New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2022 01:02 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

16 दिसंबर यानी कल की तारीख में समूची दुनिया में तूफ़ान मचाने वाली साइंस फिक्शन ड्रामा आ रही है- अवतार: द वे ऑफ़ लाइफ. अनाउंसमेंट के साथ ही अवतार फ्रेंचाइजी पर ग्लोबली फिल्म ट्रेड एक्सपर्ट्स की नजर भी है. असल में 13 साल पहले जब पहला पार्ट आया था, किसी को अनुमान नहीं था कि यह फिल्म बॉक्स ऑफिस के इतिहास में एक चमत्कार करने जा रही है और साइंस फिक्शन कहानियों की जमीन उलट-पुलट देगी. पृथ्वी के साथ एक काल्पनिक ग्रह पेन्डोरा के जादू ने दर्शकों को तमाम सिनेमैटिक रोमांच से लाजवाब कर दिया.

अवतार 2 ने दुनियाभर से 2.7 बिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई करने में कामयाब रही थी. भारत में भी रिकॉर्ड कमाई हुई थी. अब जबकि यह एक स्ग्थापित ब्लॉकबस्टर फ्रेंचाइजी है- बेहतरीन बॉक्स ऑफिस को लेकर लोगों को बहुत अपेक्षाएं हैं. एडवांस बुकिंग में उसके संकेत भी मिले.

avtar 2 box officeअवतार 2 को मुश्किल होगी केजीएफ 2 का रिकॉर्ड तोड़ना.

खैर, अब तो पहले दिन की कमाई के आंकड़े भी आने लगे हैं. अनुमानित आंकड़ों की मानें तो यह फिल्म भारत में बेशुमार पैसे कमाने जा रही है. कुछ रिपोर्ट्स में कहा जा रहा कि पहले दिन फिल्म भारत में कम से कम 40 करोड़ रुपये कमाने जा रही है. कुछ रिपोर्ट्स में पहले दिन का कलेक्शन 50 करोड़ से भी ऊपर बताया जा रहा है. अनुमानित कलेक्शन आंकड़े गुरुवार सुबह तक की एडवांस बुकिंग के आधार पर आए हैं. जाहिर है कि गुरुवार के दिन और बुकिंग हुई होगी और फिल्म के आंकड़े अनुमानों से कहीं कहीं ज्यादा नजर आ सकते हैं. भारत में अवतार 2 का अनुमानित कलेक्शन सभी भाषाओं को मिलाकर बताया जा रहा है. अवतार 2 को अंग्रेजी, हिंदी, मलयालम, कन्नड़, तेलुगु और तमिल में एक साथ रिलीज किया जा रहा है. हालांकि अवतार भारत में यश की केजीएफ 2 का रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाएगी. पहले दिन केजीएफ 2 ने ग्लोबली 134.50 करोड़ कमाए थे जिसमें से अकेले हिंदी वर्जन का कलेक्शन 54 करोड़ था.

एडवांस बुकिंग के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त

रिलीज से पहले अवतार  2 ने टिकट खिड़की पर एडवांस बुकिंग में रिकॉर्ड्स का बड़ा बेंचमार्क हासिल किया है. गुरुवार सुबह तक फिल्म के कुल 5,49,774 टिकट एडवांस में बिके हैं. इसमें से शुक्रवार के लिए 2,30,317, शनिवार के लिए 1,72,720 और रविवार के लिए 1,46,737 टिकट शामिल हैं. अनुमान लगाया जा रहा कि एडवांस बुकिंग में बिके टिकटों की वैल्यू 15-20 करोड़ रुपये है. यह बहुत बड़ी बात है. हॉलीवुड की जो तमाम फ़िल्में रिलीज हुई हैं उनमें यह सबसे आगे है. बॉलीवुड की फ़िल्में तो इसके आगे कहीं ठहरती नहीं हैं. अवतार के बाद स्पाइडर मैन: नो वे होम ने 5.05 लाख और डॉक्टर स्ट्रेंज के 4.05 लाख टिकट्स एडवांस में बिके थे.

यह शीशे की तरह साफ़ है कि अवतार का बॉक्स ऑफिस जबरदस्त रहने वाला है. और तय माना जा रहा कि फिल्म पहले वीकएंड में ही सिर्फ भारत में 100 करोड़ कमाई का बेंचमार्क बहुत आसानी से पा लेगी. फिल्म के तो आख़िरी कलेक्शन आंकड़ों पर नजर रहेगी कि वह कितना होगा. अवतार का क्रेज बताने की जरूरत नहीं. टिकट खिड़की पर हॉलीवुड की महागाथा के आगे तमाम देसी निर्माताओं ने अपनी फिल्मों को रिलीज करने से परहेज किया. शुक्रवार को किसी बड़ी फिल्म ने टिकट खिड़की पर अवतार 2 से दो दो हाथ करने का साहस नहीं दिखाया.

अवतार को जेम्स कैमरून ने बनाया है. फिल्म में सैम वर्थिंगटन, सिगोर्नी वीवर, स्टीफन लैंग, केट विंसलेट, क्लिफ कर्टिस और जोएल डेविड मूरअहम भूमिकाओं में हैं.

#अवतार: द वे ऑफ वॉटर, #अवतार 2, #यश, Avatar 2, Avatar: The Way Of Water, Avatar 2 First Day Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय