New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 दिसम्बर, 2022 06:48 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

13 साल बाद जेम्स कैमरून साइंस फिक्शन महागाथा अवतार: द वे ऑफ़ लाइफ का दूसरा पार्ट लेकर आए हैं. डिजनी फिल्मों की रिलीज के इतिहास में इसने महा रिकॉर्ड बनाया. अवतार 2 पहली फिल्म है जिसे यूएस और कनाडा में 12,000 स्क्रीन्स और ग्लोबली 40,000 स्क्रीन्स पर शोकेस इया गया. भारत में भी यह फिल्म व्यापक रूप से रिलीज की गई है.  इसे अंग्रेजी के साथ-साथ हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़ और मलयाली में रिलीज किया गया है. मगर भारतीय बॉक्स ऑफिस पर पहले दिन फिल्म बिजनेस अपेक्षाओं के अनुरूप नजर नहीं आ रहा. जबरदस्त हाइप और बेहतरीन वर्ड ऑफ़ माउथ के बावजूद अनुमान है कि अवतार 2 पहले दिन महज 40.50 करोड़ कमाने में कामयाब रही. अभी आधिकारिक आंकड़े नहीं आ पाए हैं. मगर माना जा रहा कि घरेलू बाजार में साउदर्न टिकट खिड़की पर फिल्म की कमाई सबसे बेहतरीन है.

यह दूसरी बात है कि जेम्स कैमरून की फिल्म ने एडवांस बुकिंग में तमाम हॉलीवुड फिल्मों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था. साढ़े पांच लाख से ज्यादा टिकटें भारत में एडवांस में बिके थे. माना जा रहा था कि अवतार का पहले दिन का बॉक्स ऑफिस देसी बॉक्स ऑफिस पर हॉलीवुड फिल्मों का एक नया बेंचमार्क बनाने में कामयाब होगी. साल 2019 में आई अवेंजर्स: एंडगेम के नाम भारत में सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल करने का रिकॉर्ड था. एंडगेम ने पहले दिन भारत में 53.10 करोड़ का कारोबार किया था. एंडगेम का ओपनिंग रिकॉर्ड बरकरार है. हालांकि अवतार 2 सबसे ज्यादा ओपनिंग हासिल करने वाली हॉलीवुड फिल्मों में अब दूसरे नंबर पर है.

avatar 2अवतार 2

बेहतरीन अकुपेंसी के बावजूद अवतार 2 का बिजनेस बहुत बेहतरीन तो नहीं कहा जा सकता. यह फिल्म इसी साल भारत में रिलीज हुई ब्लॉकबस्टर एंटरटेनर केजीएफ 2 का भी रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गई. यश की केजीएफ 2 ने पहले दिन अकेले हिंदी बेल्ट से 54 करोड़ कमाए थे. पहले दिन फिल्म का ग्लोबली कलेक्शन 134.50 करोड़ था जिसमें से ज्यादातर हिस्सा घरेलू बाजार से ही निकल कर आया था. केजीएफ़ 2 मूल रूप से कन्नड़ फिल्म थी. इसे हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयाली में रिलीज किया अगया था. जहां तक बात ग्लोबली बिजनेस की है अनुमान जताया जा रहा कि फिल्म ने पहले दिन करीब 800 करोड़ या उससे ज्यादा की कमाई की है. अब यह समझनेवाली बात है कि आखिर क्या वजह रही जो अवतार 2 का बिजनेस भारत में प्रभावित रहा.

कहां तो अनुमानित आंकड़ों में माना गया था कि फिल्म पहले दिन 50 करोड़ से कहीं ज्यादा का कारोबार देसी बाजार में करेगी. लेकिन फाइनल आंकड़े अनुमानित आंकड़ों से बहुत फासले पर खड़े नजर आ रहे हैं. इसकी दो बड़ी वजहें हो सकती हैं. पहला तो यह कि अवतार 2 को महानगरीय दर्शकों को फोकस करके रिलीज किया गया है. फिल्म के टिकट भी सामन्य से महंगे बताए जा रहे हैं. बावजूद महानगरीय बॉक्स ऑफिस पर अवतार 2 की रिपोर्ट्स बेहतरीन ही हैं. असल में हो सकता है कि फिल्म को ऑनलाइन लीक होने की वजह से नुकसान उठाना पड़ा हो. अवतार 2 रिलीज होने के बाद उसकी पाइरेटेड कॉपी इंटरनेट पर रिलीज हो चुकी है. किसे खूब देखा भी जा रहा है. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता लीक होने की वजह से फिल्म को कारोबारी फ्रंट पर तगड़ा नुकसान उठाना पड़ा है.

क्या है अवतार 2 की कहानी?

अवतार 2 की कहानी भविष्य की एक काल्पनिक ब्रह्माण्ड की कहानी है. इसमें अच्छे और बुरे की लड़ाई को दिखाया गया है. फिल्म ने अपने विजुअल इफेक्ट्स और एक जोरदार पटकथा की वजह से दर्शकों का ध्यान खींचा है. दूसरे पार्ट के विजुअल भी शानदार हैं. अवतार 2 की कहानी एक हैरान करने वाले ग्रह पेन्डोरा की है. दो ग्रहों पर जीवन और उनके बीच के मतभेद, लालच और दमनकारी उपनिवेश के खिलाफ संघर्ष की है. धरती के लोगों का पेन्डोरा से संपर्क हो चुका है. वे वहां से तमाम जानकारियां हासिल करना चाहते हैं. रिसर्च कर रहे हैं. पेन्डोरा पर बहुमूल्य चीजें हैं. लालच वहां उपनिवेश बनाकर पेन्डोरा और उसके लोगों को लूटना है. वहां के लोग धरती से अलग हैं. वहां की आबोहवा और संस्कृति भी धरती से अलग नहीं. उनका रंग नीला है और बुनावट में कुछ-कुछ इंसानों की तरह ही दिखते हैं.

पहले पार्ट में पेन्डोरा के लोग पृथ्वी के उपनिवेश के खिलाफ ही संघर्ष करते नजर आए थे. उनके संघर्ष में पृथ्वी के भी कुछ लोग साथ देते दिखे थे. दूसरे पार्ट में भी पेन्डोरा और पृथ्वीवासियों के बीच के संघर्ष को ही दिखाया गया है. अवतार 2 में सैम वर्थिंगटन, सिगोर्नी वीवर, स्टीफन लैंग, केट विंसलेट, क्लिफ कर्टिस और जोएल डेविड मूर अहम भूमिकाओं में हैं.

#अवतार 2, #अवतार: द वे ऑफ वॉटर, #जेम्स कैमरून, Avatar 2, Avatar 2 Box Office, Avatar The Way Of Water Box Office Day 1

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय