New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2022 02:29 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अनिरुद्ध अय्यर के निर्देशन में बनी एक्शन कॉमेडी ड्रामा 'एन एक्शन हीरो' सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से हिंदी बेल्ट में टिकट खिड़की पर पिछले कुछ हफ़्तों से सरगर्मी देखने को मिल रही है. ऐसे में अनिरुद्ध की फिल्म से ट्रेड सर्किल को बहुत सारी उम्मीदें हैं. फिल्म अगर कामयाब होती है तो बॉलीवुड को लगातार चौथे शुक्रवार एक और फिल्म से बेहतर कारोबार दिखेगा. हालांकि फिल्म की सक्सेस या नाकामी का सारा दारोमदार दर्शकों पर है. एन एक्शन हीरो दर्शकों को सिनेमाघर तक लेकर आती है तो फिल्म बेशक कामयाब होगी.

अगर सोशल मीडिया की बात करें तो एन एक्शन रिलीज होने के साथ उसकी समीक्षाएं आ रही हैं. समीक्षाएं मिली जुली हैं और ओवलऑल उन्हें बेहतर ही कहा जा सकता है. क्योंकि ज्यादातर दर्शक/समीक्षक फिल्म को 5 में से 4 या उससे ज्यादा की रेटिंग देते दिख रहे हैं. ज्यादातर दर्शकों ने एन एक्शन हीरो को एक बेहतरीन डार्क ह्यूमर माना है. लोगों को फिल्म की कहानी पसंद भी आ रही है. एक्शन कॉमेडी में रची बसी कहानी में जो उतार-चढ़ाव हैं उसे पसंद किया गया है. लोग लिख भी रहे हैं कि तमाम उतार-चढ़ाव की वजह से एन एक्शन हीरो एक देखने लायक फिल्म बन गई है. कहानी बांधकर रखती है. बावजूद कि कुछ लोग फिल्म की कहानी के अनप्रिडिक्टेबल नेचर को सबसे बड़ी कमजोरी भी मान रहे हैं.

आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत

समीक्षाओं में फिल्म की जो सबसे बेहतर बात निकलकर आ रही है वह इसके कॉमेडी सीन्स, एक्शन सीक्वेंस फिल्म की रफ़्तार, कहानी में दिखाया गया मीडिया सर्कस और इसका क्लाइमैक्स है. दर्शकों को एक्टर्स की परफॉर्मेंस भी ठीकठाक लगी है. कुल मिलाकर फिल्म के जरिए प्रस्तुत किया गया ह्यूमर पसंद आ रहा है. एक देखने लायक फिल्म बनाने की वजह से दर्शकों ने निर्देशक अनिरुद्ध के काम की सराहना की है.

क्या एक्शन हीरो आयुष्मान पर भारी पड़ गए हरियाणवी माफिया जयदीप अहलावत

फिल्म में आयुष्मान खुराना ने एक एक्शन फिल्म स्टार की भूमिका निभाई है. जबकि जयदीप अहलावत हरियाणवी बाहुबली के किरदार में हैं. वैसे दोनों के काम को सराहा जा रहा है. लेकिन तमाम समीक्षाओं में जयदीप अहलवात बीस नजर आ रहे हैं. बहुत से दर्शकों ने स्वीकार किया कि वेबसीरीज पाताललोक के बाद एक बार फिर जयदीप ने जोरदार भूमिका निभाई है. निगेटिव शेड में उनका कॉमिक अवतार फिल्म की जान है. हमारी सहयोगी वेबसाइट इंडिया टुडे ने भी अपनी समीक्षा में लिखा कि आयुष्मान खुराना की एन एक्शन हीरो की सबसे अच्छी बात जयदीप अहलावत ही हैं.

बावजूद आयुष्मान का एक्शन हीरो वाले अवतार की तारीफ़ करने वाले कम नहीं हैं. एक्टर का काम सभी को पसंद आ रहा और परफॉर्मेंस के लिहाज से भी इसे एक बार देखने लायक फिल्म बताया जा रहा है. एक्टिंग के लिए तीसरी सबसे ज्यादा तारीफ़ जितेंदर हुडा के खाते में भी जाती दिख रही है. फिल्म के दूसरे सितारों और आइटम नम्बर्स ने भी दर्शकों का ध्यान खींचा है. अगर ओवरऑल बात की जाए तो इसे एक ब्रेनलेस मनोरंजक फिल्म ही माना जा रहा है. एक ऐसी फिल्म जिसे देखते हुए दिमाग नहीं लगाना पड़ता. हंसी मजाक का ठीकठाक डोज है और एक बार देखने लायक तो है.

क्या है एन एक्शन हीरो की कहानी?

फिल्म की कहानी एक एक्शन स्टार की है. एक्शन स्टार दो तरह की जिंदगी जीता है. एक सार्वजनिक जीवन है जो वह दिखाना चाहता है. एक ऐसा जीवन भी है जिसे एक्शन स्टार लोगों को दिखाना तो नहीं चाहता, लेकिन इसे जीना पसंद करता है. एक्शन स्टार हरियाणा के एक गांव में शूटिंग करने पहुंचा है. यहां एक हत्या होती है. हत्या की कड़ी का कनेक्शन एक्शन स्टार से है. इसी हत्या की वजह से हरियाणा का एक माफिया एक्शन स्टार के पीछे पड़ जाता है और फिर शुरू होता है दोनों का फेसऑफ़. एक्शन स्टार गंभीर आरोप की वजह से उसका मीडिया ट्रायल शुरू हो जाता है. वह माफिया से भाग रहा है, मीडिया ट्रायल से भाग रहा है. बावजूद चीजें उसका पीछा नहीं छोड़ती. कहानी में यही सब दिखाया गया है.

एन एक्शन हीरो में आयुष्मान, जयदीप और जितेंदर के अलावा मिराबेल स्टुअर्ट और हितेन पटेल भी अहम भूमिकाओं में हैं. फिल्म में मलाइका अरोड़ा का आइटम नंबर भी है. खैर, समीक्षाओं की बात अलग है. अब नजरें टिकट खिड़की पर पहले दिन फिल्म के बिजनेस को लेकर होगी. फिल्म का बिजनेस अगर अपेक्षाओं के अनुरूप रहा तो मान लीजिए कि दर्शकों ने अनिरुद्ध अय्यर के कॉन्टेंट को पसंद किया और बिजनेस खराब रहा तो साफ़ है कि दर्शकों ने फिल्म के बारे में कोई रूचि नहीं ली. बात जहां तक IMDb की है तो वहां फिल्म को लेकर तगड़ा सन्नाटा दिख रहा है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय