New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 जनवरी, 2023 02:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में आयुष्मान खुराना को लीक से हटकर फिल्में करने के लिए जाना जाता है. उनके खाते में बॉलीवुड मसाला फिल्में बहुत ही कम है. समाज के वर्जित विषयों पर हनने वाली उनकी फिल्मों में एक खास तरह का मैसेज होता है. 'विक्की डोनर', 'बधाई हो', 'ड्रीम गर्ल', 'बाला', 'चंडीगढ़ करे आशिकी', 'शुभ मंगल सावधान' और 'डॉक्टर जी' जैसी फिल्मों को देख लीजिए, आयुष्मान की फिल्मों का नेचर समझ में आ जाएगा.

यही वजह है कि दर्शक उनको एक खास तरह की इमेज में बंधा हुआ देखते रहे हैं. लेकिन इस बार उन्होंने अपनी ये इमेज 'एन एक्शन हीरो' फिल्म में तोड़ दी है. फिल्म पिछले साल दिसंबर में सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलने के बावजूद बॉक्स ऑफिस पर कमाई नहीं कर पाई थी. हालांकि, ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर अब स्ट्रीम होने के बाद एक बार फिर उसकी चर्चा हो रही है.

आनंद एल रॉय कैंप के अनिरुद्ध अय्यर के निर्देशन में बनी फिल्म 'एन एक्शन हीरो' में आयुष्मान खुराना के साथ जयदीप अहलावत, जितेंदर हुड्डा, हितेन पटेल, मलाइका अरोड़ा और नोरा फतेही अहम भूमिकाओं में हैं. अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज 'पाताल लोक' से मशहूर हुए अभिनेता जयदीप अहलावत इस फिल्म की सबसे मजबूत कड़ी है. उन्होंने अपनी प्रकृति के मुताबिक शानदार अभिनय किया है.

650x400aah_012923040940.jpgफिल्म 'एन एक्शन हीरो' में आयुष्मान खुराना के साथ जयदीप अहलावत की भूमिका अहम है.

एक हरियाणवी पहलवान नेता के किरदार में उनसे बेहतर कोई दूसरा कलाकार नहीं हो सकता था. कई बार तो वो आयुष्मान खुराना पर भी भारी पड़ते हुए नजर आते हैं. फिल्म कोई हीरोइन नहीं है, लेकिन मलाइका अरोड़ा और नोरा फतेही अपने आइटम नंबर से इस कमी को पूरा कर देती हैं. जैसा कि टाइटल से ही समझ में आ रहा है कि फिल्म में एक्शन ही एक्शन है. जब भी आयुष्मान और जयदीप के किरदार आमने-सामने आते हैं, तगड़ा एक्शन देखने को मिलता है.

फिल्म 'एन एक्शन हीरो' की कहानी फिल्म स्टार मानव (आयुष्मान खुराना) के इर्द-गिर्द घूमती रहती है. शाहरुख खान, अक्षय कुमार और सलमान खान की तरह मानव भी एक सुपर सितारा है. उसकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. उसकी बॉडी और एक्शन की दुनिया दीवानी है. लेकिन एक हादसे के बाद उसकी पूरी जिंदगी बदल जाती है. दरअसल वो एक फिल्म की शूटिंग के लिए हरियाणा के एक कस्बे में जाता है.

वहां के एक बाहुबली नेता भूरा सोलंकी (जयदीप अहलावत) का भाई विक्की सोलंकी मानव से मिलने के लिए शूटिंग स्थल पर आता है. लेकिन लंबे इंतजार के बाद भी मानव उससे मिलता नहीं है. इससे विक्की गुस्से से लाल पीला होता रहता है. इसी बीच उसे मानव एक लग्जरी कार ले जाते हुए दिखता है. विक्की भी अपनी कार से उसका पीछा करता है. दोनों रास्ते में एक जगह टकराते हैं. कार से नीचे उतर कर विक्की मानव से लड़ने लगता है. दोनों में हाथापाई होने लगती है.

इसी बीच मानव विक्की को एक जोरदार धक्का देता है. विक्की नीचे गिरते ही एक पत्थर से सिर टकराने की वजह से मर जाता है. मानव से अपनी कार लेकर भाग निकलता है, लेकिन उसकी कार का साइड मिरर वहीं गिर जाता है. मौके पर पुलिस पहुंचती है. साइड मिरर के आधार पर हत्यारोपी की तलाश करने लगती है. इधर इस घटना के बाद मानव से भागकर लंदन पहुंच जाता है. वहां अपने वकील से इस केस को संभालने के लिए कहता है.

उसका कहना है कि उसने जानबूझकर विक्की की हत्या नहीं की है. वो निर्दोष है. कल तक जो मानव देश का हीरो था, आज उसे अपने ही देश में क्रिमिनल और भगोड़ा साबित कर दिया जाता है. पूरी निगेटिविटी के साथ उसका मीडिया ट्रायल शुरू हो जाता है. उसके खिलाफ जगह-जगह पर विरोध प्रदर्शन होने लगते हैं. विक्की का भाई भूरा सोलंकी उसे मारने के लिए लंदन पहुंच जाता है. आगे क्या होता है, ये जानने के लिए फिल्म देखनी होगी.

निर्देशक अनिरुद्ध अय्यर ने बिल्कुल एक मसाला एक्शन-थ्रिलर के साथ डेब्यू किया है, जिसे केवल आयुष्मान खुराना जैसे अभिनेता ही कर सकते थे. अनिरुद्ध अय्यर का निर्देशन बहुत कसा हुआ है, जो कहानी को अपने हिसाब से आगे बढ़ाते हुए रोमांच बनाए रखते हैं. चूहा-बिल्ली की इस धर पकड़ वाली कहानी को उन्होंने नीरज यादव के साथ मिलकर लिखा है. फिल्म को बेहतरीन बनाने में नीरज यादव के चुटीले संवाद, कौशल शाह की बेहतरीन सिनेमैटोग्राफी, निनाद खानोलकर की चुस्त एडिटिंग और माणिक बत्रा की कमाल की साउंड डिजाइन बहुत मदद करती है.

इस दमदार टीम के शानदार काम की वजह से ही फिल्म देखने का आनंद भी आखिर तक बना रहता है. जहां तक कलाकारों के अभिनय प्रदर्शन की बात है, जो हर किसी ने अपना काम दुरुस्त किया है. आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत के किरदार फिल्म की कहानी के सबसे मजबूत कड़ी हैं. कुल मिलाकर, 'एन एक्शन हीरो' देखने योग्य फिल्म है. यदि आप एक्शन मसाला फिल्मों के शौकीन हैं, तो आयुष्मान खुराना की इमेज से बिल्कुल अलग तरह की ये फिल्म आपको बहुत पसंद आएगी.

iChowk रेटिंग: 5 में से 3 स्टार

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय