New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 जून, 2022 08:58 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

''या तो मैं जीतकर तिरंगा लहराकर लौटूंगा या उसमें लिपटा हुआ आऊंगा, पर इतना तय है कि आऊंगा जरूर''...करगिल युद्ध में शहीद हुए कैप्टन विक्रम बत्रा का ये कथन हिंदुस्तान के जाबांज योद्धाओं की भावना की सटीक अभिव्यक्ति है. हमारे जवान देश की सुरक्षा के लिए हर वक्त चौकस रहते हैं. जरूरत पड़ने पर अपना बलिदान देने से भी पीछे नहीं हटते. अदम्य साहर और वीरता के प्रतीक ऐसे जवानों की वीरगाथा 'इंडियाज मोस्ट फीयरलेस' नामक किताब में लिखी गई है. इसके लेखक शिव अरूर और राहुल सिंह हैं. इस किताब की प्रेरक कहानियों पर आधारित एक वेब सीरीज 'अवरोध' ओटीटी प्लेटफॉर्म सोनी लिव पर स्ट्रीम हो रही है. इसके दूसरे सीजन 'अवरोध 2: द सीज विदिन' का ट्रेलर लॉन्च किया गया है. अप्लॉज एंटरटेनमेंट के बैनर तले बनी इस सीरीज में अबीर चटर्जी, मोहन अगाशे, नीरज काबी, अनंत महादेवन, अहाना कुमरा, राजेश खट्टर और संजय सूरी अहम भूमिकाओं में हैं.

1_650_060722112441.jpg

वेब सीरीज 'अवरोध' के पहले सीजन में जहां सीमा पार स्थित आतंकियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई थी, वहीं दूसरे सीजन में देश के अंदर छुपे गद्दारों और दुश्मनों पर वार किया गया है. इसमें पहली बार भारतीय सेना के नजरिए से नोटबंदी की कहानी को पेश किया गया है. अभी तक लोगों को यही पता है कि देश के अंदर व्याप्त भ्रष्टाचार और कालेधन को खत्म करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का फैसला किया था. लेकिन बहुत कम लोगों को पता है कि अपने इस फैसले के जरिए पीएम मोदी ने सीमा पार पनाह पाए आतंकियों की कमर तोड़ दी थी. पाकिस्तान को बिना कुछ बोले करारा जवाब दिया था. उस वक्त अपने देश में अरबों रुपए के नकली नोटों की फेम पाकिस्तान ने भेज दिए थे. उस नकली नोटों के सहारे वो हमारी आर्थिक व्यवस्था पर चोट पहुंचाने के साथ आतंकवाद को बढ़ावा देने में भी इस्तेमाल कर रहा था. आर्मी इंटेलिजेंस ने पीएम को अवगत कराया.

Avrodh 2 वेब सीरीज का ट्रेलर देखिए...

''मैं भारतीय सेना में काम करता हूं और मेरे लिए मेरा देश ही मेरा परिवार है''...ट्रेलर में मुख्य किरदार प्रदीप के इस डायलॉग से वेब सीरीज का स्वर समझा जा सकता है. इसमें पहली बार आतंकवाद और आर्थिक युद्ध को एक साथ दिखाया गया है. किस तरह कोई देश अपने दुश्मन देश के साथ आर्थिक युद्ध लड़ता है, इसे बखूबी पेश किया गया है. 2 मिनट 14 सेकंड के इसके ट्रेलर में पूरी सीरीज की झलक मिल जाती है. पहला सीन पंजाब के अमृतसर में खुलता है. वहां एक महिला एक गिरोह के सरगना से आतंक फैलाने के लिए कहती है. वो उससे कहता है कि इसके लिए बहुत ज्यादा पैसों की जरूरत होगी. महिला बोलती है कि 100 करोड़ रुपए में तो हो जाएगा. यह सुनकर गिरोह के लोग हैरान रह जाते हैं. इसके बाद दिखाया जाता है कि पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई का एक अफसर कहता है कि वो भारत के साथ आर्थिक युद्ध की शुरूआत करने जा रहा है.

आर्थिक युद्ध में बिना गोली चलाए, बम बरसाए, किसी देश की हालत को खराब किया जा सकता है. उसकी अर्थव्यवस्था को चौपट करके उसे घुटने के बल झुकने के लिए मजबूर किया जा सकता है. इसके लिए बड़ी संख्या में नकली नोटों की खेप पूरे देश में भेजी जाती है. उन पैसों के जरिए आतंकी फंडिंग भी की जाती है. आर्मी इंटेलिजेंस को जैसे ही इस भनक लगती है, तुरंत प्रधानमंत्री को सूचित किया जाता है. पीएम नोटबंदी का फैसला लेते हैं, जिसके तहत बड़े मूल्य के नोट जैसे कि 1000 और 500 के नोट रद्द कर दिए जाते हैं. इस तरह एक फैसले से आतंकवाद और पाकिस्तान दोनों के मसूंबों पर पानी फेर दिया जाता है. ट्रेलर देखने के बाद एक बात तो समझ में आ गई है कि दूसरा सीजन पहले सीजन के मुकाबले ज्यादा दिलचस्प होने वाला है. क्योंकि इसमें आतंकवाद के साथ आर्थिक युद्ध को भी दिखाया जाएगा, जो सिनेम के लिहाज से लोगों के लिए एक नया विषय है.

वेब सीरीज के मुख्य किरदार प्रदीप की भूमिका निभाने वाले बंगाली अभिनेता अबीर चटर्जी का कहना है, "मैं इस वेब सीरीज को लेकर बहुत ज्यादा उत्साहित हूं. सोनी लिव पर 'अवरोध 2' की स्ट्रीमिंग का इंतजार कर रहा हूं, जो कि 24 जून से होने वाली है. इस तरह के लोकप्रिय शो में काम करना एक अद्भुत अनुभव रहा है. इस सीरीज के पहले सीजन को दर्शकों ने बहुत पसंद किया है. रोमांच, एक्शन और मनोरंजन की तिहरी खुराक इस सीज़न की कहानी को और भी अधिक बेहतरीन कर देती है. इसमें मैंने प्रदीप नामक एक आयकर अधिकारी की भूमिका निभाई है, जो कि सेना में मेजर रह चुका है. ऊरी में हुए सर्जिकल स्ट्राइक में शामिल रहा है. एक अनुशासित अधिकारी से लेकर एक समर्पित पारिवारिक व्यक्ति तक, उनके सभी पहलुओं में उन्हें चित्रित करना एक शानदार अनुभव रहा है. सीरीज की पूरी कास्ट और क्रू ने एक अद्भुत काम किया है. उम्मीद है कि दर्शकों का मनोरंजन होगा.''

Avrodh के पहले सीजन का ट्रेलर देखिए...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय