New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 नवम्बर, 2022 05:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लड़ना मेरा काम है शौक नहीं, यह आयुष्मान खुराना की आने वाली नई फिल्म (एन एक्शन हीरो) का संवाद है. फिल्म का ट्रेलर समाने आ गया है. यह एक्शन-कॉमेडी के मनोरंजक डोज का भरोसा देते नजर आती है. ट्रेलर से पता चलता है कि आयुष्मान ने इसमें मानव नाम के फिल्म सुपरस्टार का किरदार निभाया है. शूटिंग के सिलसिले में मानव को हरियाणा के एक गांव में जाना पड़ता. यहां विक्की सोलंकी नाम के एक लड़के की हत्या हो जाती है. और इसी के साथ मानव की जिंदगी में शुरू हो जाता है बखेड़ा.

असल में ट्रेलर से पता चलता है कि मानव दोहरी जिंदगी जीता है. वह दुनिया के लिए भले एक सेलिब्रिटी और एक्शन हीरो है मगर उसकी जिंदगी से लोग परिचित नहीं हैं. असल में वह जो जिंदगी परदे पर जीता है, जीवन में भी वैसी ही एक जिंदगी है उसकी. पर इसका खुला प्रदर्शन नहीं करता. विक्की सोलंकी की हत्या के बाद उसकी दूसरी जिंदगी भी लोगों  के सामने आ जाती है. फिर जिस हीरो के साथ लोग सेल्फियां खिंचाना चाहते हैं- उसका बायकॉट करने लगते हैं. उसी के पीछे पड़ गए हैं. यहां तक कि कुछ उसकी हत्या तक करना चाहते हैं. मानव को एक्शन पसंद है. और पसंद इसलिए है कि यह उसका शौक नहीं बल्कि काम ही है. वह आखिर एक्शन हीरो है. और जब काम है तो- फिल्मों में जो दुनिया देखती है. और एक वह एक्शन भी है जो वह दुनिया से बचकर करता है. क्यों इसका पता फिल्म आने के बाद ही चलेगा.

an action heroआयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत

खैर, विक्की सोलंकी का कनेक्शन भूरा सोलंकी से भी है. भाई है उसका. भूरा की भूमिका 'पाताललोक' फेम जयदीप अहलावत ने निभाई है. भूरा हरियाणवी नेता है. बाहुबली है. पहलवान भी है. विक्की की हत्या की वजह से भूरा, भूखे भेड़िए की तरह मानव के पीछे पड़ा हुआ है. मानव बचने की कोशिश करता है लेकिन भूरा पहुंच ही जाता है. कई बार मानव और भूरा में फेसऑफ़ होता है. मानव चीजों से बचने के लिए लंदन भाग जाता है, मगर उसकी मुसीबतें कम नहीं होती हैं. पूरे फिल्म की कहानी असल में मानव और भूरा के झगड़े को ही केंद्र में रखकर बुनी गई है.

एन एक्शन हीरो की विशेषता उसकी कहानी में ही नजर आ रही है. सुनने में लोगों को लगेगा कि यह कोई सस्पेंस थ्रिलर या फिर विशुद्ध एक्शन फिल्म है. जिसमें एक विलेन है. एक हीरो है. एक हत्या होती है और दोनों एक-दूसरे से जूझते हैं. वैसे भी बीच में मलाइका अरोड़ा के रूप में आइटम नंबर का मसालेदार छौंका भी है. लेकिन यह ना तो सस्पेंस थ्रिलर है और ना ही विशुद्ध एक्शन फिल्म बावजूद कि खूब एक्शन और स्टंट हैं इसमें. यह कॉमिक फिल्म दिख रही है. हीरो और विलेन दोनों के किरदार कॉमिक हैं. और देखने में कहानी की बुनावट भी कॉमिक ही नजर आ रही है. हीरो और विलेन दोनों की मूर्खताएं, एन एक्शन हीरो को एक कॉमेडी फील के साथ प्रस्तुत करती हैं.

नीचे एन एक्शन हीरो का ट्रेलर देख सकते हैं:-

आयुष्मान नए फ़िल्मी अवतार में अच्छे लग रहे हैं. जयदीप अहलावत का हरियाणवी अंदाज भी मन को बहाने वाला है. ट्रेलर के आधार पर फिल्म को दर्शनीय कहा जा सकता है. फिल्म को अगले महीने 2 दिसंबर को सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. जहां तक बात एन एक्शन हीरो की कहानी की है इसे अनिरुद्ध अय्यर ने लिखा है. निर्देशन भी अनिरुद्ध अय्यर का ही है. और दोनों को फिलहाल ट्रेलर तक ठीक ठाक कह सकते हैं. और इसे प्रोड्यूस किया है आनंद एल रॉय और टी सीरीज के बैनर ने मिलकर. आयुष्मान की पहले की फ़िल्में फ्लॉप हुई हैं. यह उम्मीद जगाती है. बावजूद कि सिनेमाघरों में आने के बाद पता चलेगा कि दर्शकों ने इसे पसंद किया या नापसंद. आजकल कौन सी फिल्म देखी जाएगी और कौन सी नहीं, कौन सी फिल्म अच्छी है और कौन सी खराब- इसका अधिकार सिर्फ दर्शकों के पास सुरक्षित नजर आता है.

जनता को जनार्दन यूं ही नहीं कहा जाता.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय