होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 26 जून, 2020 07:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

आज बॉलीवुड के इशकजादे अर्जुन कपूर का जन्मदिन हैं. बॉलीवुड के बड़ी फैमिली के लाडले. बॉलीवुड की खूबसूरत मोहतरमाओं के चहेते और एक ऐसा आशिक, जिसकी आशिकी के चर्चे फिल्म इंडस्ट्री के साथ ही फैंस की जुबां पर भी इस तरह होते हैं जैसे अर्जुन ने साजाजिक मान्यताओं को ताक पर रखकर प्यार किया तो डरना क्या जैसे फिल्मी डायलॉग को चरितार्थ कर दिया हो. हो भी क्यों नहीं, 35 वर्षीय अर्जुन ने खुद से 11 साल बड़ी मॉडल, एक्ट्रेस से प्यार करने की जहमत जो उठाई है. जी हां, अर्जुन कपूर फिल्मों के साथ ही जिस बात के लिए सबकी नजरों में आते हैं, वह है मलाइका अरोड़ा से रिलेशनशिप को लेकर.

यूं तो अर्जुन और मलाइका के रिश्ते की खबरें लंबे समय में आती रही हैं, लेकिन ठीक एक साल पहले मलाइका अरोड़ा ने अर्जुन कपूर के साथ अपने रिश्ते को सार्वजनिक रूप से कबूल किया. दरअसल, अर्जुन कपूर ने जिस तरह का कदम उठाया है, वह भारत में वैवाहिक मान्यताओं के खिलाफ माना जाता है. किसी शादीशुदा स्त्री से प्रेम संबंध और फिर उसके तलाक के बाद अपने रिश्ते को सामाजिक मान्यता दिलाना भारतीय समाज में विद्रोह और व्यभिचार की श्रेणी में आता है. ऐसे में क्या अर्जुन कपूर विद्रोही हैं? लेकिन ऐसा मानने से पहले हकीकत जानना भी उतना ही जरूरी है.

मलाइका अरोड़ा सलमान खान के भाई अरबाज खान की पत्नी रह चुकी हैं. अरबाज और मलाइका साल 1999 में शादी के बंधन में बंधे थे. दोनों ने 18 साल साथ रहने के बाद अलग होने का फैसला किया और साल 2017 में दोनों का तलाक हो गया. दोनों के रिश्ते में कड़वाहट का प्रमुख कारण मलाइका के अर्जुन से रिश्ते को माना गया, लेकिन मलाइका ने कई मौकों पर यह बात कही कि वह लंबे समय से अरबाज से अलग होना चाहती थीं. यह मामला थोड़ा पति, पत्नी और वो टाइप लग रहा है न? वाकई जिस तरह का घटनाक्रम है, उससे तो यही लग रहा है. अब मामले की तह तक चलते हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

Sun,star,light,happiness,peace,tolerance .......2020✨

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) on

कहानी तो वर्षों पुरानी है

साल 2003 में अर्जुन कपूर फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े. निखिल आडवाणी के साथ कल हो न हो में असिस्टेंट डायरेक्टर के रूप में और अपने पिता बोनी कपूर के प्रोडक्शन हाउस की फिल्म नो एंट्री और वॉन्टेड में एसोसिएट प्रोड्यूसर की भूमिका निभाने के बाद अर्जुन के दिमाग में ऐक्टर बनने का विचार आया. अन्य कलाकारों की तरह ही वह भी सलमान खान के फैन थे. सलमान से विशेष लगाव होने की वजह से अर्जुन अक्सर उनके घर जाते रहते थे. उस समय सलमान खान के साथ ही उनके माता-पिता और अरबाज खान भी फैमिली के साथ रहते थे. कहा जाता है कि बातों ही बातों में मलाइका अरोड़ा और अर्जुन कपूर के बीच दोस्ती हो गई. मलाइका को अर्जुन का सेंस ऑफ ह्यूमर अच्छा लगा और अर्जुन को मलाइका का अंदाज.

 
 
 
View this post on Instagram

Happy bday my crazy,insanely funny n amazing @arjunkapoor ... love n happiness always

A post shared by Malaika Arora (@malaikaaroraofficial) on

अर्जुन कपूर की साल 2012 में पहली फिल्म इशकजादे रिलीज होती है. फिल्म इंडस्ट्री को एक ऐसा हीरो मिलता है, जो लंबा-चौड़ा होने के साथ ही तेवर वाला भी है. अर्जुन कपूर की स्वीकार्यता बॉलीवुड में बढ़ती है और इस वजह से वह बॉलीवुड के गर्ल गैंग करीब जाते हैं. यहां बॉलीवुड के गर्ल गैंग का मतलब है करीना कपूर, सोनम कपूर, करिश्मा कपूर, मलाइका अरोड़ा, अमृता अरोड़ा और नताशा पूनावाला के ग्रुप से. ये मोहतरमाएं अपनी दोस्ती के लिए जानी जाती है और पार्टी से लेकर बड़े-बड़े आयोजनों में ये साथ देखी जाती हैं. अपनी कजिन सोनम की वजह से अर्जुन कपूर भी इस गर्ल गैंग के करीब गए और फिर मलाइका से उनकी नजदीकी बढ़ने लगी. धीरे-धीरे अर्जुन और मलाइका के रिश्ते की खबर फैलने लगी.

दोनों के रिश्ते से काफी लोग नाखुश

अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा के इस रिश्ते से कई बड़े दिल टूटे. सलमान खान और अर्जुन कपूर के पिता प्रोड्यूसर बोनी कपूर के संबंध बिगड़े, अर्जुन और सलमान के संबंध बिगड़े. इसके साथ ही अर्जुन के संबंध पिता बोनी कपूर से भी खराब हुए. कारण एक ही था कि अर्जुन ऐसी लड़की से प्यार करते हैं, जो किसी और की पत्नी है और उनसे 11 साल बड़ी है. जब अर्जुन और मलाइका के रिश्ते की खबरें परवान चढ़ी तो मलाइका और अरबाज के रिश्तों में दरार आई और मामला इतना बिगड़ गया कि मलाइका अरबाज का घर छोड़कर अलग रहने चली गई. कहते हैं न कि इश्क़ न माने उम्र भेद. अर्जुन और मलाइका दोनों सबकुछ भूल समय के रथ पर सवार अपने रिश्ते को आगे बढ़ाने लगे.

 
 
 
View this post on Instagram

♥️

A post shared by Arjun Kapoor (@arjunkapoor) on

कैमरे की आंख से बच नहीं पाए और सच उजागर

बात साल 2016-17 की है. अर्जुन कपूर कई बार देर रात मलाइका के घर जाते कैमरे की नजर में आए. हालांकि, जब भी दोनों से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने साफ इनकार किया. लेकिन कहते हैं न कि इश्क और मुश्क छुपाए नहीं छिपते, मलाइका और अर्जुन के रिश्ते से जुड़ी खबरें भी आए दिन अखबार, टीवी और न्यूज वेबसाइट्स की सुर्खियों में आती रहीं. साल 2017 में मलाइका और अरबाज ने पूरी तरह अलग होने का फैसला किया और दोनों का तलाक हो गया. मलाइका और अरबाज का 18 साल का बेटा अरहान खान फिलहाल अपने पापा के पास रहता है. अरबाज के तलाक के बाद अर्जुन और मलाइका पार्टी, आउटडोर लंच, एयरपोर्ट और अवॉर्ड शो समेत अन्य आयोजनों में खुलकर साथ देखे गए. अर्जुन के हाथों में हाथ डाले मलाइका की तस्वीर जब हर जगह फैलने लगी तो आखिरकार मलाइका ने पिछले साल अर्जुन के बर्थडे पर अपने प्यार का इजहार कर दिया. इस तरह अर्जुन के प्यार को मान्यता मिल गई. हालांकि, शादी को लेकर अब भी दोनों इनकार के लहजे में ही जवाब देते हैं और कहते हैं कि फिलहाल इस रिश्ते को जी लें, फिर आगे की बात होगी.

 
 
 
View this post on Instagram

This laughing candid Family picture of ours took 7 Mins of actual posing... nevertheless Happy Diwali to all of you !!!

A post shared by Arjun Kapoor (@arjunkapoor) on

मां-पिता और गर्लफ्रेंड से रिश्तों की ‘अर्जुन परीक्षा’

अर्जुन के रिश्ते अरबाज खान की फैमिली से ठीक हैं या नहीं, इसे लेकर तरह-तरह की खबरें आती रहती हैं, लेकिन अर्जुन के पिता बोनी कपूर से रिश्ते श्रीदेवी की मौत के बाद जरूर सुधरे हैं. दरअसल, अर्जुन के बोनी कपूर से रिश्ते तभी खराब हो गए थे, जब बोनी कपूर ने अपनी पहली पत्नी यानी अर्जुन कपूर की मां मोना कपूर को तलाक देकर वर्ष 1996 में श्रीदेवी से शादी रचा ली थी. हालांकि, समय दर समय रिश्तों की दरार मिटती गईं और फरवरी 2018 में श्रीदेवी की आकस्मिक मौत के बाद अर्जुन कपूर ने अपनी सगी बहन अंशुला कपूर के साथ ही श्रीदेवी की दोनों बेटी जान्हवी कपूर और खुशी कपूर को भी संभाला. आज अंशुला कपूर अपने भाई के मलाइका के रिश्ते को लेकर खुश है. पिता बोनी कपूर ने भी इस रिश्ते को सहमति दे दी है. लेकिन दुनिया आज भी अर्जुन कपूर की तरफ इशारा करते हुए कहती है कि अरबाज से मलाइका के रिश्ते खराब करने के पीछे यही शख्स है.

Arjun Kapoor Birthday, Arjun Kapoor 35th Birthday, Arjun Kapoor Malaika Arora

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय