New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जुलाई, 2020 10:28 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

जम्मू-कश्मीर स्थित उरी में साल 2016 में इंडियन आर्मी हेडक्वॉर्टर पर हुए हमले में 19 जवानों की शहादत के बाद भारतीय सेना ने जिस तरह पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक में आतंकी ठिकानों को खत्म किया, यह सेना के पराक्रम की मिसाल के रूप में जगजाहिर है. पीओके में भारतीय सैनिको की सर्जिकल स्ट्राइक पर पिछले साल Uri: The Surgical Strike नाम से फिल्म बनी थी, जो कि सुपरहिट रही थी और विकी कौशल को बेस्ट एक्टर समेत फिल्म को 4 नैशनल अवॉर्ड मिले थे. भारतीय सेना के इसी पराक्रम यानी उरी सर्जिकल स्ट्राइक पर अब वेब सीरीज बनी है, जो इस महीने यानी 31 जुलाई को रिलीज होगी.

सोनी लिव (SonyLIV) पर अवरोध (Avrodh The Siege Within) नाम से बनी इस वेब सीरीज में अमित साद प्रमुख भूमिका में हैं. अवरोध का ट्रेलर रिलीज हुआ है, जिसमें अमित साद, मधुरिमा तुली, दर्शन कुमार, नीरज काबी, अनंत महादेवन, आरिफ जकारिया और विक्रम गोखले समेत बाकी कलाकारों को देख लग रहा है कि फिल्म की तरह ही यह वेब सीरीज भी धांसू होने वाली है. अवरोध वेब सीरीज राहुल सिंह और शिव अरूर की किताब India’s Most Fearless के एक हिस्से पर आधारित है, जो भारत से सफल मिलिट्री मिशन की दास्तां सुनाती है.

क्या हुआ था 28-29 सितंबर 2016 को?

साल 2016 के 28-29 सितंबर की दरमियानी रात. 35 से 70 भारतीय सैनिक सीमा पार कर पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर में घुसते हैं और एसओसी के आसपास पाकिस्तान स्थित आतंकी ठिकानों को नष्ट कर आतंकियों से उरी में भारतीय मिलिट्री बेस पर हुए दुर्दांत हमले का बदला लेते हैं. दुनिया इस घटना को पाकिस्तान पर भारत के सर्जिकल स्ट्राइक के रूप में जानती है. सैन्य इतिहास में ऐसे बहुत कम देखने को मिले है, जब सीमापार कार्रवाई हुई है. भारतीय सैनिकों ने पीओके स्थित जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों को तबाह कर आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया था. इस कार्रवाई में 300 से ज्यादा आतंकियों के मारे जाने का दावा किया गया था. नरेंद्र मोदी सरकार के दौरान आतंकवाद पर इस तरह के प्रहार से देशवासी गदगद हो गए थे. सर्जिकल स्ट्राइक ऐसी घटना के रूप में याद की जाती है, जो भारतीयों सैनिकों के हौसले को बढ़ाती है और आतंकियों के मंसूबों के आगे अवरोध बनकर खड़ी होती है कि अगर कुछ गलत किया तो अंजाम अच्छा नहीं होगा.

क्या उरी फिल्म जैसा जलवा दिखाएगी अवरोध?

पिछले साल विकी कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक जब रिलीज हुई थी तो इसने जबरदस्त कारोबार किया. एक्टिंग के साथ ही स्टोरी और बैकग्राउंड स्कोर की खूब प्रशंसा हुई. अब वही करामात अब राज आचार्य अपनी वेब सीरीज अवरोध द सीज विदिन में दोहराने की कोशिश कर रहे हैं. अवरोध में डिजिटल प्लैटफॉर्म पर सबसे ज्यादा दिखने वाले मशहूर एक्ट्रेस अमित साद मुख्य भूमिका में हैं. अवरोध में वह सर्जिकल स्ट्राइक करने वाली सैन्य टुकड़ी के लीडिंग ऑफिसर की भूमिका में हैं. वहीं नीरज काबी एनएसए अजित डोभाल की भूमिका में दिखेंगे. अवरोध के बाकी प्रमुख किरदारों में दर्शन कुमार, मधुरिमा तुली, विक्रम गोखले, अनंत महादेवन, आरिफ जकारिया समेत अन्य कलाकार हैं. अवरोध का ट्रेलर काफी अच्छा है और सभी किरदार इतने अच्छे और सटीक दिख रहे हैं कि अवरोध का फैंस को बेसब्री के इंतजार है.

I dedicate this to u, Dad. For u & all Indians, I bring to u #Avrodh.We heard about it, read about it, & saw things, but do we know everything? Was it as simple as it seemed? Or did this require strategic planning, precise execution, & daring decision-making? I was truly amazed! pic.twitter.com/4tz7P1KycJ

वास्तविक घटनाओं पर बनी वेब सीरीज की सफलता की गारंटी!

सोनी लिव इन दिनों अपने कंटेंट में वेरिएशंस ला रहा है. बीते दिनों जिमी शेरगिल के साथ योर ऑनर और रणवीर शौरी के साथ कदाख जैसी वेब सीरीज के बाद सोनी लिव ने अब अनदेखी जैसी सस्पेंस और थ्रिलर वेब सीरीज रिलीज की है. आगामी 31 जुलाई को अवरोध द सीज विदिन रिलीज कर सोनी लिव वेब सीरीज की दुनिया में एक और कदम बढ़ाने को तैयार है. दरअसल, दर्शक अब वास्तविक घटनाओं पर आधारित वेब सीरीज देखना ज्यादा पसंद करते हैं. कुछ महीने पहले जी5 ने 2008 के मुंबई बम हमलों पर स्टेट ऑफ सीज 26/11 नाम से वेब सीरीज बनाई थी, जिसे दर्शकों का खूब प्यार मिला. अब अवरोध में दुनिया 2016 भारत द्वारा पाकिस्तान पर की गई सर्जिकल स्ट्राइक की ऐसी कहानी देखेगी, जो अब तक अनदेखी है.

अमित साद की वेब सीरीज अवरोध द सीज विदिन से दर्शकों को काफी उम्मीदें हैं, क्योंकि यह ऐसी घटना है, जिसके हर पहलू से दुनिया रूबरू होना चाहती है कि किन परिस्थितियों और कैसे भारतीय सैनिकों ने पाक अधिकृत कश्मीर में सर्जिकल स्ट्राइक कर आतंकी ठिकानों को नष्ट किया. सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी कैसे की गई और किन सैनिकों ने इस घटना को अंजाम दिया. शिव अरूर और राहुल सिंह की किताब India’s Most Fearless में सर्जिकल स्ट्राइक को बेहद बारीकी से जांचा-परखा और बताया गया है. ऐसे में अवरोध से लोगों की उम्मीदें काफी बढ़ गई हैं और ट्रेलर देखकर तो लग रहा है कि अमित साद की यह वेब सीरीज सोनी लिव के लिए काफी फायदेमंद साबित होगी.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय