New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 मार्च, 2022 08:57 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक दशक से ज्यादा वक्त हो गया सलमान खान बॉलीवुड के सबसे बड़े सितारे बने हुए हैं. साल 2009 के बाद एक दो मौकों को छोड़ दें तो शायद ही ऐसी ईद निकली हो जिसमें सेवइयों की मिठास के साथ बजरंगी भाईजान की ब्रांड न्यू फिल्म देखने का मौका एक्टर के प्रशंसकों ने मिस किया हो. सलमान के करियर की ज्यादातर ब्लॉकबस्टर फ़िल्में ईद पर ही रिलीज हुईं. इन फिल्मों ने कमाई के ना जाने कितने कीर्तिमान तोड़े और ना कितने ही नए रिकॉर्ड हासिल किए. कोविड की हालत की वजह से साल 2020 की ईद पर सलमान की कोई फिल्म नहीं आ सकी थी. 2021 में राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई को ईद पर रिलीज किया गया. फिल्म भले दर्शकों को पसंद नहीं आई मगर जी 5 पर स्ट्रीम हुई फिल्म को खूब देखा गया.

अब 2023 की ईद को सलमान ने अभी से बुक कर लिया है. यशराज फिल्म्स ने स्पाई एक्शन थ्रिलर टाइगर 3 की तारीख घोषित कर दिया है. तारीख की घोषणा के लिए निर्माताओं ने फिल्म की मुख्य स्टारकास्ट को फीचर करते हुए एक वीडियो भी जारी किया. फिल्म को 21 अप्रैल 2023 को रिलीज करने की तैयारी है. करीब एक मिनट के टीजर वीडियो में कटरीना का एक्शन और सलमान का स्वैग दर्शकों को लाजवाब कर रहा है. सलमान-कटरीना की स्पाई एंटरटेनर को लेकर दर्शकों में किस तरह का क्रेज है इसका अंदाजा टीजर वीडियो पर आए व्यूज से लगाना मुश्किल नहीं.

tiger 3 टाइगर 3 में सलमान-कटरीना की जोड़ी है.

टीजर वीडियो को आए अभी कुछ ही घंटे हो रहे, मगर (खबर लिखे जाने तक) उसे 22 लाख बार से ज्यादा देखा गया है. टाइगर 3 की डेट अनाउंसमेंट की वीडियो का यह हाल है. फिल्म का ट्रेलर, या उसके गाने आने पर तो सलमान के प्रशंसकों में 'सलमानिया' फीवर चरम पर होगा. टाइगर 3 की अनाउंसमेंट के साथ यह भी साफ़ हो रहा कि साल 2023 के शुरुआती महीनों में खान सितारे एक बार फिर टिकट खिड़की पर राज करते नजर आएंगे. शाहरुख खान की पठान अगले साल रिपब्लिक डे वीक पर 25 जनवरी के दिन रिलीज होगी. यह फिल्म भी यशराज कैम्प की ही है. दो महीने बाद ही सलमान की सबसे बड़ी फिल्म बॉक्स ऑफिस पर होगी. दोनों फिल्मों पर बॉलीवुड कारोबार का बहुत कुछ दांव पर लगा होगा.

नीचे टाइगर 3 का टीजर वीडियो देख सकते हैं:-

वैसे सलमान के सितारे गर्दिश में ही नजर आ रहे हैं. काफी लंबा वक्त हो गया जब सलमान की कोई फिल्म ब्लॉकबस्टर हुई हो. 2017 में टाइगर जिंदा है के बाद सलमान की कोई फिल्म सुपरहिट नहीं हुई है. भारत आंशिक सफल हुई थी. जबकि रेस 3, दबंग 3 बुरी तरह फ्लॉप हुई थी. ओटीटी रिलीज हुई राधे: योर मोस्ट वांटेड भाई को भी दर्शकों ने खारिज कर दिया था. आयुष के साथ सलमान ने अंतिम: द फाइनल ट्रुथ में बड़ा स्क्रीन स्पेस साझा किया बावजूद फिल्म का बिजनेस ब्रांड सलमान के मुताबिक़ तो नहीं कहा जा सकता. कहने की जरूरत नहीं कि सलमान को एक करियर के मौजूदा फेज में एक बड़ी सफलता की दरकार है और बॉक्स ऑफिस पर उनके मंसूबे को टाइगर 3 से मदद मिल सकती है. टाइगर 3 से पहले फ्रेंचाइजी की पहली दोनों फ़िल्में सुपरहिट रही थीं. टाइगर 3 में इमरान हाशमी भी हैं.

सलमान को क्यों कहते हैं ईद का सबसे बड़ा स्टार

सलमान की फिल्मोग्राफी में साल 2009 से अब तक का लेखाजोखा देखें तो साफ़ पता चलता है कि सलमान को ईद का सबसे बड़ा सितारा क्यों कहा जाता है. सलमान का करियर जब बेहद मुश्किल दौर में था तब साल 2009 में प्रभुदेवा के निर्देशन में सलमान की कॉप एंटरटेनमेंट ड्रामा वॉन्टेड आई थी. फिल्म ने जबरदस्त मनोरंजन किया था. इसके गाने भी खूब पसंद किए गए थे. वॉन्टेड ने 100 करोड़ से ज्यादा की कमाई की थी. इसके बाद तो ईद पर सलमान की फिल्मों  के रिलीज होने का एक सिलसिला नजर आता है.

साल 2010 में दबंग,  साल 2011 में बॉडीगार्ड, साल 2012 में एक था टाइगर, साल 2014 में किक, साल 2015 में बजरंगी भाईजान, साल 2016 में सुल्तान, साल 2017 में ट्यूबलाईट, साल 2018 में रेस 3, साल 2019 में भारत और साल 2021 में राधे रिलीज हुई. इनमें से दो तीन फिल्मों को छोड़ दिया जाए तो सलमान की शेष फ़िल्में जबरदस्त कामयाब रहीं. खासकर सुल्तान और बजरंगी भाईजान तो ऑल टाइम सलमान की फिल्मों में सबसे ज्यादा कारोबार करने वाली फ़िल्में भी साबित हुई हैं. सलमान और उनके प्रशंसक उम्मीद कर सकते हैं कि 2023 एक्टर के लिए काफी बेहतरीन साबित हो सकता है.

#सलमान खान, #कैटरीना कैफ, #टाइगर 3, Tiger 3 Release On Eid, Salman Khan, Katrina Kaif

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय