New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 मई, 2021 06:59 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

भारत में टीवी का सबसे चर्चित क्विज गेम शो "कौन बनेगा करोड़पति" (केबीसी) का नया सीजन KBC 13 जल्द शुरू होने वाला है. ये सोनी टीवी के शो का 13वां सीजन होगा. इस बार भी अमिताभ बच्चन ही होस्ट करेंगे. शो में अलग-अलग सवाल पूछे जाएंगे जिनका सही जवाब देने पर प्रतिभागी करोड़ों की प्राइज मनी जीतता है. सोनी चैनल ने 10 मई रात नौ बजे से गेम शो के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया (KBC 13 registration process) शुरू कर दी है. शो को स्टूडियो नेक्स्ट प्रोड्यूस कर रहा है.

पिछले साल की तरह सिलेक्शन प्रोसेस डिजटल है. सोनी लिव एप के जरिए कंटेस्टेंट रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. कोरोना महामारी की वजह से सिलेक्शन प्रोसेस ऑनलाइन था. सिर्फ हॉट सीट पर बैठने वाले कंटेस्टेंट और उनके परिजनों को ही सेट पर बुलाया जाता था. महामारी में केबीसी का 12वां सीजन काफी लोकप्रिय हुआ था. 12वें सीजन में करीब 3.1 करोड़ ऑडिशन एंट्रीज मिली थीं जो 11वें सीजन के मुकाबले 42% ज्यादा थी. इस बार भी एंट्रीज बढ़ने की संभावना है.

आइए जानते हैं केबीसी के 13वें सीजन में राजिस्ट्रेशन की चार अलग-अलग प्रोसेस क्या है?

kbc-650_051021024718.jpg

1) रजिस्ट्रेशन:- कौन बनेगा करोड़पति 13 का रजिस्ट्रेशन 10 मई से रात 9 बजे शुरू होगा. रजिस्ट्रेशन के लिए रात 9 बजे सोनी चैनल पर एक सवाल पूछा जाएगा. जो भी गेम शो में शामिल होना चाहता है वो दो माध्यमों से जवाब दर्ज करा सकता है. एक तो किसी भी फोन के जरिए सीधे एसएमएस से या सोनी लिव एप के जरिए.

2) स्क्रीनिंग:- जाहिर सी बात है कि लाखों की संख्या में लोग रजिस्ट्रेशन करवाते हैं जबकि मौका सिर्फ कुछ ही लोगों को मिलता है. रजिस्ट्रेशन के बाद शो के मेकर्स सही जवाब देने वालों को तय शर्तों के आधार पर स्क्रीन करेंगे. स्क्रीनिंग में जो लोग शॉर्टलिस्ट होंगे उन्हें फोन पर भी कुछ सवाल पूछे जाएंगे. 10-15 सेकेंड में संबंधित को जवाब देना होगा. सवाल अमिताभ बच्चन की आवाज में होगा.

3) ऑनलाइन ऑडिशन:- स्क्रीनिंग में सिलेक्ट होने वाले सभे कंटेस्टेंट को ऑनलाइन ऑडिशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. ऑनलाइन में जनरल नॉलेज टेस्ट और सिलेक्ट होने वालों को खुद शूट किया गया एक वीडियो सोनी लिव एप पर अपलोड करना होगा.

4) इंटरव्यू :- ऑनलाइन ऑडिशन में शॉर्टलिस्ट लोगों का इंटरव्यू होगा. ये सिलेक्शन प्रोसेस का आख़िरी राउंड है. ये इंटरव्यू शो में इस्तेमाल किया जाता है. इसके बाद सिलेक्टेड कंटेस्टेंट को केबीसी के सेट पर बुलाया जाता है जहां फास्टेस्ट फिंगर फर्स्ट राउंड जीतने वाले अमिताभ बच्चन के साथ क्विज गेम शो की हॉट सीट पर बैठने का मौका मिलता है.

केबीसी के सीजन 13 में क्या बदल सकता है इस बार?

मेकर्स की ओर से नए सीजन को लेकर अभी रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के अलावा ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. संभवत: सीजन 12 में अपनाई गई प्रक्रिया को ही आगे बढ़ाया जाए. चूंकि कोरोना महामारी की वजह से सीजन 12 के फ़ॉर्मेट में थोड़ा बहुत बदलाव किया गया था. इसके तहत स्टूडियो ऑडियंस को नहीं लिया गया था. स्टूडियो ऑडियंस हटने की वजह से "ऑडियंस पोल" लाइफलाइन को "वीडियो अ फ्रेंड" से बदल दिया गया था.

केबीसी क्विज गेम शो की प्राइज मनी भी 7 करोड़ रहने की उम्मीद है. हालांकि गेम की थीम टैगलाइन को हर सीजन में बदल दिया जाता है. "जो भी हो, सेटबैक का जवाब कमबैक से दो" पिछली बार की टैगलाइन थी. इस बार की टैगलाइन अभीतक जारी नहीं किया गया है.

केबीसी 13 में हॉट सीट पर बैठना है तो तीन बातें ध्यान रखें

केबीसी ने सीजन 13 से जुड़ा एक ट्वीट किया था जिसमें हॉट सीट तक पहुंचने के तरीके बताए गए थे. ये तरीके हैं- कोशिश, मेहनत और पढ़ाई. कोशिश से ही किसी को क्विज गेम शो में जाने का मौका मिलता है और बाद में राशि जीतने के लिए जानकारी काम आती है.

shahrukh-khan-650_051021024801.jpg

केबीसी का इतिहास

केबीसी 20 साल पुराना क्विज गेम शो है. पहला सीजन साल 2000 में प्रसारित हुआ था. इस साल 13वां सीजन है. बीच में कुछ साल सीजन नहीं आए. शो के होस्ट के रूप में अमिताभ बच्चन का 12 सीजन होगा. एक सीजन साल 2007 में शाहरुख खान ने होस्ट किया था. इस गेम शो ने अमिताभ बच्चन की दूसरी पारी को जमाने में बहुत बड़ा योगदान दिया. केबीसी के अलावा सितारों के साथ कुछ और क्विज गेम शो आए लेकिन जनता ने उन्हें खारिज कर दिया. कौन बनेगा करोड़पति चर्चित अंग्रेजी शो "हू वांट टू बी अ मिलिनियर" का एडोप्शन है. शो को पहली बार 1998 में टेलीकास्ट किया गया था. दुनिया के कई अन्य देशों और भाषाओं में भी शो का रूपांतरण कर टेलीकास्ट किया गया है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय