New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2022 04:34 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिसंबर में जब देश के उत्तरी इलाकों में कडाके की ठंड पड़ रही होगी, हॉलीवुड की एक फिल्म का ऐसा तूफ़ान उठेगा जो बॉक्स ऑफिस के सारे आंकड़ों को तहस-नहस करने में सक्षम है. फिल्म का नाम है अवतार: द वे ऑफ़ वाटर. असल में यह अवतार फ्रेंचाइजी का दूसरा पार्ट है. पहले पार्ट ने ऐसा जादू रचा था कि भारत समेत पूरी दुनिया दूसरे पार्ट का शिद्दत से इंतज़ार कर रही है. हाल फिलहाल सिनेमा के इतिहास में शायद ही कोई ऐसी फिल्म होगी जिसके दूसरे पार्ट का यूं इंतज़ार किया गया हो. कटप्पा ने बाहुबली को क्यों मारा- सवाल की वजह से जरूर देश में एसएस राजमौली की बाहुबली के दूसरे पार्ट का कुछ ऐसा ही इंतज़ार किया गया था.

अवतार के दूसरे पार्ट को देश में बहुत व्यापक रूप से रिलीज किया जा रहा है. दुनिया के बाकी देशों में भी. भारत में इसे छह भाषाओं में डबकर रिलीज किया जाएगा. ये भाषाएं हैं अंग्रेजी, हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, और मलयालम. अवतार को जेम कैमरन ने बनाया है. देश में हॉलीवुड की एक फिल्म के लिए हाइप किस कदर है यह उसके एडवांस बुकिंग से बखूबी समझ सकते हैं. असल में अवतार के दूसरे पार्ट को रिलीज तो दिसंबर के दूसरे हफ्ते में किया जाएगा लेकिन उससे करीब-करीब तीन हफ्ते पहले ही एडवांस बुकिंग शुरू हो गई. मजेदार है कि यह एडवांस बुकिंग पहले तीन दिन सिर्फ प्रीमियम फ़ॉर्मेट की थी. 45 स्क्रीन्स के लिए. मगर प्रीमियम फ़ॉर्मेट हाउसफुल हो चुका है. 15 हजार टिकटें तीन दिन में बिक गईं.

avatarअवतार

शुक्रवार से प्रीमियम फ़ॉर्मेट के अलावा अन्य सभी फ़ॉर्मेट में फिल्मों की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है. देश में अवतार कमाई के मामले में सभी भारतीय और हॉलीवुड फिल्मों का रिकॉर्ड तोड़ सकती है. असल में अवतार के टिकटों के काफी ज्यादा हैं. और उसे देखने के लिए दर्शकों में बेसब्री भी है. अवतार की वजह से दिसंबर महीने में बॉक्स ऑफिस पर जो रेस्पोंस दिख रहा है वह सिनेमा कारोबार के लिए शुभ संकेत है. 13 साल पहले भी जब अवतार का पहला हिस्सा रिलीज हुआ था, उसे लेकर लोगों में कुछ इसी तरह की बेसब्री नजर आई थी. फिल्म ने कारोबार के तमाम स्थापित कीर्तिमान ध्वस्त कर दिए थे. अवतार बॉक्स ऑफिस पर किस तरह शुरुआत करने जा रही है- अभी उसके अनुमान लगाना मुश्किल है. मगर इतना तो तय है कि यह ब्लॉकबस्टर की भी ब्लॉकबस्टर साबित होने जा रही है. अवतार: द वे ऑफ़ वॉटर साइंस फिक्शन है. इसमें सैम वर्थिंगटन, जो सलदाना, सिगोर्नी वीवर, स्टीफन लैंग और केट विंसलेट अहम भूमिकाओं में हैं.

13 साल पहले आई फिल्म में क्या था?

सेंचुरी फॉक्स के बैनर तले आई फिल्म ने 13 साल पहले दुनियाभर में 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई कर ट्रेड पंडितों को हैरान कर दिया था. अच्छे और बुरे की लड़ाई पर केंद्रित बेहतरीन विजुअल इफेक्ट्स से सजी फिल्म ने दुनिया के सभी दर्शकों का एक समान मनोरंजन किया. हर कोई इस देखकर प्रभावित हो गया. असल में यह कहानी समय से आगे की है. दो ग्रहों पर जीवन और उनके बीच के मतभेद, लालच और उपनिवेश की दास्तान है. पृथ्वी से कुछ प्रकाश वर्ष दूर पैन्डोरा नाम का एक ग्रह है. धरती के लोगों का पेन्डोरा से संपर्क हो चुका है. वे वहां से तमाम जानकारियाँ हासिल करना चाहते हैं. उनके बहुमूल्य चीजों को लाना चाहते हैं और वहां चुपके से अपना उपनिवेश बनाना चाहते हैं. पेन्डोरा के लोग अजीब तरह के हैं. उनका रंग नीला है और बुनावट कुछ कुछ इंसानों जैसी है. पृथ्वीवासी उन्हें अपने से तुच्छ समझते हैं. अवतार असल में पृथ्वी का एक मिशन है पेन्डोरा के लिए.

पेन्डोरा का जीवन और उसकी आबोहवा पृथ्वी से बिल्कुल अलग है. पृथ्वीवासी सेवाभाव के नाम पर वहां पहुंचे हैं मगर धीरे धीरे उनकी नजरें पेन्डोरा की बहुमूल्य विरासत को निचोड़ने पर है. इस बीच पेन्डोरा की एक लड़की के साथ अवतार मिशन पर गए एक युवा को प्यार भी हो जाता है. दिम्कत तब शुरू होती है जब अवतार मिशन के लोग पेन्डोरा पर हमला कर देते हैं. पेन्डोरा के लोग ठगे महसूस करते हैं और प्रतिरोध का फैसला लेते हैं. इधर, अवतार मिशन में कुछ लोग पेन्डोरा पर होने वाले उत्पीड़नों का विरोध करते हैं मगर उनकी कोई नहीं सुनता. बावजूद पेन्डोरा की लड़की को प्रेम करने वाला पृथ्वीवासी अपने ही लोगों के खिलाफ लड़ने के लिए उठ खड़ा होता है.

फिल्म में किस तरह पेन्डोरा के लोग अन्याय के खिलाफ अपनी आजादी और संप्रभुता के लिए प्रतिरोध करते हैं- कहानी में यही दिखाया गया है. अब देखने वाली बात होगी दूसरे पार्ट में मेकर्स ने पेन्डोरा के किस संघर्ष को दिखाने का प्लाट बुना है. अब तक कई वीडियो दूसरे पार्ट के आए हैं जो पहले पार्ट की तरह ही एक अच्छी कहानी, एक अच्छे कॉन्टेंट, अच्छे विजुअल इफेक्ट का भरोसा जगाते हैं.

#अवतार: द वे ऑफ वॉटर, #बॉक्स ऑफिस, #हाॅलीवुड, Avatar: The Way Of Water, Avatar Advance Booking, Sam Worthington

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय