New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अगस्त, 2020 10:00 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अमेजन प्राइम वीडियो की वेब सीरीज मिर्जापुर भारत में बनी कुछ बेहद सफल वेब सीरीज में पहले पायदान पर मानी जाती है. छोटे शहरों के गैंग्स्टर और उनकी जुर्म की दुनिया से प्रभावित होने वाले युवाओं की कहानी को करण अंशुमन और गुरदीप सिंह ने इतने बेहतरीन तरीके से लोगों के सामने पेश किया कि मिर्जापुर की दीवानगी लोगों के सिर चढ़कर बोलने लगी. मिर्जापुर के पहले सीजन के रिलीज के 2 साल होने को हैं और दूसरे सीजन का लोग बेहद बेसब्री से हर दिन इंतजार कर रहे हैं. मिर्जापुर में ऐसी क्या बात थी कि लोगों को यह वेब सीरीज बहुत ज्यादा पसंद आई, यह सवाल अक्सर लोगों के जेहन में आता है और वो फिर से मिर्जापुर देखकर इस सवाल का खुद ही जवाब ढूंढ लेते हैं. कालीन भैया, मुन्ना त्रिपाठी, गुड्डू पंडित, बब्लू पंडित, गजगामिनी और वीणा त्रिपाठी जैसे किरदार लोगों के मन में रच बस गए हैं और जिस एक किरदार ने मिर्जापुर के पहले सीजन में लोगों का सबसे ज्यादा ध्यान अपनी ओर खींचा, वो था मुन्ना त्रिपाठी के किरदार में दिव्येंदू शर्मा.

यूं तो मिर्जापुर को लोग कालीन भैया के किरदार में पंकज त्रिपाठी, गुड्डू पंडित के रूप में अली फजल, बब्लू पंडित के रूप में विक्रांत मेसी जैसे किरदारों के लिए जानते हैं, लेकिन एपिसोड दर एपिसोड जिस तरह मुन्ना त्रिपाठी के किरदार ने रंग पकड़ा, उसके बाद लास्ट एपिसोड में तो जैसे दिव्येंदू शर्मा ने बाकी सभी कलाकारों को अदाकारी और स्क्रीन प्रजेंस के मामले में पीछे छोड़ दिया. जिस दिव्येंदू को दुनिया चॉकलेटी बॉय के रूप में जानती थी और फिल्मों में देखा भी, मिर्जापुर में उनका इतना भयावह और खतरनाक रूप हो सकता है, यह सोचकर और देखकर लोग हैरान रह गए. हाथों में कट्टा, जुबां पर बेतहाशा गाली और दबंग अंदाज में चलने वाला बेहद सामान्य कद-काठी का मुन्ना अपनी अदाकारी से धीरे-धीरे कहर बरपाता गया और मिर्जापुर वेब सीरीज से लोगों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ता गया. मिर्जापुर 2 में मुन्ना त्रिपाठी का किरदार और भयावह होने वाला है, जिसे देखने के लिए जनता परेशान हो रही है.

चॉकलेटी बॉय से दबंग मुन्ना का सफर

साल 2011 में एक फ़िल्म आई थी प्यार का पंचनामा. उस फ़िल्म में एक किरदार का नाम था निशांत अग्रवाल उर्फ लिक्विड. छोटा और प्यारा सा दिखने वाला लिक्विड अक्सर लड़कियों से धोखा खाता था और प्यार की पहेली को समझ नहीं पाता था. इस लिक्विड का किरदार दिव्येंदू शर्मा ने ही निभाया था. पुणे स्थित फ़िल्म एंड टेलीविजन इंस्टिट्यूट से एक्टिंग में डिप्लोमा कोर्स करने वाले दिव्येंदू के पास बीते 9 वर्षों के दौरान फ़िल्मों के महज 11 ऑफर आए, जिसमें 2 फ़िल्में तो ओटीटी प्लैटफॉर्म के लिए ही बनी थी. एक बेहद टैलेंटेड एक्टर सीमित काम के अभाव में अपनी अदाकारी का जलवा दिखाने में लगभग नाकाम साबित हो रहा था और उसे प्यार का पंचनामा, टॉयलेट एक प्रेम कथा और बत्ती गुल मीटर चालू जैसी फ़िल्म में ही अच्छी भूमिका मिल पाई थी. लेकिन साल 2018 में उसे मिर्जापुर नाम की वेब सीरीज हाथ लगी, जिसने दिव्येंदू के एक्टिंग करियर को जैसे बुलंदी पर पहुंचा दिया.

मुन्ना त्रिपाठी को हल्के में न लें!

अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज वेब सीरीज मिर्जापुर में मुन्ना त्रिपाठी की भूमिका में दिव्येंदू को देख दुनिया हैरान रह गई. दरअसल, जो कलाकार हमेशा चॉकलेटी अंदाज में दिखता था, उसे अचानक से दबंग और हिंसक लड़के की भूमिका में देखकर वाकई कुछ अलग था. मुन्ना त्रिपाठी का ऐसा किरदार, जो अपने पिता की छत्रछाया में दबा महसूस करता है और खुद की पहचान बनाना चाहता है, सौतेली मां उसे फूटी आंख नहीं सुहाती है, शहर भर में गुंडागर्दी करता फिरता है और कॉलेज में मामूली बात पर किसी न किसी को पिटता रहता है. लोग हाथों में पिस्टल लिए दिव्येंदू के मुन्ना त्रिपाठी अवतार को पहले तो देख हैरान हुए और उन्हें मिर्जापुर के शुरुआती एपिसोड में लगा कि दिव्येंदू मुन्ना के किरदार के साथ न्याय नहीं कर पाएगा. लेकिन जैसे-जैसे कहानी आगे बढ़ी, मुन्ना अपने पिता कालीन त्रिपाठी (पंकज कपूर) के साथ ही गुड्डू पंडित (अली फजल) और बब्लू पंडित (विक्रांत मेसी) के किरदार पर भारी पड़ता गया और आखिरी एपिसोड में तो मुन्ना ने महफिल ही लूट ली. ऐसे में लोगों को एहसास हो गया कि मिर्जापुर में मुन्ना त्रिपाठी का किरदार इतना सशक्त लिखा गया था कि लोग उसकी सराहना किए बगैर नहीं रह सकते और दिव्येंदू ने क्या खूब किरदार निभाया है मुन्ना त्रिपाठी का.

क्या होगा मिर्जापुर 2 में?

मिर्जापुर सीजन 2 में मुन्ना का किरदार और उभरकर सामने आने वाला है, जहां वह कालीन त्रिपाठी के उत्तराधिकारी बनने के साथ ही गुड्डू पंडित से टक्कर लेता दिखेगा. माना जा रहा है कि मिर्जापुर सीजन 2 में दिव्येंदू का लुक और खतरनाक बनाया जा सकता है और अली फजल के साथ उसकी दुश्मनी की कहानी को और भयावह तरीके से पर्दे पर पेश किया जा सकता है. करण अंशुमन और गुरदीप सिंह द्वारा निर्देशित वेब सीरीज मिर्जापुर का दूसरा सीजन यानी मिर्जापुर 2 का पोस्टर अगले कुछ दिनों में रिलीज होने वाला है. साथ ही माना जा रहा है कि अगले महीने मिर्जापुर 2 के ट्रेलर के साथ ही उसके रिलीज डेट की भी घोषणा कर दी जाएगी. बीते महीने अली फजल, श्वेता त्रिपाठी, दिव्येंदू शर्मा और रसिका दुग्गल ने डबिंग की तस्वीरें शेयर की थीं. अली फजल अक्सर सोशल मीडिया पर मिर्जापुर 2 के बारे में बताते रहते हैं. मिर्जापुर 2 अब तक रिलीज हो जाती, लेकिन कोरोना संकट के कारण लॉकडाउन ने सारा खेल बिगाड़ दिया. मिर्जापुर 2 इस साल की सबसे प्रतिक्षित वेब सीरीज है, जिसके रिलीज के इंतजार में लाखों लोग पलकें बिछाए बैठे हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय