New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 मई, 2022 12:59 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

इस वक्त साउथ सिनेमा का जादू जिस तरह से लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. 'आरआरआर', 'केजीएफ चैप्टर 2' और 'पुष्पा: द राइज' जैसी भव्य फिल्में जिस तरह से कोहराम मचा रही है. उसी तरह से एक दशक पहले हॉलीवुड की फिल्में हिंदुस्तान में धूम मचा रही थी. उस दौर में एक के बाद एक हॉलीवुड की शानदार फिल्मों को हिंदी, तमिल, तेलुगू, मलायलम और कन्नड़ में डब करके रिलीज किया जा रहा था. उसी वक्त दुनिया भर में सिनेमा देखने और दिखाने का अंदाज बदलने वाली फिल्म 'अवतार' रिलीज हुई थी.

18 दिसंबर 2009 की तारीख को कोई भी सिनेमा प्रेमी नहीं भूल सकता, उस दिन हॉलीवुड के मशहूर निर्देशक जेम्स कैमरॉन ने एक नए तरह के सिनेमा से दुनिया का परिचय कराया था. उन्होंने अपनी फिल्म में एक ऐसी दुनिया दिखाई, जो काल्पनिक होते हुए भी वास्तविकता के बहुत करीब दिखती है. तकनीकी के सहारे उन्होंने इमोशन का ऐसा जादू किया कि फिल्म देखने वाला हर दर्शक स्तब्ध रह गया. लोगों की आंखें खुली की खुली रह गई. किसी सहसा विश्वास नहीं हो रहा था कि कोई ऐसी फिल्म बनाने के बारे में भी सोच सकता है.

untitled-1-650_050222114123.jpg

2000 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने रिलीज के बाद महज दो महीने में वर्ल्डवाइड 19025 करोड़ रुपए की कमाई की थी. इस तरह दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बन गई थी. कालजयी फिल्म 'अवतार' एक बार फिर चर्चा में है. इस बार वजह ये है कि फिल्म का सीक्वल इसी साल के अंतिम महीने यानी 16 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है. इसका टीजर ट्रेलर हॉलीवुड फिल्म 'डॉक्टर स्ट्रेंज' के साथ 6 मई को सिनेमाघरों में रिलीज होने जा रही है.

हालांकि, इससे पहले ही इसका टीजर ऑनलाइन लीक हो गया, जिसके बाद सोशल मीडिया सनसनी फैल गई. इसके पहले की टीजर बहुत ज्यादा वायरल होता, मेकर्स ने डिलिट करा दिया. इसके बावजूद लोगों ने इसका स्क्रीनशॉट ले लिया और शेयर करना शुरू कर दिया. टीजर लीक होने के बाद फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल प्लेटफॉर्म पर लोगों की प्रतिक्रिया देखकर साफ पता चल रहा है कि अवतार का सीक्वल उससे ज्यादा हिट होने वाला है. इसका क्रेज कुछ वैसे ही जैसे 'बाहुबली' देखने के बाद 'बाहुबली 2' को लेकर था.

फिल्म 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' के बारे में अभी तक जो सूचनाएं सामने आ रही हैं, उनके अनुसार पूरी फिल्म को समंदर के अंदर शूट किया गया है. इस तरह की शूटिंग के लिए जरूरी तकनीक न होने की वजह से ही फिल्म के सीक्वल में इतनी देरी हुई है, देखा जाए तो जेम्स को 13 साल का लंबा वक्त लग गया है. लेकिन देर ही सही दुरुस्त आए हैं. पहले की तरह ही एक बार फिर दर्शकों को जबरस्त विजुअल ट्रीट मिलने वाला है. इस बार पेंडोरा के अलग क्षेत्रों को दिखाया जाएगा.

पेंडोरा, अल्फा सेंटॉरी सिस्टम में गैस विशाल पॉलीफेमस का पृथ्वी जैसा रहने योग्य एक्स्ट्रासोलर चंद्रमा है. फिल्‍म का मेन प्‍लॉट इसी के इर्द-गिर्द होगा, अभी तक जो फुटेज और तस्वीरें सामने आई हैं, उनमें नावी को व्हेल जैसी विशाल मछलियों से बात करते हुए दिखाया गया है. फिल्‍म के बारे में बात करते हुए जेम्‍स कैमरून ने कहा, ''अवतार फर्स्‍ट पार्ट के साथ हम बड़े पर्दे की सीमाओं को आगे बढ़ाने के लिए निकल पड़े थे. अब इस नई अवतार फिल्म के साथ हम उन सीमाओं को और भी ज्यादा आगे बढ़ा रहे हैं. फिल्म 3डी के साथ हाई डायनमिक रेंज, हाइयर फ्रेम रेट, बेहतर रिजॉल्यूशन और विजुअल इफेक्‍ट्स के साथ रुपहले पर्दे पर पेश की जाएगी. हमने साउंड सिस्टम का भी खास ख्याल रखा है.''

फिल्म 'अवतार: द वे ऑफ वॉटर' के ऑफिशियल टाइटल का खुलासा पिछले हफ्ते ही किया गया था. जेम्स कैमरॉन ने अपने ट्विटर हैंडल के जरिए इसका ऐलान किया था. उसके बाद से ही यह तय हो गया था कि इस पेंडोरा के ग्रह की कहानी समंदर के पानी के अंदर रची जाएगी. समुंद्री जलजीवों को भी फिल्म में दिखाया जाएगा. पूरी फिल्म अंडरवॉटर शूट की गई है. एनिमेशन, वीएफएक्स और एक्शन से भरपूर इस फिल्म को 1900 करोड़ रुपए के बड़े बजट में तैयार किया गया है. इसके साथ ही ये अब तक की सबसे महंगी फ्रैंचाइजी बन चुकी है. इतना ही नहीं फिल्म को 160 भाषाओं में डब करके ग्लोबल लेवल पर रिलीज करने की योजना बनाई जा रही है.

#अवतार 2, #जेम्स कैमरॉन, #हाॅलीवुड, Avatar 2, Avatar The Way Of Water, James Cameron

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय