ रही है. दूसरे और तीसरे दिन फिल्म की कमाई पहले दिन के मुकाबले दोगुनी ग्रोथ से ज्यादा हो सकती है. अगर फिल्म ने पहले ही वीकएंड यानी शुक्रवार, शनिवार और रविवार को मिलाकर सिर्फ देसी बॉक्स ऑफिस पर ही 50 करोड़ कमा ले तो हैरान नहीं होना चाहिए. बच्चन पांडे के सामने जिस तरह की बॉक्स ऑफिस कंडीशंस हैं उन्हें दरकिनार भी कर दें तो पहले दिन की ही कमाई में कई रिकॉर्ड बन गए.

1) उदाहरण के लिए अब तक महामारी में जितनी फ़िल्में आई हैं उनमें पहले दिन सबसे ज्यादा कमाई के मामले में बच्चन पांडे को लिस्ट में दूसरा स्थान मिला है. इस मामले में दीपावली वीकएंड में रिलीज हुई अक्षय की ही फिल्म सूर्यवंशी 26.29 करोड़ के साथ पहले नंबर पर है.

2) बच्चन पांडे अब तक साल 2022 में रिलीज पहली फिल्म बन गई है जिसने बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई की. इस साल सिनेमाघरों में आई बड़ी फिल्मों में स्केल के लिहाज से आलिया भट्ट की गंगूबाई काठियावाड़ी सबसे बड़ी फिल्म थी. गंगूबाई ने पहले दिन 13.25 करोड़ का कारोबार किया था. अमिताभ बच्चन की झुंड ने महज 1.38 करोड़ और बधाई दो ने भी पहले दिन महज 1.65 करोड़ की ओपनिंग पाई थी. द कश्मीर फाइल्स ने 3.55 करोड़ कमाए थे.

द कश्मीर फाइल्स ने बच्चन पांडे को नुकसान नहीं पहुंचाया, खुद भी प्रभावित नहीं हुई

पहले दिन मात्र 630 स्क्रीन्स पर रिलीज हुई फिल्म आज की तारीख में दुनियाभर के 4000 स्क्रीन पर दिखाई जा रही है. द कश्मीर फाइल्स दूसरे हफ्ते में है. और ठीक पहले दिन बच्चन पांडे की मौजूदगी के बावजूद फिल्म ने सिर्फ भारत में 19.15 करोड़ का कारोबार किया. यह बॉलीवुड के इतिहास में दूसरे हफ्ते के पहले दिन की कमाई का बहुत बड़ा रिकॉर्ड माना जा सकता है. अब तक फिल्म की कुल कमाई 116.45 करोड़ तक पहुंच चुकी है.

संभवत: सोमवार तक विवेक अग्निहोत्री के निर्देशन में बनी फिल्म आसानी से 150 करोड़ रुपये कमाई का आंकड़ा पार कर जाएगी. फिल्म को लेकर बना मजबूत ट्रेंड तो यही संकेत दे रहा. वैसे होली ने एक चीज तो साफ कर दी कि दोनों फिल्मों ने एक-दूसरे के कारोबारी हितों को बहुत नुकसान नहीं पहुंचाया है. दोनों फिल्मों को लेकर होली जैसा ट्रेंड आगे के बॉक्स ऑफिस नतीजों में देखने को मिल सकता है.

47 साल बाद रिपीट हुआ बॉक्स ऑफिस का इतिहास

तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयालम में भी डब की जा रही द कश्मीर फाइल्स की कमाई अब केस स्टडी है. जय संतोषी मां और उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक के बाद यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर कमाई करने वाली एक ऐसी फिल्म साबित हो रही है जिसकी कल्पना तक नहीं की गई थी. आज एक ट्वीट में तरण आदर्श ने ठीक ही कहा- मैं 1975 में बेजोड़ उन्माद (फिल्म देखने) का गवाह था. इसे (जय संतोषी मां) शोले जैसी मजबूत फिल्म का सामना करना पड़ा.  47 साल बाद यह फिर हो रहा है. द कश्मीर फाइल्स इतिहास बना रही है, रिकॉर्ड ध्वस्त कर रही है और नए बेंचमार्क स्थापित कर रही है. किसी को भी विवेक अग्निहोत्री की फिल्म से इस तरह के कमाई की उम्मीद नहीं थी.

...तो बच्चन पांडे भी 100 करोड़ कमाएगी

पहले दिन के कलेक्शन को गारंटी मान सकते हैं. फिल्म में मास एंटरटेनर होने के सारे गुण हैं. क्रिटिक्स और ऑडियंस की प्रतिक्रियाएं भी वर्ड ऑफ़ माउथ और मजबूत बना रही हैं. ट्रेंड के हिसाब से फरहाद सामजी के निर्देशन में बनी अक्षय कुमार, कृति सेनन, अरशद वारसी, संजय मिश्रा, पंकज त्रिपाठी जैसे सितारों की भूमिका से सजी फिल्म पहले हफ्ते में ही 100 करोड़ कमा सकती है. बॉलीवुड के इतिहास में ऐसा कई बार हुआ है जब दो अच्छी फिल्मों ने एक साथ बम्पर कमाई की हो और ब्लॉकबस्टर बनी हैं. दोनों फ़िल्में अलग-अलग विषयों का होने के बावजूद दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाब साबित हो रही हैं.

#बच्चन पांडे, #द कश्मीर फाइल्स, #अक्षय कुमार, Bachchan Pandey, The Kashmir Files, Bachchan Pandey Vs The Kashmir Files Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय