New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 नवम्बर, 2021 03:54 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सलमान खान (Salman Khan) और उनकी बहन अर्पिता खान शर्मा के घर में इस वक्त बहुत सारी उत्सुकता और उसके आसपास ढेर सारा तनाव पसरा होगा. दोनों घरों में कुछ-कुछ वैसा ही माहौल होगा जैसे हमेशा बच्चों की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट का इंतज़ार करने वाले घरों में रहता है. आशंकाओं के बादल होंगे और उनके नीचे भविष्य की तमाम रंगीन योजनाएं बन रही होंगी. ऐतिहासिक रूप से लवयात्री के फेल होने के बाद सलमान, आयुष शर्मा को अंतिम: द फाइनल ट्रुथ के जरिए रीलॉन्च करने की कोशिशों में जी जान से जुटे हैं. इंतजाम फुलप्रूफ है. इस बार सिनेमाघरों में ज्यादा से ज्यादा भीड़ खींचने के लिए खुद सलमान भी आयुष के साथ स्क्रीन साझा कर रहे हैं. महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी अंतिम 26 नवंबर को आएगी.

अब अंतिम कैसी है- इस बारे में ठीक-ठीक जानकारी फिल्म रिलीज के बाद ही होगी. मगर हाल ही में शाहरुख खान की एक्टिंग और उनके करियर आदि को लेकर महेश मांजरेकर ने जिस तरह बयान और दावे किए उससे बात तो यही लगता है कि आयुष और सलमान की अंतिम बॉलीवुड की कोई बड़ी फिल्म साबित हो. महेश को तो आयुष में भविष्य का सुपर सितारा भी नजर आ रहा है. अब ये बात दूसरी है कि जब घूम-फिरकर अंतिम के पोस्टर में आयुष की आक्रामक छवि दिखती है, उनकी आँखें जरूरत से ज्यादा चढ़ी नजर आती हैं.

और सरदार के रूप में अपने सलमान पाजी- किसी स्कूल के फैशन ड्रेस कॉम्पिटिशन के लिए बने सरदार नजर आते हैं. सरदार वाला वो फील ही नहीं आता. बिल्कुल वैसे ही जैसे सिंह इज किंग में अक्षय समेत कई सरदार- पहनावे और हाव भाव से सिख दिखते ही नहीं थे. बॉलीवुड में दृश्यों की प्रभावशीलता पर इतनी बहस होती भी नहीं. मसालेदार सिनेमा में निर्माता-निर्देशक यह मानकर चलते हैं कि दर्शक वही देखेंगे जो उन्हें निर्माता-निर्देशक और लेखक दिखाना चाहता है भले ही वो दृश्यों में ना दिखे. लेखक ने अगर किसी सीन में सोचा है कि आयुष गुस्से में हैं तो दर्शकों को मानना चाहिए- हां आयुष फल सीन में गुस्से ही हैं. असली गुस्सा दिख रहा है.

antimअंतिम की सत्यमेव जयते 2 के साथ भिड़ंत है.

खैर, बात हो रही थी आयुष-सलमान की अंतिम और दोनों घरों में पसरे तनाव की जिस पर सलीम खान के परिवार से बाहर भी लोगों की नजर है. और इसकी वजह है आयुष की फिल्म का जमे-जमाए जंगजू जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 (SMJ 2) के साथ सीधे-सीधे भिड़ंत. 2021 की सबसे बड़ी भिड़ंत. 2021 का सबसे बड़ा "फ़िल्मी झगड़ा." नौनिहाल आयुष की अंतिम के सामने जॉन की सत्यमेव जयते "राहू" की तरह खड़ा दिख रहा है. अंतिम के निर्माताओं ने कारोबारी फायदे के लिए आयुष की फिल्म को लेकर कई बढ़िया और तगड़े फैसले किए हैं. लेकिन भारत के मध्यवर्गीय व्यवहार में उसका विश्लेषण कर देखें तो काफी हद तक लगता है कि सलमान एंड कंपनी के कुछ फैसले और अन्य वजहें अंतिम पर सत्यमेव जयते 2 को जबरदस्त बढ़त दिखा रही हैं.

कुछ रिपोर्ट्स में पहले ये सामने आया था कि सलमान, अंतिम को हाईब्रिड रिलीज करेंगे. जी 5 के साथ उनकी पहले से डील भी बताई जा रही थी. लेकिन सिनेमाघरों के खुलने के बाद उन्होंने फैसले में फेरबदल किया. अंतिम के एक इवेंट में तो उन्होंने पूरी तरह साफ़ कर दिया कि फिल्म हाइब्रिड नहीं आएगी. बल्कि इसकी जगह थियेटर रिलीज के चार हफ़्तों बाद उसे जी 5 पर दिखाया जाएगा. वैसे समय रहते फैसले में फेरबदल कर सलमान ने चीजों को सुधार लिया. वर्ना, सत्यमेव जयते 2 के सामने थियेटर में अंतिम को लोग क्यों ही तरजीह देते जबकि उसी वक्त फिल्म ओटीटी पर मौजूद है.

अंतिम हाइब्रिड रिलीज तो नहीं है पर समीकरण उसी तरह से खतरनाक

कई रिपोर्ट्स हैं कि अब अंतिम को हाइब्रिड तो रिलीज नहीं किया जाएगा, मगर थियेटर रिलीज के चार हफ्ते बाद फिल्म जी 5 पर होगी. जी के सैटेलाईट राइट खरीदने की भी खबरें आ रही हैं. कहा जा रहा है कि रिलीज के आठ हफ्ते बाद टीवी पर फिल्म का प्रीमियर होगा. आयुष की अंतिम के लिए ये चीजें काफी चुनौतीपूर्ण हैं. टिकट खिड़की पर अभी उनकी कोई साख है नहीं कि दर्शक अंतिम देखने के लिए आए. काफी कुछ फिल्म में सलमान के होने और अंतिम के बढ़िया कंटेंट पर निर्भर करता है. चूंकि फिल्म आयुष की ही है और कुछ ही हफ़्तों बाद ओटीटी पर मौजूद होगी- इस वजह से बहुतायत दर्शक शायद थियेटर में देखने ना जाए. वैसे भी भाईजान के तमाम प्रशंसकों के पास नेटफ्लिक्स अमेजन प्राइम वीडियो का सब्सक्रिप्शन भले ना हो मगर पहले से ही जी 5 टीवी-फोन में पड़ा होगा जो उन्होंने अभी कुछ ही महीने पहले राधे: योर मोस्ट वांटेड के लिए खरीदे थे.  

आयुष बोल रहे होंगे- एक सलमान तेरा ही सहारा

अंतिम सिनेमाघर में दर्शकों को सिर्फ दो बड़ी वजहों से खींच सकती है. एक तो फिल्म वाकई में ऐसी हो कि लोग उसे देखने के लिए निकले और दूसरे सलमान. सलमान इस बात को भलीभांति जानते हैं. और शायद इसी वजह से वे फिल्म में बड़ी भूमिका में भी दिख रहे हैं. लेकिन अंतिम के लिए जो एक और बड़ी दिक्कत है वो ये कि भाईजान की पिछली तमाम फिल्मों ने बैक टू बैक दर्शकों का स्वाद कसैला किया है. अंतिम उनकी फिल्म है भी नहीं, तो बहुतायत आम भारतीय शायद इस वजह से भी थियेटर में अंतिम पर पैसा खर्च करने की बजाय जॉन की सत्यमेव जयते देखें.

बॉक्स ऑफिस पर जॉन अब्राहम की फिल्म के साथ अंतिम के क्लैश के साथ ऊपर की चीजें टर्निंग पॉइंट साबित हो सकती हैं. कोढ़ में खाज यह भी है कि जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2, आयुष शर्मा की अंतिम से एक दिन पहले 25 नवंबर को रिलीज हो रही है. देशभर के एग्जिबिटर्स का भरोसा जीतने के लिए मेकर्स रिलीज से पहले ही सत्यमेव जयते 2 का मसालेदार हिस्सा दिखा रहे हैं. निश्चित ही आयुष के लिए इस बार पहले से ज्यादा चुनौतियां दिख रही हैं. आयुष को सलमान का ही सहारा दिख रहा है, जो बॉक्स ऑफिस पर कलाबाजियां दिखाने में उस्ताद माने जाते हैं. बाकी अभी तो बॉक्स ऑफिस पर बाजी जॉन अब्राहम के हाथ में ही दिख रही है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय