New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2021 12:01 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक दिन पहले मुंबई की स्पेशल कोर्ट में आर्यन खान की जमानत याचिका खारिज होने के बाद क्रूज ड्रग केस की जांच का दायरा आगे बढ़ चुका है और अब इसमें पहली बार एक्टर चंकी पांडे की बेटी और सुहाना खान की करीबी दोस्त अनन्या पांडे का भी नाम शामिल होता दिख रहा है. अनन्या पांडे को एनसीबी ने पूछताछ के लिए बुलाया. आर्यन के घर के साथ ही अनन्या पांडे और मुंबई के कुछ और लोकेशंस पर एनसीबी की टीम पहुंची. कुछ रिपोर्ट्स के मुताबिक़ अनन्या का फोन जब्त कर लिया गया है. ड्रग केस में संदिग्ध चैट के दावे सामने आ रहे हैं और बॉलीवुड एनसीबी की राडार पर दिख रहा है. एनसीबी सूत्रों के हवाले से हमारे सहयोगी चैनल इंडिया टुडे ने बताया कि अभी बॉलीवुड के कुछ और सितारे जांच के दायरे में हैं. खासकर दो एक्टर जो वाट्सचैट की वजह से एजेंसी की निगाह में हैं.

यह भी कहा जा रहा है कि करण जौहर की पार्टी का एक पुराना वीडियो भी एनसीबी की नजर में है. वीडियो में करण, मलाइका अरोड़ा, विक्की कौशल, दीपिका पादुकोण और कई नामचीन सितारे दिखे थे. तब लोगों ने सोशल मीडिया पर आरोप लगाया कि पार्टी ड्रग की थी. आर्यन केस के बाद ड्रग एपिसोड का समूचे फिल्म इंडस्ट्री पर खराब असर पड़ता दिख रहा है. इसी महीने ड्रग केस में शाहरुख खान के बेटे समेत कुल आठ आरोपियों को अरेस्ट किया गया था. सभी न्यायिक हिरासत में हैं. हालांकि आठ आरोपियों में सबसे ज्यादा सुर्ख़ियों में आर्यन हैं. स्वाभाविक है कि शाहरुख का बेटा होने की वजह से उन्हें लेकर लोगों में दिलचस्पी है.

वैसे रेड के दौरान आर्यन के पास से एनसीबी ने कोई ड्रग बरामद नहीं किया है. मगर यह आरोप जरूर लगाया कि क्रूज निकलने के बाद वो भी ड्रग लेते. पहले भी ड्रग ले चुके हैं और उनका इंटरनेशनल ड्रग पैडलर्स से कनेक्शन भी है. क्रूज केस में आर्यन के दोस्त अरबाज मर्चेंट के पास से ड्रग बरामद हुआ. रेड के बाद एनसीबी ने आर्यन का मोबाइल फोन जब्त कर लिया था. वाट्सऐप चैट से ही कई संदिग्ध चीजें और आर्यन के ड्रग लिंकअप्स के फैक्ट निकलकर सामने आए थे.

बॉलीवुड पर ड्रग की चौतरफा मार, कौन-कौन हुआ लाचार?

आर्यन ड्रग केस को लेकर सोशल मीडिया पर दो समूह सक्रिय दिख रहे हैं. एक समूह उन लोगों का है जो आर्यन को दोषी मान बैठा है और उन्हें कड़ी सजा देने की वकालत कर रहा है. दूसरा तबका ऐसे "ताकतवर" लोगों का है जो शाहरुख के बेटे को निर्दोष बता रहे हैं. उसकी कम उम्र का हवाला दे रहे हैं, क्रूज से बरामद ड्रग की मात्रा और एक मुस्लिम के साथ शाहरुख का बेटा होने की वजह से आर्यन के "राजनीतिक उत्पीड़न" का आरोप लगा रहे हैं. बॉलीवुड के लगभग सभी बड़े सितारे खुलकर आर्यन को निर्दोष बता रहे हैं और पूरे मामले को "एक बच्चे के उत्पीड़न" के तौर पर स्थापित कर रहे हैं. कुछ सरकारी एजेंसी को केंद्र सरकार का टूल बता रहे हैं. वे शायद यह भूल रहे हैं कि अगर एजेंसी जानबूझकर कार्रवाई कर रही होती तो रेड में आर्यन के पास से भी ड्रग की बरामदगी दिखाना भला कहां असंभव था?

ananya-pandey_650_102121060807.jpgअनन्या पांडे और आर्यन खान.

क्या अनन्या पांडे ने भी कुछ दिनों के लिए शूट टाला?

आर्यन मामले की वजह से शाहरुख के प्रोफेशनल कमिटमेंट्स पर बुरा असर पड़ा है. हालांकि उनके बिना भी उनके प्रोजेक्ट्स शूट हो रहे हैं मगर शाहरुख काम पर नहीं जा पा रहे. अब ऐसी खबरें भी हैं कि अनन्या ने भी अपनी टीम से कुछ दिनों के लिए शूट टालने को कहा है. रिपोर्ट्स के मुताबिक़ अनन्या डरी हुई हैं कि केंद्रीय एजेंसी ड्रग केस में आगे भी पूछताछ के लिए बुला सकती है. अनन्या का फोन जब्त किया जा चुका है और अगर उन्होंने पूछताछ के बाद शूट टाला है तो मामले में उनके गहरे फंसने की आशंका से इनकार नहीं किया जा सकता. अनन्या से क्रूज ड्रग केस में रेड लीड करने वाले अफसर समीर वानखेड़े ने ही पूछताछ की है.

अनन्या पांडे से एनसीबी ने सवाल क्या किए?

अनन्या पांडे, आर्यन की बहन सुहाना की सबसे करीबी दोस्तों में हैं. शाहरुख के घर उनका आना-जाना है. आर्यन केस में एजेंसी ने अनन्या से संभवत: कई सवाल पूछे होंगे. मसलन क्या आप आर्यन को जानती हो, क्या आपने आर्यन को ड्रग लेते देखा है? आर्यन ने ये ड्रग किससे खरीदी? क्या आपने आर्यन के साथ ड्रग लिया? कितने समय से आर्यन ड्रग ले रहे हैं? आपने किस तरह की ड्रग ली? इन ड्रग्स को किसने सप्लाई किया?  क्या आपको वो तारीखें मालूम हैं जब ड्रग ली गई? क्या आपको पता है ड्रग लेना कानूनन अपराध है?

क्या शाहरुख की जेल विजिट की वजह से मन्नत पर कार्रवाई हुई?

आर्यन ड्रग मामले में एनसीबी लगातार कार्रवाइयां और जांच कर रही है. मगर राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप भी सामने आ रहे हैं. कोर्ट से बाहर सोशल मीडिया पर जबरदस्त ट्रायल चल रहा है. राजनीतिक तौर पर तमाम मुद्दों को लेकर बीजेपी की आलोचना करने वाले लोग समूचे केस में आर्यन को निर्दोष बता रहे और राजनीतिक रूप देने पर तुले हैं. आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता और पूर्व पत्रकार आशुतोष ने एक ट्वीट कर सीधे-सीधे आरोप लगाया कि मन्नत में एनसीबी ने रेड इसलिए डाली क्योंकि शाहरुख बेटे से मिलने आर्थर रोड जेल पहुंचे. आशुतोष ने लिखा- "शाहरुख़ को ये अधिकार नहीं है कि वो अपने बेटे से मिलने जेल जाए. अगर जाएगा तो NCB को भी उनके घर आने अधिकार होगा. हिसाब बराबर."

ड्रग केस में मुसलमान के बाद अब आया ब्राह्मण नैरेटिव

 

आचार्य प्रमोद ने इशारों में सीधे शीर्ष नेताओं पर तंज कसते हुए लिखा- छोटे छोटे बच्चों को “ड्रग्स” जैसे ख़तरनाक मामलों में फंसा कर उनका भविष्य “ख़राब” करने वालों को, लगता है “औलाद” के दर्द का पता नहीं हैं. एक और ट्वीट में लिखा- एक “पाण्डे” एक खान, एक “ब्राह्मण”एक “मुसलमान” NCB को इससे अच्छा “टार्गट” कहां मिलेगा. कई बॉलीवुड एक्टर्स ने तो खुलकर सरकार की आलोचना की है और आर्यन खान के टॉर्चर का आरोप लगाया है. अनन्या पर कार्रवाई को "मोदी राज" में ब्राह्मण उत्पीड़न की शक्ल भी देने की कोशिश की जा रही है. अभी तक आर्यन के रूप में एक मुसलमान के उत्पीड़न का नैरेटिव दिख रहा था. लेकिन अनन्या के बाद अब मुसलमान के साथ ब्राह्मण उत्पीड़न का नैरेटिव बनाने की कोशिशें ट्विटर पर देखी जा सकती हैं. सैकड़ों की संख्या में ट्वीट किए जा रहे हैं.

उधर, केस में अनन्या पांडे का एंगल आने के बाद सोशल मीडिया पर फनी मीम्स की बाढ़ देखने को मिल रही है. लोगों ने कई मजेदार फोटो, ट्वीटस साझा कर बॉलीवुड सितारों का मजाक उड़ाया. कुछ फनी मीम्स नीचे देख सकते हैं.

#आर्यन खान, #शाहरुख खान, #मन्नत, Aryan Khan Drug Case, Aryan Khan, Aananya Pandey

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय