New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 28 अक्टूबर, 2022 02:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

दिवाली का त्योहार ऋषभ शेट्टी की कांतारा के हिंदी वर्जन के लिए बोनस की तरह साबित हुआ. दुनियाभर में सराही जा रही फिल्म मूल रूप से कन्नड़ में बनाई गई थी. मगर भारतीय दर्शकों में इसे लेकर जिस तरह का वर्ड ऑफ़ माउथ बना, हाल फिलहाल किसी दूसरी भारतीय फिल्म के लिए नहीं दिखा. वर्ड ऑफ़ माउथ इस तरह रहा कि एक फिल्म जिसे सिर्फ 'कन्नडिगा' दर्शकों के लिए बनाया गया था, भारी डिमांड की वजह से अन्य भारतीय भाषाओं में भी डब करके रिलीज करना पड़ा. वह भी मूल रिलीज के हफ़्तों बाद. हिंदी बेल्ट में फिल्म दो हफ्ता पहले ही शुक्रवार को रिलीज की गई थी. इसने दर्शकों को सिनेमाघर आने के लिए विवश कर दिया.

दिवाली का त्योहार मंगलवार को होने की वजह से बॉलीवुड की कोई बड़ी फिल्म नहीं रिलीज की गई थी. और कांतारा को उसका फायदा मिला. हिंदी वर्जन ने पहले हफ्ते में सिर्फ 15 करोड़ कमाए थे, लेकिन दिवाली की वजह से दूसरे हफ्ते में उसने ज्यादा कमाई की. कलेक्शन 16.70 करोड़ रुपये रहा. यह भी कम दिलचस्प नहीं कि दिवाली के दिन बॉलीवुड की दो नई फ़िल्में- राम सेतु और थैंक गॉड भी रिलीज हुईं. बावजूद उनका असर कांतारा पर बिल्कुल नजर नहीं आया. हालांकि दोनों बॉलीवुड फिल्मों का त्योहारी कलेक्शन अपेक्षाओं के अनुरूप ही रहा. लेकिन दिवाली के बाद नॉर्मल डेज की शुरुआत के साथ दोनों फिल्मों के ग्रोथ में स्वाभाविक गिरावट भी दिखी. मगर कांतारा का बिजनेस दूसरे हफ्ते में भी सिर्फ सोमवार को छोड़कर या तो ऊपर जाता दिखा या स्थिर बना रहा.

kantara movieकांतारा के कंटेट और बिजनेस ने हर किसी को हैरान कर दिया है.

द कश्मीर फाइल्स की तरह ही है कांतारा का बिजनेस ट्रेंड

कांतारा के हिंदी वर्जन ने दूसरे हफ्ते में शुक्रवार को 2.05 करोड़, शनिवार को 2.55 करोड़, रविवार को 2.65 करोड़, सोमवार को 1.90 करोड़, मंगलवार को 2.35 करोड़, बुधवार को 2.60 करोड़ और गुरुवार को भी 2.60 करोड़ कमाने में कामयाब रही. पहले हफ्ते में फिल्म ने शुक्रवार को मात्र 1.27 करोड़ रुपये से शुरुआत की थी. शनिवार को 2.75 करोड़, रविवार को 3.50 करोड़, सोमवार को 1.75 करोड़, मंगलवार को 1.88 करोड़, बुधवार को 1.95 करोड़ और गुरुवार को 1.90 करोड़ कमाई हुई थी. कांतारा दो हफ़्तों में 31.70 करोड़ कमा चुकी है. जिस हिसाब से बिजनेस ट्रेंड दिख रहा है फिल्म मजबूत बनी हुई है और तीसरे हफ्ते भी दर्शकों को सिनेमाघरों तक खींचते नजर आ रही है. कांतारा का बिजनेस ट्रेंड बिल्कुल उसी तरह दिख रहा है जैसे इसी साल मार्च में आई द कश्मीर फाइल्स का दिखा था. कश्मीर फाइल्स का कलेक्शन भी दिन बीतने के साथ मजबूत होता दिखा था.

अगर बॉलीवुड की दोनों फिल्मों राम सेतु और थैंक गॉड को देखें तो कांतारा के मुकाबले गुरुवार तक दोनों फिल्मों का बिजनेस साफ़ नीचे गिरता नजर आया है. यह शुक्रवार से रविवार तक ऊपर की ओर जाता दिखेगा. कांतारा के ट्रेंड में फिल्म की मजबूती देखी जा सकती है. दर्शक खुद लोगों को फिल्म देखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं और इसे एक जरूरी फिल्म बता रहे हैं. मजेदार यह भी है कि हिंदी बेल्ट या कर्नाटक से बाहर निर्माताओं ने फिल्म का कोई प्रमोशन नहीं किया था. मगर इसके कंटेंट ने समूचे देश को आकर्षित किया है. यहां तक कि कंटेंट पर ग्लोबली चर्चा भी दिख रही है. भला भारतीय सिनेमा के लिए इससे अच्छा और क्या हो सकता है?

क्या है कांतारा की कहानी?

ऋषभ शेट्टी की कांतारा की कहानी आधुनिक संदर्भों में पौराणिक संस्कृति और सभ्यता को बचाने का संघर्ष दिखाती है. एक राजा ने कई सौ साल पहले जंगल की जमीन गांववालों और आदिवासियों को रहने, जीवन यापन करने और देवता का मंदिर बनाने के लिए दे दिया था. बदले में देवता और आदिवासी राजा और उसके राज्य की रक्षा करते आए हैं. लेकिन कई सौ साल बाद लालच के शिकार राजा के वंशज चाहते हैं कि दी हुई जमीन उन्हें वापस मिल जाए. दुर्भाग्य से जंगल और जमीन आदिवासियों की लाइफलाइन है, वे इसे किसी को कैसे दे दें. जमीन को वापस पाने के लिए किस तरह की तिकड़म होती है और मूलवासी जंगल जमीन के साथ अपनी पौराणिक संस्कृति बचाने के लिए किस तरह संघर्ष करते हैं फिल्म में यही दिखाया गया है.

कांतारा का लेखन और निर्देशन ऋषभ शेट्टी ने किया है. उन्होंने मुख्य भूमिका भी निभाई है. ऋषभ के अलावा किशोर, अच्युत कुमार, प्रमोद शेट्टी और सप्तमी गौड़ा अहम भूमिका में हैं. मूल रूप से कन्नड़ में बनी फिल्म को पिछले महीने 30 सितंबर के दिन रिलिज किया गया था. बाद में हिंदी, तमिल, तेलुगु और मलयाली में भी इसे डब किया गया है.

#कांतारा, #ऋषभ शेट्टी, #बॉक्स ऑफिस, Kantara, Kantara Hindi Box Office, Kantara Vs Ram Setu Vs Thank God

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय