New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 23 दिसम्बर, 2022 06:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

पिछले शुक्रवार हॉलीवुड की साइंस फिक्शन महागाथा "अवतार: द वे ऑफ़ वाटर" को देशभर में हिंदी, अंग्रेजी, तमिल, मलयालम, तेलुगु और कन्नड़ में रिलीज किया गया था. जेम्स कैमरून के निर्देशन में बनी अवतार 2 ने देसी बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त तरीके से कारोबार किया. खासकर साउदर्न स्टेट और महानगरों में फिल्म ने जोरदार कमाई की. गुरुवार को फिल्म ने 13 करोड़ से ज्यादा कमाए. हफ्ते भर में फिल्म की कुल कमाई 193.6 करोड़ पहुंच चुकी है. यह सभी भाषाओं की कमाई है. आज यानी शुक्रवार को अवतार 2 बहुत आसानी से 200 करोड़ क्लब में शामिल हो जाएगी. ट्रेड सर्किल में अनुमान है कि रोहित शेट्टी की सर्कस समेत दक्षिण के बॉक्स ऑफिस पर नई फिल्मों की रिलीज के बावजूद अवतार 2 कमजोर नहीं पड़ने वाली और बहुत आसानी से आठवें दिन 10 करोड़ या उससे ज्यादा का कलेक्शन निकालने में कामयाब होगी.

अवतार 2 ने टिकट खिड़की पर धमाकेदार ओपनिंग पाई थी. पहले दिन फिल्म ने 40.3 करोड़ कमाए. हालांकि यह ट्रेड सर्किल के अनुमानों से कम था और फिल्म हॉलीवुड की एन्डगेम और इसी साल आई कन्नड़ की पैन इंडिया ड्रामा केजीएफ़ 2 का ओपनिंग रिकॉर्ड तोड़ने में नाकाम हो गई थी. एन्डगेम ने पहले दिन भारत में 53 करोड़ से ज्यादा कमाए थे और केजीएफ़ ने सभी भाषाओं को मिलाकर 100 करोड़ से ज्यादा की ओपनिंग हासिल की थी. बावजूद अवतार 2 की ओपनिंग को बेहतरीन ही माना जाएगा. और केजीएफ़ 2 के बाद भारतीय बॉक्स ऑफिस पर इसने रिकॉर्डतोड़ कलेक्शन निकाले.

avtar 2 box officeअवतार 2

हफ्ते भर टिकट खिड़की पर मजबूत दिखी अवतार 2

जेम्स कैमरून की फिल्म ने दूसरे दिन 42.5 करोड़, तीसरे दिन 46 करोड़, चौथे दिन 18.6 करोड़, पांचवें दिन 16.65 करोड़, छठे दिन 15.75 करोड़, सातवें दिन 13.8 करोड़ कमाए. साफ़ है कि यह फिल्म भारतीय बॉक्स ऑफिस के इतिहास में सर्वाधिक कमाई करने वाली हॉलीवुड फिल्मों में शुमार हो चुकी है. फिल्म अब दूसरे हफ्ते में है. और टिकट खिड़की पर जिस हिसाब से ट्रेंड नजर आ रहा बहुत हद तक संभावना है कि यह कमाई के और भी कीर्तिमान बनाए. आश्चर्य नहीं करना चाहिए कि यह फिल्म बहुत आसानी से भारत में 350 करोड़ या उससे ज्यादा का कारोबार कर ले जाए. भारत में अवतार 2 की कमाई और भी बेहतरीन हो सकती थी. लेकिन बड़े महानगरों को छोड़ दिया जाए तो मास पॉकेट में फिल्म कमजोर है. खासकर हिंदी बेल्ट में. यहां कम दर्शक निकले.

भारत ही क्यों अवतार 2 ग्लोबली रिकॉर्डतोड़ कमाई कर रही है. अब तक यह दुनियाभर के तमाम बॉक्स ऑफिस पर कुल मिलाकर 600 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कमाई कर चुकी है. इसमें सबसे बड़ा हिस्सा यूएस बॉक्स ऑफिस का है. यहां अवतार 2 का ग्रॉस कलेक्शन 183 मिलियन डॉलर है. कुल ग्रॉस ग्लोबल कलेक्शन में भारत का कंट्रीब्यूशन 26.5 मिलियन डॉलर है. इसे शानदार जी कहा जाएगा. अवतार 2 असल में अवतार फ्रेंचाइजी का हिस्सा है. पहले पार्ट ने भी जबरदस्त कमाई की थी. पहले पार्ट ने ग्लोबली 2.9 बिलियन डॉलर की कमाई की थी.

क्या है अवतार 2 की कहानी?

अवतार 2 की कहानी भविष्य की एक काल्पनिक कहानी है. इसमें अच्छाई और बुराई का संघर्ष दिखाया गया है. फिल्म ने अपने विजुअल इफेक्ट्स और एक जोरदार पटकथा की वजह से दर्शकों का ध्यान खींचा. दूसरे पार्ट के विजुअल भी शानदार हैं. अवतार 2 की कहानी असल में एक हैरान करने वाले ग्रह पेन्डोरा की है. दो ग्रहों पर जीवन और उनके बीच के मतभेद, लालच और दमनकारी उपनिवेश के खिलाफ संघर्ष का है. धरती के लोगों का पेन्डोरा से संपर्क हो चुका है. वे वहां से तमाम जानकारियां हासिल करना चाहते हैं. रिसर्च कर रहे हैं. पेन्डोरा पर बहुमूल्य खनिज है. खनिज की वजह से पृथ्वीवासी वहां उपनिवेश बनाकर उसे लूटना चाहते हैं. वहां के लोग धरती से अलग हैं. वहां की आबोहवा और संस्कृति भी धरती से अलग है. उनका रंग नीला है और बुनावट में कुछ-कुछ इंसानों की तरह ही दिखते हैं.

पहले पार्ट में पेन्डोरा के लोग पृथ्वी के उपनिवेश के खिलाफ ही संघर्ष करते नजर आए थे. उनके संघर्ष में पृथ्वी के भी कुछ लोग साथ देते दिखे थे. दूसरे पार्ट में भी पेन्डोरा और पृथ्वीवासियों के बीच के संघर्ष की ऐसी ही एक कहानी है. अवतार 2 में सैम वर्थिंगटन, सिगोर्नी वीवर, स्टीफन लैंग, केट विंसलेट, क्लिफ कर्टिस और जोएल डेविड मूर अहम भूमिकाओं में हैं.

#अवतार 2, #अवतार: द वे ऑफ वॉटर, #जेम्स कैमरून, Avatar 2, Avatar 2 Total Box Office, Avatar 2 First Week Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय