New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 जनवरी, 2023 08:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

25 जनवरी को रिलीज होने वाली शाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित एक्शन स्पाई फिल्म 'पठान' के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है. सिद्धार्थ आनंद के निर्देशन में बनी यशराज फिल्म्स की इस फिल्म की रिलीज में महज 9 दिन बचे हैं. SRK के साथ फिल्म मेकर्स के दिल की धड़कनें बढ़ी हुई हैं. इसकी सबसे बड़ी वजह फिल्म के खिलाफ बना माहौल है. लोग फिल्म पर धार्मिक भावनाओं को आहत करने का आरोप लगाकर बहिष्कार कर रहे हैं. विरोध के साथ ही इसे बैन करने की मांग तक की जा रही है. इन सबके बीच फिल्म के मेकर्स के लिए एक राहत भरी खबर सामने आ रही है. फिल्म 'पठान' रिलीज से पहले विदेशों में एडवांस बुकिंग के आंकड़े जले पर मरहम लगाने का काम करने वाले हैं.

'पठान' फिल्म के मेकर्स यशराज फिल्म्स ने रिलीज से एक महीने पहले ही ओवरसीज में इसकी एडवांस बुकिंग शुरू कर दी थी. इसमें यूएई (यूनाइटेड अरब अमीरात), ऑस्ट्रेलिया और जर्मनी से एडवांस बुकिंग के शानदार आंकड़े सामने आ रहे हैं. इनमें से कुछ देशों में तो फिल्म 'पठान' ने यश स्टारर 'केजीएफ 2' जैसी पिछले साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म का रिकॉर्ड भी तोड़ चुकी है. इसके अलावा 'पोन्नियिन सेल्वन 1', 'ब्रह्मास्त्र', 'विक्रम', '777 चार्ली', 'दृश्यम 2', 'भूल भुलैया' और 'जुग जुग जिओ' जैसी फिल्मों की ओवरसीज एडवांस बुकिंग का आंकड़ा भी 'पठान' से कम है. यदि शाहरुख खान की इस एक्शन पैक्ड एंटरटेनर फिल्म के ओवरसीज आंकड़ों पर नजर डाली जाए तो इसने ओपनिंग डे के लिए यूएई में 50 हजार डॉलर मूल्य के 3500 एडवांस टिकट बेचे हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया में 65 हजार डॉलर मूल्य के 3000 एडवांस टिकट बेचे हैं.

650x400_011623060645.jpgशाहरुख खान की बहुप्रतीक्षित एक्शन स्पाई फिल्म 'पठान' के लिए काउंटडाउन शुरू हो चुका है.

वहीं, जर्मनी में फिल्म 'पठान' के ओपनिंग डे के लिए 4000 टिकट बिके हैं, जबकि ओपनिंग वीकेंड के लिए 8500 हजार टिकट बिके हैं. इस तरह यहां पर फिल्म पहले वीकेंड के लिए 150 हजार यूरो यानी 1.32 करोड़ रुपए का कलेक्शन कर चुकी है. इस तरह ये फिल्म शाहरुख की ही फिल्म 'दिलवाले' का रिकॉर्ड तोड़ रही है, जिसके लिए कुल 143 हजार यूरो की एडवांस बुकिंग हुई थी. इतना ही नहीं जर्मनी में 'केजीएफ 2' के 144 हजार यूरो की एडवांस बुकिंग के आंकड़े को पीछे छोड़ दिया है. अब जर्मनी में 'पठान' के सामने शाहरुख की फिल्म 'रईस' का रिकॉर्ड है, जिसके लिए साल 2017 में 350 हजार डॉलर की एडवांस बुकिंग हुई थी. ऑस्ट्रेलिया में इसके सामने संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' का रिकॉर्ड है, जो 25 जनवरी 2018 को रिलीज हुई थी और ओपनिंग डे पर 364 हजार डॉलर मूल्य के टिकट की एडवांस बुकिंग की थी.

यूएई और जर्मनी में शाहरुख खान की लंबी फैन फॉलोइंग है. यही वजह है उनकी फिल्मों का कारोबार इन देशों में बहुत ज्यादा होता है. इनके मुकाबले यूनाइटेड स्टेट ऑफ अमेरिका में शाहरुख की फिल्मों का बिजनेस कम होता है. हालांकि, फिल्म 'पठान' को लेकर लोगों में उत्साह दिख रहा है. इस फिल्म के लिए अभी तक 23 हजार टिकटों की एडवांस बुकिंग हो चुकी है. इस तरह फिल्म ने रिलीज होने से पहले ही 350 हजार डॉलर यानी 2.8 करोड़ रुपए कमा लिए हैं. वैसे शाहरुख की फिल्म 'दिलवाले' के नाम पर सबसे ज्यादा एडवांस बुकिंग (लाइफटाइम) करने का रिकॉर्ड है. साल 2015 में रिलीज हुई इस फिल्म ने कुल 8.7 मिलियन डॉलर एडवांस बुकिंग से ओवरसीज कलेक्शन किया था. पिछले साल की बात करें तो अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी रणबीर कपूर की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' के लिए 10 मिलियन डॉलर की एडवांस बुकिंग हुई थी. शाहरुख के बाद रणबीर पहले ऐसे स्टार हैं, जिनकी फिल्म के लिए इतनी एडवांस बुकिंग हुई थी. अनुमान है कि 'पठान' के लिए 20 मिलियन डॉलर की एडवांस बुकिंग होगी.

यदि बॉलीवुड फिल्मों का टॉप 5 ओवरसीज वीकेंड कलेक्शन की बात करें तो पहले नंबर पर सलमान खान की फिल्म 'सुल्तान' है, जिसके लिए 13.73 मिलियन डॉलर (111.60 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. दूसरे नंबर पर संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' है, जिसके लिए 12 मिलियन डॉलर (97.54 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. तीसरे नंबर पर आमिर खान की फिल्म 'धूम 3' है, जिसके लिए 10.2 मिलियन डॉलर (82.91 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. चौथे नंबर पर आमिर खान की फिल्म 'दंगल' है, जिसके लिए 9 मिलियन डॉलर (73.15 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. पांचवें नंबर पर सलमान खान की फिल्म 'प्रेम रतन धन पायो' है, जिसके लिए 8.9 मिलियन डॉलर (72.34 करोड़ रुपए) की एडवांस बुकिंग हुई थी. अब सबकी निगाहें शाहरुख खान की फिल्म "पठान' पर टिकी हुई हैं.

दुबई के बुर्ज खलीफा पर Pathaan फिल्म का ट्रेलर...

#पठान, #शाहरुख खान, #एडवांस बुकिंग, Pathaan Advance Booking, Overseas Box Office Collection, Shah Rukh Khan

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय