होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जुलाई, 2020 01:47 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

नेपोटिज्म बॉलीवुड (Nepotism in Bollywood) की कड़वी सच्चाई है या भेदभाव का जरिया, इस सवाल पर फिल्म इंडस्ट्री के लोगों में बीते डेढ़ महीने से लंबी बहस चल रही है. इसी बहस में कंगना रनौत (Kangana Ranaut) और अनुराग कश्यप (Anurag Kashyap) के बीच बीते कुछ दिनों से भयंकर जुबानी जंग देखने को मिल रही है. जहां कंगना पर अनुराग कश्यप किसी के बहकाबे में आकर दुष्प्रचार करने का आरोप लगा रहे हैं, वहीं कंगना उनपर डबल स्टैंडर्ड होने का आरोप लगा रही हैं. बीते दिनों नेपोटिज्म पर बहस के दौरान अनुराग कश्यप ने टाइगर श्रॉफ और तैमूर अली खान की तस्वीर शेयर करते हुए फैंस से पूछा कि नेपोटिज्म को बढ़ावा देने वालों में आप लोग भी हैं. बॉलीवुड के लिए बुरे सपना बन चुके नेपोटिज्म शब्द का साया अपने बेटे पर पड़ते देख आयशा श्रॉफ ने अनुराग को साफ-साफ शब्दों में कहा कि वह टाइगर को इन सबसे दूर रखे, क्योंकि टाइगर आज जो कुछ भी है, वह अपनी मेहनत के दम पर है. इस तरह की प्रतिक्रिया से अनुराग को एहसास हुआ कि उनके उदाहरण को गलत तरीके से ले लिया गया है और इसके लिए उन्होंने आयशा श्रॉफ से माफी भी मांगी.

इस वाकये पर कंगना रनौत ने अनुराग की काफी आलोचना की. टीम कंगना ने ट्वीट करते हुए कहा कि अनुराग ने टाइगर की मां से माफी मांग ली, लेकिन क्या वह अपने बयान के लिए कंगना रनौत और सुशांत सिंह राजपूत की फैमिली से माफी मांगेगे. टीम कंगना ने साफ तौर पर अनुराग कश्यप को दोहरा रवैया अपनाने वाला करार दिया. फैंस ने भी अनुराग की सोशल मीडिया पर जमकर क्लास लगाई और कहा कि आप कभी भी कुछ भी बोल देते हैं, ये कैसे चलेगा? नेपोटिज्म के मुद्दे पर इस बार फैंस ने उनकी बोलती बंद कर दी और बाद में अनुराग को भी एहसास हुआ और उन्होंने इस मामले पर चुप्पी साधी. अनुराग ने पिछले कुछ दिनों से जिस तरह ट्विटर पर इन मुद्दों की चर्चा की है और लोगों के सवालों का जवाब दिया है, उससे ये तो पता चलता है कि वह लोगों की बात सुन रहे हैं, लेकिन उसका सही और संतोषजनक जवाब नहीं दे पा रहे हैं.

This is nepotism by media ..? Why?? Because this is what you the audience wants to see .. So isn’t it nepotism by you the audience too?? https://t.co/67Ioq2jMId

क्या वाकई अनुराग बॉलीवुड गैंग की कठपुतली बन गए हैं?

अनुराग कश्यप के साथ ऐसा पहले भी हुआ है, जब वह कंगना या फैंस के निशाने पर आए हैं. बीते दिनों जब अनुराग ने कंगना रनौत पर आरोप लगाया कि उनका कोई इस्तेमाल कर रहा है तो कंगना के साथ ही हजारों फैंस ने कड़ी प्रतिक्रिया दी थी और अनुराग को बॉलीवुड गैंग की कठपुतली तक बोल दिया था. लंबे समय से अनुराग पर आरोप लग रहे हैं कि वह आउटसाइडर्स के भी साथ होते हैं और बॉलीवुड के इनसाइडर यानी बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस से भी उनके अच्छे संबंध हैं, ये कैसे हो सकता है, यह तो पाखंड है. हालांकि, अनुराग ने समय-समय पर यह जताने की कोशिश की है कि वह आउटसाइडर हैं और हमेशा आउटसाइडर ही रहेंगे. हालांकि, इस बार करण जौहर का बचान करना उनपर भारी पड़ गया और उन्हें फैंस के गुस्से का शिकार होना पड़ा.

अनुराग ने बेटी आलिया को लेकर ये दिया जवाब

सुशांत सिंह राजपूत के मामले में कंगना और अनुराग कश्यप के बीच जो कुछ भी हुआ और उसका कैसा अंजाम रहा, दुनिया ने देखा, लेकिन नेपोटिज्म की आग अब अनुराग से होते हुए उनकी बेटी तक पहुंच गई है और लोग आलिया कश्यप को लेकर उनसे सवाल पूछने लगे हैं. बीते दिनों एक फैन ने उनसे पूछा कि अगर उनकी बेटी फिल्म इंडस्ट्री में किस्मत आजमाने चाहेगी तो वह क्या करेंगे, क्या वह अपनी बेटी के लिए भी कहानी लिखेंगे? इस पर अनुराग कश्यप ने कहा कि मैं शहरी बच्चों के लिए कहानी नहीं लिखता हूं और मेरी बेटी अर्बन किड्स है. अनुराग ने साफ कहा कि मेरी कहानी सड़कों पर पले-बढ़े बच्चों की होती है, न कि अमीर बच्चों की, ऐसे में आलिया अगर फिल्मों में करियर बनाने की सोचेगी तो उसे संघर्ष करना होगा और मैं उसकी कुछ भी मदद नहीं कर सकता.

 
 
 
View this post on Instagram

❤️

A post shared by Aaliyah Kashyap (@aaliyahkashyap) on

अनुराग कश्यप ने नेपोटिज्म से जुड़े सवाल पर कहा कि एक्टिंग करना आसान काम नहीं है और ये नहीं हो सकता कि मेरी बेटी आलिया एक दिन अचानक बोल दे कि पापा मैं एक्ट्रेस बनूंगी. अगर वह ऐसा सोचती है कि उसे पहले सीखना होगा और संघर्षों की आदत डालनी होगी और इसके लिए उसे खुद मेहनत करनी होगी. अनुराग कश्यप ने पिछले कुछ दिनों के दौरान फिल्म इंडस्ट्री में आउटसाइडर्स के साथ हो रहे भेदभाव और बॉलीवुड गैंग के बारे में बातें तो कीं, लेकिन वो पूरी तरह से बॉलीवुड गैंग को लेकर आक्रामक नहीं हुए, जिससे ट्विटर पर लोगों ने अनुराग को खूब खरी खोटी सुनाई और उनपर करण जौहर के पक्ष में बोलने के आरोप भी लगे. हालांकि, अनुराग ने फैंस के हर सवालों का जवाब देने की कोशिश की, लेकिन इस बार अनुराग पहले जैसे नहीं दिखे, जैसे वह पूर्व में व्यवस्था के खिलाफ बोलते दिखते थे.

Anurag Kashyap, Anurag Kashyap On Kangana Ranaut, Anurag Kashyap On Karan Johar

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय