New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2023 04:53 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

'गैंग्स ऑफ वासेपुर', 'मनमर्जियां', 'मुक्काबाज', 'देव डी', 'गुलाल' और 'ब्लैक फ्राइडे' जैसी मशहूर फिल्में बनाने वाले दिग्गज फिल्म मेकर अनुराग कश्यप इन दिनों अपनी नई फिल्म 'ऑलमोस्ट प्यार विद डीजे मोहब्बत' की वजह से चर्चा में बने हुए हैं. इस फिल्म में विक्की कौशल और अलाया एफ लीड रोल में नजर आने वाले हैं. फिल्म 3 फरवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होने वाली है. इससे पहले अनुराग अपनी फिल्म को लेकर लगातार माहौल बनाने में लगे हुए हैं. इसके लिए जमकर प्रमोशन कर रहे हैं. मीडिया इंटरव्यू दे रहे हैं. इस दौरान जानबूझकर ऐसे बयान दे रहे हैं, जिसकी वजह से विवाद हो और उसके बाद उनकी फिल्म के लिए जरूरी हाईप क्रिएट हो सके. इसी प्रयास में उन्होंने इस बार हिंदी फिल्म इंडस्ट्री पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं. उनका कहना है कि बॉलीवुड के लोग अब हॉलीवुड की सस्ती कॉपी बना रहे हैं.

अनुराग कश्यप ने एक इंटरव्यू में कहा है, ''बहुत लंबे समय से भारत में बनी फिल्मों को विदेशों में पसंद किया जाता रहा है. एक समय था जब भारतीय फिल्में दुनियाभर में रिलीज हुआ करती थीं. आप अफ्रिका जाइए अरब देशों में भारत की फिल्मों का गजब का क्रेज देखने को मिलता है. लेकिन अब हमने ऑरिजनल फिल्में बनाना बंद कर दिया है. हमारा मेन स्ट्रीम सिनेमा हॉलीवुड की एक्शन फिल्मों की सस्ती कॉपी होने लगा है.'' इसके अलावा उन्होंने साउथ सिनेमा की तारीफ करते हुए कहा, ''साउथ की फिल्में अभी भी भारतीय फिल्मों की तरह दिखती हैं. बहुत सारी हिंदी फिल्में भारतीय फिल्मों की तरह नहीं दिखती है, इसे भारत में शूट भी नहीं किया गया है. यह भारत के बारे में भी नहीं है. यही वजह है कि आरआरआर जैसी फिल्म ने सबकों चौंका दिया और यह विदेशों में भी हिट हुई. इसके लिए राजामौली तारीफ के पात्र हैं.''

650x400_012923110616.jpgशाहरुख खान की फिल्म 'पठान' की अप्रत्याशित सफलता के बीच अनुराग कश्यप का सनसनीखेज बयान.

वैसे देखा जाए अनुराग कश्यप की बातों में दम है. पिछले कुछ वर्षों से देखा जा रहा है कि बॉलीवुड लगातार रीमेक और बायोपिक फिल्में बनाने में लगा हुआ है. लगभग सभी फिल्म मेकर जमे-जमाए फ़ॉर्मूले पर ही सफलता पाना चाहते हैं. नए कंटेंट में रिस्क लेने से बचा जा रहा है. बड़े सितारे नए कंटेंट के नाम पर हिट फ़ॉर्मूले का सीक्वल भी लेकर आ रहे हैं. आखिर क्या वजह है कि बॉलीवुड में ये ट्रेंड लगातार मजबूत होता जा रहा है. रीमेक खासकर साउथ के फिल्मों की संख्या तो इतनी ज्यादा हो गई है कि कई बार लगता है, आखिर क्यों ना मूल फिल्मों को ही हिंदी में डब कर एक साथ दिखाया जाए. दोबारा इतना संसाधन और पैसे लगाने की जरूरत ही क्या है. अब साउथ के लगभग सभी बड़े सितारे हिंदी के दर्शकों के लिए अनजाना चेहरा तो रहे नहीं है. इतना ही नहीं एक्शन फिल्मों में हॉलीवुड की नकल की जा रही है.

कहते हैं कि नकल के लिए भी अकल की जरूरत होती है. यदि सीन दर सीन कॉपी किया जाएगा, तो निश्चित रूप से असफलता हाथ लगेगी. जैसे कि बॉलीवुड की तमाम रीमेक फिल्मों के साथ हुआ है, जिनको साउथ सिनेमा से कॉपी किया गया है. ऐसी ज्यादातर फिल्में फ्लॉप रही हैं. लेकिन जिसने भी थोड़ा दिमाग लगाया, उसकी फिल्में हिट हुई हैं. जैसे कि अजय देवगन ने मलयाली फिल्म 'दृश्यम 2' को जब बनाया तो उसमें हिंदी दर्शकों के हिसाब से जरूरी बदलाव भी किए. नए सिरे से कहानी लिखी और नए किरदारों की एंट्री भी कराई गई. इस वजह से जब लोग फिल्म देखने गए तो उनको नयापन मिला और फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही. हालांकि, पिछला साल बॉलीवुड के लिए बहुत ही खराब गुजरा है. साल 2022 में रिलीज हुई अधिकांश फिल्में फ्लॉप रही हैं. इनमें कई बड़े सुपर सितारों की फिल्में तो डिजास्टर रही हैं.

ऐसे में बॉलीवुड को आत्म मंथन करने की जरूरत है कि आखिर समस्या कहां से आ रही है. आखिर बॉलीवुड की फिल्मों को दर्शक क्यों नहीं पसंद कर रहे हैं. यहां अनुराग कश्यप जैसे जिम्मेदार फिल्म मेकर को तय करना चाहिए कि आखिर बॉलीवुड का असली दुश्मन कौन है, बायकॉट गैंग, मंदी या नकली फिल्में? वैसे देखा जाए तो लोगों की नजर में बायकॉट मुहिम ने बॉलीवुड फिल्मों को ज्यादा नुकसान पहुंचाया है. आमिर खान की फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा', रणबीर कपूर की 'शमशेरा', रणवीर सिंह की 'सर्कस' से लेकर अक्षय कुमार की 'सम्राट पृथ्वीराज' और कंगना रनौत की 'धाकड़' तक इसका शिकार हुई हैं. हालांकि, यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि इन फिल्मों के कंटेंट में भी दम नहीं था. एंटरटेनमेंट के नाम पर केवल सुपर सितारे थे. यही वजह है कि ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर सुपर फ्लॉप हो गईं. लेकिन शाहरुख खान की फिल्म 'पठान' तमाम विरोध और बहिष्कार के बाद भी ब्लॉकबस्टर हो गई है, क्योंकि इसने लोगों का मनोरंजन किया है. इस फिल्म में लोगों को जबरदस्त एक्शन देखने को मिला है.

जहां तक अनुराग कश्यप की बात है, तो पिछले कुछ समय से फिल्म से ज्यादा अपने विवादित बयानों और हरकतों की वजह से चर्चा में रह रहे हैं. कुछ दिन पहले ही उनकी अभय देओल के साथ विवाद की खबरें आई थी. दरअसल 2020 में एक चैनल को दिए इंटरव्यू में अनुराग ने अभय के बारे में कहा था कि वो आर्टिस्टिक फिल्में करना चाहते थे, लेकिन वो ये भी चाहते थे कि उन्हें मेन स्ट्रीम स्टार की तरह ट्रीट किया जाए. उन्हें लग्जरी और फायदे चाहिए थे, क्योंकि वो देओल फैमिली से आते हैं. इसी के जवाब में अभय ने अनुराग को झूठा और टॉक्सिस आदमी करार दे दिया. अभय के मुताबिक, उन्होंने कभी भी शूटिंग के सेट पर लग्जरी चीजों की डिमांड नहीं की थी. इसके साथ ही अपने आप को कभी देओल फैमिली से होने का रूतबा नहीं दिखाया था. हालांकि, अभय का कहना है कि अनुराग ने उनसे इस बात के लिए माफी मांग ली है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय