होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 जुलाई, 2020 12:06 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

ओटीटी प्लैटफॉर्म सोनी लिव (SonyLIV) की बहुप्रतीक्षित वेब सीरीज (Web Series) अवरोध: द सीज विदिन (Avrodh: The Siege Within) रिलीज हो गई है. देशभक्ति और भारतीय सेना के पराक्रम की सच्ची कहानी सर्जिकल स्ट्राइक पर आधारित राज आचार्य की वेब सीरीज कई मायनों में खास है और यह भारतीय वेब सीरीज की दुनिया में कीर्तिमान स्थापित करती दिख रही है. शिव अरूर राहुल सिंह की किताब इंडियाज मोस्ट फियरलेस (India’s Most Fearless) पर आधारित वेब सीरीज अवरोध में साल 2016 में पाकिस्तानी सरजमीं पर भारतीय सेना के अदम्य साहस की मिशाल के रूप में जानी जाने वाली सर्जिकल स्ट्राइक की सच्ची कहानी दिखाई गई है. अमित साद, नीरज कबी, मधुरिमा तुली, दर्शन कुमार, विक्रम गोखले, अनंत महादेवन, आरिफ जकारिया और अनिल जॉर्ज जैसे पॉप्युलर सितारों से सजी वेब सीरीज अवरोध 9 एपिसोड की है और इसका हर एक एपिसोड देख आपके अंदर जोश का संचार हो जाएगा. पिछले साल आई विकी कौशल की फिल्म उरी: द सर्जिकल स्ट्राइक में आपने जो कुछ भी देखा, उसकी डिटेलिंग के साथ ही बहुत सी नई बातें आपको अवरोध वेब सीरीज में दिखाई देंगी, जिसके बारे में आप अंजान होंगे.

डायरेक्टर राज आचार्य ने इंडियाज मोस्ट फियरलेस बुक में सर्जिकल स्ट्राइक 2016 के बारे में लिखी गई हर बातों को आत्मसात करते हुए अवरोध में हर बारीकियों पर पैनी नजर रखी है और इसके सभी किरदारों ने इतनी खूबी से अपनी भूमिका निभाई है कि आप एपिसोड दर एपिसोड अवरोध देखते हुए कहेंगे कि वाह, क्या बात है. हरमनजीत सिंह, सुदीप निगम, आधार खुराना और अभिषेक बनर्जी के लिखे स्क्रीनप्ले में दिल्ली के राजनीतिक गलियारों में रणनीति बनाने से लेकर जम्मू के उरी स्थित बेस कैंप पर ट्रेनिंग और पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (पीओके) में भारतीय सेना द्वारा आतंकी ठिकानों को नष्ट करने की पूरी वास्तविकता दिखाई गई है. कश्मीरी आतंकी बुरहान बानी की हत्या के बाद कश्मीर के बिगड़े हालात और सेना की कार्रवाई से लेकर उरी बेस कैंप पर हुए आतंकी हमले की पूरी दास्तां अवरोध में दिखाई गई है, जिसमें अमित साद के साथ ही बाकी सभी कलाकार जबरदस्त दिख रहे हैं. आइए जानते हैं अवरोध वेब सीरीज को कौन सी बातें खास बनाती हैं.

अमित साद और नीरज कबी समेत सभी कलाकारों का उम्दा प्रदर्शन

राज आचार्य की वेब सीरीज अवरोध की जान हैं इसके सभी कलाकार. मेजर विदीप सिंह के रूप में अमित साद, मेजर रौनक गौतम के रूप में दर्शन कुमार, तेजतर्रार जर्नलिस्ट के रूप में मधुरिमा तुली, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार सैलेश मालवीय के रूप में नीरज कबी, एआईए इनवेस्टिगेटर के रूप में आरिफ जकारिया, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की भूमिका निभा रहे विक्रम गोखले, विलेन अबु हाफिज के रूप में अनिल जॉर्ज समेत और अनंत महादेवन समेत सभी कलाकार अवरोध वेब सीरीज के अपने किरदार के साथ न्याय करते दिखते हैं और यही अवरोध सीरीज को उम्दा बनाती है, जहां दर्शक इन किरदारों को देखने से खुद को रोक नहीं पाते. पावेल गुलाटी ने अपने छोटे से किरदार में इतना अच्छा किया है कि वह दर्शकों के दिलों पर छाप छोड़ देते हैं.

देशभक्ति और सैनिकों के जज्बे के साथ ही कहानी में नयापन

साल 2016 में उरी स्थित आर्मी बेस कैंप पर आतंकियों ने जिस तरह हमला करके 19 जवानों को मौत के घाट उतार दिया था, इस घटना के बाद देश गुस्से से उबल रहा था और सरकार के साथ ही जवानों के लिए भी इसे भुलना मुमकिन नहीं था. ऐसे में पाकिस्तान स्थित आतंकियों को सबक सिखाने की योजना बनी. दिल्ली में इस योजना पर काम शुरू होता है और फिर इसे अंजाम देने के लिए बहादुर सैनिकों की एक टुकड़ी को स्पेशल ट्रेनिंग दी जाती है. सर्जिकल स्ट्राइक की प्लानिंग से लेकर इसे सही तरीके अंजाम तक पहुंचाने और आतंकियों के मंसूबों को चोट पहुंचाने की एक-एक कोशिश दिखाती अवरोध में वाकई सर्जिकल स्ट्राइक की योजना बनाने से लेकर इसे क्रियान्वित करने तक की पूरी घटना दिखाई गई है. साथ ही कश्मीर के हाल और वहां आतंकी घटनाओं से दिल्ली में प्रभाव पड़ने के पूरे घटनाक्रम को अवरोध में दिखाया गया है. विकी कौशल की फिल्म में जो डिटेलिंग आपको मिसिंग लगी, वो सारी बातें बारीकी से अवरोध में दिखाई गई है. कुल मिलाकर अवरोध की कहानी और इसे दिखाने के अंदाज में नयापन है.

Folks, #Avrodh has dropped! All episodes now streaming on @SonyLIV ♥️🔥🇮🇳#SurgicalStrikes#IndiasMostFearless pic.twitter.com/keffXGCi2k

दर्शकों के मिजाज की वेब सीरीज

भारतीयों में देशभक्ति और राष्ट्रवाद की भावना कूट-कूट कर भरी है और जिस तरह के माहौल देखने को मिल रहे हैं, ऐसे में अवरोध उनके लिए सही समय पर सही तरीके से पेश की गई है. मौजूदा समय में जिस तरह चीन और नेपाल से सीमा विवाद हुए और पाकिस्तान के साथ आए दिन सीजफायर उल्लंघन के मामले दिखते हैं, इससे जन मानस में काफी उत्तेजना देखने को मिल रही है. जिस तरह पिछले कुछ वर्षों के दौरान पाकिस्तान के साथ ही चीन ने भारतीय जवानों के साथ बर्बरता की है, ऐसे में भारतीयों में ये आस बंधी है कि वे पड़ोसी देशों के नापाक मंसूबों को करारा जवाब दे और ऐसे में 28-29 सितंबर 2016 की दरमियानी रात पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर के आतंकी ठिकानों पर भारतीय सेना द्वारा की गई सर्जिकल स्ट्राइक से बेहतर उदाहरण देखने को नहीं मिल सकता है. अवरोध में भी भारतीय सेना के साथ ही नेताओं के हौसले और जज्बे की कहानी दिखती है, जो कि बिल्कुल दर्शकों के मिजाज की है.

अवरोध देखने की सबसे बड़ी वजह

अवरोध देखें, क्योंकि ऐसी वेब सीरीज भारत में तो फिलहाल बहुत कम बनती है. चाहे अमित साद और नीरज कबी की एक्टिंग हो या कमाल की सिनेमैटोग्राफी और राज आचार्य का शानदार डायरेक्शन, सबकुछ देखने लायक है. अवरोध: द सीज विदिन आपको साल 2016 में ले जाएगी, जहां आपको बुरहान बानी की हत्या के बाद कश्मीर के बिगड़े हालात और आतंकी गतिविधियों में तेजी के साथ ही उरी बेस कैंप पर हमले के बाद देशवासियों में पनपे गुस्से की झलक दिखेगी. उससे बाद जब भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सरजमीं पर सर्जिकल स्ट्राइक कर पाकिस्तान को मुंहतोड़ जवाब दिया, उससे देशवासियों के साथ ही भारतीय जवानों का हौसला किस तरह मजबूत हुआ और सर्जिकल स्ट्राइक का अंतरराष्ट्रीय जगत पर क्या प्रभाव पड़ा? साथ ही नरेंद्र मोदी किस तरह एक शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे और इसका उन्हें कैसे लाभ मिला, अगर इन सारी घटनाओं को क्रमवार तरीके से देशभक्ति और राष्ट्रवाद के साये में देखना चाहते हैं तो अवरोध जरूर देखें, क्योंकि इसके 9 एपिसोड आपको बांध कर रखने वाले हैं.

SonyLIV Series New Web Series, Avrodh, Avrodh Web Series

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय