New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जनवरी, 2022 07:05 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कोरोना की तीसरी लहर शुरू होने से पहले ही दूसरी बार कोविड पॉजिटिव हुए बॉलीवुड एक्टर अर्जुन कपूर सुर्खियों में हैं. उनकी कथित गर्लफ्रेंड मलाइका अरोड़ा और उनके बीच उम्र के फासले (Arjun Kapoor-Malaika Arora age difference) को लेकर लोग अक्सर उनको सोशल मीडिया पर ट्रोल करते रहे हैं. ट्रोलर्स का कहना है कि अर्जुन और मलाइका की उम्र के बीच 12 साल का अंतर है. दरअसल अभी अर्जुन की उम्र 36 साल तो मलाइका की उम्र 48 साल है. साल 2019 में कपल ने अपना रिलेशन ऑफिशियली कन्फर्म किया था. इसके बाद से ही कुछ लोगों को उनके रिश्ते से ज्यादा उनकी उम्र के बीच का बड़ा फासला खटकता रहा है. इसे लेकर उनकी आलोचना होती रही है.

arjun-kapoor-650_010422023957.jpgअर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा एक-दूसरे के साथ सीरियस रिलेशनशिप में हैं.

अर्जुन कपूर-मलाइका अरोड़ा की उम्र के फासले पर सवाल उठाने वाले शायद प्रेम की परिभाषा नहीं जानते हैं. प्रेम एक सुखद एहसास है, जो उम्र, जाति और मजहब से परे होता है. यह दो साधारण व्यक्तियों के बीच एक असाधारण संबंध है, जो परस्पर विश्वास, सम्मान और स्नेह से जुड़ा है. यह जितना गहरा होता है, प्यार उतना ही प्रबल होता है. अर्जुन और मलाइका के बीच उनके प्रेम को समझे बिना उनकी उम्र पर सवाल उठाने वालों को दिग्गज गायक जगजीत सिंह की गजल जरूर सुन लेनी चाहिए. उन्होंने ये गजल साल 1981 में रिलीज हुई फिल्म प्रेम गीत के लिए गाया था, जिसे राज बब्बर और अनिता राज पर फिल्माया गया था.

इस गजल के बोल इस प्रकार हैं...

न उम्र की सीमा हो, न जनम का हो बंधन

जब प्यार करे कोई, तो देखे केवल मन

नई रीत चलाकर तुम, ये रीत अमर कर दो

ये रीत अमर कर दो, मेरा गीत अमर कर दो

होंठों से छूलो तुम, मेरा गीत अमर कर दो

बन जाओ मीत मेरे, मेरी प्रीत अमर कर दो

यहां सुनिए जगजीत साहब की गजल...

प्यार की पवित्रता को समझने की जरूरत

फिल्म प्रेम गीत के इस गजल की उपरोक्त पंक्तियों को जरा ध्यान से पढ़िएगा. गीतकार श्याम लाल बाबू राय उर्फ इंदीवर की लिखी इन पंक्तियों में प्यार की पवित्रता को समझिएगा. प्यार में न तो उम्र की कोई सीमा होती है, न ही जन्म का कोई बंधन होता है. प्रेम हर सीमा और बंधन से मुक्त होकर इस संसार में उन्मुक्त होता है. प्यार करने वाला इन दकियानूसी बातों में नहीं पड़ता, वो सिर्फ इंसान का निच्छल मन देखता है. उसे टूटकर चाहता है. अटूट प्यार करता है. प्रेम के कई रूप होते हैं. जिसका जैसा नजरिया होता है, वो उसे उसी रूप में देखता है. रामायण में भी लिखा है, ''जाकी रही भावना जैसी प्रभु मूरत देखी तिन तैसी''. इसका अर्थ ये हुआ कि जिसकी जैसी भावना होती है, वो उसी के अनुरूप प्रभु को उसी रूप में देख पाता है. ऐसे में नजरिया बदलने की जरूरत है. हम जितने सकारात्मक रहेंगे, चीजें उतनी अच्छी दिखेंगी.

ट्रोलर्स को अर्जुन ने दिया मुंहतोड़ जवाब

मलाइका अरोड़ा से उम्र के लंबे फासले की वजह से अक्सर ट्रोल होने पर अर्जुन कपूर ने कहा, "सबसे पहले मुझे लगता है कि मीडिया वह है जो लोगों की टिप्पणियों को देखता है. हम इसका 90 फीसदी हिस्सा भी नहीं देखते हैं. इसलिए ट्रोलिंग को इतना महत्व नहीं दिया जा सकता है, क्योंकि यह सब नकली है. कल को यही लोग मुझसे मिलने पर मेरे साथ सेल्फी लेने के लिए मर रहे होंगे, इसलिए आप उस स्टोरी पर विश्वास नहीं कर सकते. मैं अपने निजी जीवन में जो करता हूं वह मेरा स्पेशल राइट है. वो भी तब तक, जब तक मेरे काम की पहचान हो रही है, बाकी सब तो बस शोर-शराबा है. आप इस बात से परेशान नहीं हो सकते कि किसकी उम्र कितनी है, इसलिए हमें बस जीना चाहिए, जीने देना चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए. मुझे लगता है कि उम्र को देखना और रिश्ते को रिलेवेंट बनाना एक मूर्खता है."

लव कपल अर्जुन कपूर-मलाइका अरोड़ा

बॉलीवुड के पॉपुलर कपल्स में से एक अर्जुन कपूर और मलाइका अरोड़ा लंबे समय से एक-दूसरे को डेट कर रहे हैं. उन दोनों को अक्सर छुट्टियां मनाते हुए एक साथ देखा जा सकता है. हालही में दोनों मालदीव छुट्टियां मनाने गए थे. वहां से उनके द्वारा शेयर की गईं, दोनों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं. फिलहाल कोरोना संक्रमण की वजह से अर्जुन कपूर इस वक्त होम क्वारंटाइन हैं. करण जौहर के घर हुई एक पार्टी में वो करीना कपूर और अमृता अरोड़ा के साथ कोविड पॉजिटिव हो गए थे. वर्क फ्रंट की बात करें, तो वो हाल ही में फिल्म 'संदीप और पिंकी फरार', 'भूत पुलिस' और 'सरदार का ग्रैंडसन' में नजर आए थे, जो ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज हुई थी. इसके अलावा उनकी आगामी फिल्मों की बात करें तो फिल्म 'एक विलेन 2' में नजर आने वाले हैं, जिसकी शूटिंग अभी चल रही है.

#अर्जुन कपूर, #मलाइका अरोड़ा, #जगजीत सिंह, Arjun Kapoor Malaika Arora Age Difference, Arjun Kapoor Trolled, Arjun Kapoor

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय