New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 दिसम्बर, 2021 03:33 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

किसी थ्रिलर या क्राइम जॉनर के सिनेमा से हमेशा ये उम्मीद की जाती है कि वो दर्शकों को आखिरी सीन तक बांधे रखने में सक्षम हो, और रवीना टंडन, परमब्रत चट्टोपाध्याय, आशुतोष राणा स्टारर वेब सीरीज 'अरण्यक' इस कसौटी पर सौ फीसदी खरी उतरती है. ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही नई वेब सीरीज 'अरण्यक' रहस्य और रोमांच की दुनिया गढ़ने में सफल साबित होती है. इस वेब सीरीज के जरिए 'मोहरा गर्ल' रविना टंडन लंबे समय बाद सिनेमा में वापस कर रही है. ये उनका ओटीटी डेब्यू है, जिसमें उन्होंने अपने दमदार अभिनय के जरिए अपने कामयाबी की विरासत को आगे बढ़ाया है. इसका निर्देशन विनय वाइकुल ने किया है.

untitled-9-650_121221095128.jpgवेब सीरीज 'अरण्यक' में रवीना टंडन, आशुतोष राणा और परमब्रत चट्टोपाध्याय लीड रोल में है.

वेब सीरीज 'अरण्यक' पहले सीन से ही दर्शकों को अपनी दुनिया में समाहित कर लेता है, जो बाहर से एक रेगुलर सेटअप लगता है, लेकिन भीतर से यह साजिश, छल, विश्वासघात और पहेली से जुड़ा हुआ है. यह वेब सीरीज मुख्य रूप से रवीना टंडन (कस्तूरी डोगरा) और परमब्रत चट्टोपाध्याय (अंगद मलिक) द्वारा निभाए गए दो किरदारों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो पुलिस अफसर के रूप में एक मर्डर मिस्ट्री को सुलझाने की कोशिश करते हैं. हालांकि यह कहानी बहुत अनोखी या अनसुनी नहीं है, लेकिन इसका ट्रीटमेंट गजब का है, जो कहानी के कई सब प्लॉट्स में बंटे होने के बावजूद रोचक लगता है. सारे सब प्लॉट्स मिलकर मुख्य कहानी को सपोर्ट करते हैं.

Aranyak Web Series की कहानी

वेब सीरीज 'अरण्यक' की कहानी का केंद्र हिमाचल प्रदेश के एक कस्बे सिरोना में स्थित है. यहां सिरोना थाने की इंचार्ज एसएचओ कस्तूरी डोगरा (रवीना टंडन) हैं. उनकी बेटी इंटर की परीक्षा पास करने के बाद इंजीनियरिंग की तैयारी करने जा रही है. इसके लिए कस्तूरी ने लंबे अवकाश की अर्जी डाली है. इसलिए उनकी जगह एक नया पुलिस अफसर अंगद मलिक (परमब्रत चट्टोपाध्याय) को थाने भेजा जाता है. इसी बीच कस्बे में हत्या की एक बड़ी वारदात हो जाती है. एक विदेशी पर्यटक जूली की बेटी एमी की रहस्यमयी हालत में हत्या हो जाती है. उसका शव जंगल में पेड़ से झूलता पाया जाता है. आमतौर पर शांत रहने वाले इस पहाड़ी कस्बे के लिए ये बड़ी घटना है.

इसलिए कस्तूरी डोगरा अपनी छुट्टी रद्द करके जांच में अंगद मलिक के साथ लग जाती है. स्थानीय लोगों का मानना है कि एमी की हत्या नरतेंदुआ ने की है, जो हर चंद्रग्रहण की रात लड़कियों के शिकार पर निकलता है. इधर केस की जांच के दौरान अंगद और कस्तूरी के बीच कई बार तकरार होती है, लेकिन कस्तूरी के अनुभव के आगे अंगद को हार माननी पड़ती है. धीरे-धीरे दोनों को समझ आ जाता है कि एक-दूसरे के सहयोग के बिना केस सॉल्व नहीं होने वाला है. इस जांच में कस्तूरी का ससुर महादेव (आशुतोष राणा) भी उनका सहयोग करता है, जो इसी थाने से हेड कॉन्स्टेबल पद से रिटायर्ड हुआ है. उसके मुताबिक वो नरतेंदुआ को देख चुका है.

इस केस की जांच के दौरान रहस्य की परतें एक-एक कर निकलने लगती हैं. नरतेंदुआ से शुरू हुई कहानी अब कई हाई प्रोफाइल लोगों से जुड़ने लगती है. पुलिस को पता चलता है कि इस केस राज्य के मंत्री जगदम्बा का बेटा कांति और डीसी का बेटा गगन भी शामिल है. कांति का नाम आने से जगदम्बा के खिलाफ राजनीतिक विरोध तेज होने लगता है. उसका धुरविरोधी राजनेता मिन्हास, जो वहां के राजघराने का वंशज भी है, अपना राजनैतिक हित साधने की कोशिश करने लगता है. इसी बीच लोकल गाइड बंटी थाने में आकर एमी के साथ हुए रेप और मर्डर का इल्जाम अपने सिर लेकर सबको हैरान कर देता है. लेकिन पुलिस को उस पर यकीन नहीं होता.

Aranyak Web Series की समीक्षा

निर्माता रोहन सिप्पी और सिद्धार्थ रॉय कपूर के प्रोडक्शन में बनी वेब सीरीज 'अरण्यक' की कहानी और पटकथा चारूदत्त आचार्य और परमजीत सिंह ने लिखी है. कहानी नई बोतल में पुरानी शराब जैसी है. क्राइम-थ्रिलर जॉनर का सिनेमा देखने वाले दर्शक ऐसी कहानियों को कई बार रूपहले पर्दे पर देख चुके हैं. लेकिन इसकी प्रस्तुती इसे अनोखा और दिलचस्प बनाती है. जैसे एक ही कहानी को अलग-अलग लोग अपने अंदाज में सुनाते हैं, उसी तरह निर्देशक विनय वाइकुल ने इसे अपने खास अंदाज में पेश किया है. वैसे तो विनय कास्टिंग डायरेक्टर रहे हैं, लेकिन आमिर खान की दो सुपरहिट फिल्मों दंगल और गजनी के असिस्टेंट डायरेक्टर भी रह चुके हैं.

इसके साथ ही डीओपी टीम, प्रोडक्शन डिज़ाइन टीम और बैकग्राउंड स्कोर (निमिश शाह और दीपंजन गुहा द्वारा) के साथ सिरोना की दुनिया को समेटने में कामयाब रही है. इससे दर्शकों को एक पहाड़ी कस्बे की सुंदरता और भव्यता का अनुभव होता है. रवीना टंडन का ओटीटी डेब्यू सफल कहा जा सकता है. कस्तूरी डोगरा के किरदार में एक मां और पुलिस अफसर के बीच बेहतर तालमेल बिठाने में कामयाब रही हैं. परमब्रत चट्टोपाध्याय, आशुतोष राणा, मेघना मलिक और जाकिर हुसैन जैसे सधे हुए कलाकारों ने अपनी काबिलियत के मुताबिक अच्छा काम किया है. बंगाली सिनेमा के जाने-माने अभिनेता परमब्रत चट्टोपाध्याय पुलिस अफसर के रोल में जंच रहे हैं.

कुल मिलाकार, विनय वाइकुल के निर्देशन में बनी रवीना टंडन, परमब्रत चट्टोपाध्याय, आशुतोष राणा स्टारर वेब सीरीज 'अरण्यक' अपने जॉनर में सर्वश्रेष्ठ भले न हो, लेकिन निश्चित रूप से दर्शकों का मनोरंजन करने की क्षमता रखती है. रहस्य और रोमांच से भरपूर इस सीरीज को एक बार जरूर देखा जाना चाहिए.

iChowk.in रेटिंग: 5 में से 3 स्टार

#अरण्यक, #वेब सीरीज रिव्यू, #फिल्म समीक्षा, Aranyak Web Series Review In Hindi, Raveena Tandon, Parambrata Chattopadhyay

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय