New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 जनवरी, 2022 04:22 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्‍लू अर्जुन की फिल्‍म 'पुष्‍पा: द राइज' बॉक्स ऑफिस पर तहलका मचाने के बाद अब ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है. फिलहाल फिल्‍म का तम‍िल वर्जन स्ट्रीम किया जा रहा है. इसके बाद इसे हिंदी, तेलुगू और कन्नड में रिलीज किया जाएगा. कोरोना काल में बॉक्स ऑफिस पर बंपर कमाई करके 'पुष्पा' ने इतिहास कायम कर दिया है. इसके हिंदी वर्जन की कमाई सबसे ज्यादा हैरान करने वाली रही है, क्योंकि बिना किसी ठोस प्रमोशन और बॉलीवुड के स्टार के बिना भी फिल्म ने अप्रत्याशित प्रदर्शन किया है. रिलीज के 23वें दिन फिल्म की कुल 232 करोड़ रुपए हो चुकी है, जिसमें हिंदी वर्जन का हिस्सा करीब 75 करोड़ रुपए बताया जा रहा है, जो बहुत जल्द 100 करोड़ रुपए के पार हो जाएगा.

Pushpa के साथ देखिए साउथ की ये 5 फिल्में, जिन्हें IMDb ने भी बेहतरीन माना है...

1_650_010822090402.jpgफिल्‍म 'पुष्‍पा: द राइज' ने साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्‍लू अर्जुन को पैन इंडिया स्टार बना दिया है.

1. कुरुप (Kurup)

IMDb रेटिंग- 7.4

श्रीनाथ राजेंद्रनी के निर्देशन में बनी मलयालम फिल्म 'कुरुप' को हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड में डब करके रिलीज किया गया है. इसमें दुलकर सलमान, शाइन टॉम चाको, शोभिता धूलिपाला, इंद्रजीत सुकुमारन, टोविनो थॉमस, माया मेनन और विजयकुमार प्रभाकरन जैसे साउथ के कलाकार अहम रोल में हैं. साल 1984 में एक सुकुमार कुरूप नाम के एक शख्स ने बीमा के पैसे पाने के लिए अपनी ही मौत का नाटक किया था. लेकिन इस योजना को अंजाम देने के लिए उसने चाको नामक एक आदमी की हत्या कर दी थी. ताकि उसकी बॉडी को लोग कुरूप समझें. लेकिन केरल पुलिस ने इस मामले का पर्दाफाश करके उसे बेनकाब कर दिया था. इसी कहानी पर आधारित है क्राइम-थ्रिलर फिल्म 'कुरुप', जिसमें लीड रोल दुलकर सलमान ने किया है. इसमें उनके दमदार अभिनय की हर तरफ तारीफ हुई है. इसे नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है.

2. जय भीम (Jai Bhim)

IMDb रेटिंग- 9.4

डायरेक्टर टी जे ज्ञानवेल के निर्देशन में बनी फिल्म 'जय भीम' में साउथ सुपरस्टार सूर्या, लिजोमोल जोस, के मणिकंदन, राजिशा विजयन, राव रमेश और प्रकाश राज अहम रोल में हैं. फिल्म मद्रास हाईकोर्ट के जज रहे जस्टिस चंद्रा के उस चर्चित मामले पर आधारित है, जो उन्होंने अपनी वकालत के दिनों में लड़ा था. हालांकि, असल में ये मामला कुरवा जनजाति के लोगों के उत्पीड़न का था. यह लीगल ड्रामा हमारे समाज में गहरी जड़ें जमा चुकी जाति व्यवस्था की गंभीर वास्तविकता को चित्रित करता है. फिल्म की कहानी साल 1993 की एक सच्ची घटना के इर्द-गिर्द घूमती है, जिसमें न्यायमूर्ति के चंद्रू की भूमिका सूर्या ने निभाया है. इस फिल्म को पैन इंडिया स्तर पर तमिल, तेलुगू, मलयालम और हिंदी में रिलीज किया गया था, जिसे खूब पसंद किया गया. इस फिल्म को अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

3. मिन्नल मुरली (Minnal Murali)

IMDb रेटिंग- 8.3

देसी सुपरहीरो फिल्म 'मिन्नल मुरली' ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम हो रही है. मॉलीवुड यानी मलयालम फिल्म इंडस्ट्री की इस फिल्म को बासिल जोसेफ ने निर्देशित किया है, जिसमें टोविनो थॉमस, गुरु सोमासुंदरम, फेमिना जॉर्ज, अजू वर्गीज, शेली किशोर, बैजू संतोष और हरिश्री अशोकन जैसे कलाकार मौजूद हैं. फिल्म को सोफिया पॉल ने प्रोड्यूस किया है, जबकि कहानी और पटकथा अरुण अनिरुद्धन और जस्टिन मैथ्यू ने लिखी है. दाद देनी होगी फिल्म के निर्देशक और लेखन टीम को, जिन्होंने 'मिन्नल मुरली' जैसे एक ऐसे सुपरहीरो की रचना की है, जिसके पास ईश्वरीय शक्तियां तो हैं, लेकिन वो हर सीन में एक आम इंसान की तरह दिखता है. फिल्म का विलेन दहाड़ता नहीं है, न ही गोलियां चलता है, वो तो एक साधारण मजदूर है, जो अपने बचपन के प्यार को पाने के लिए अधेड़ उम्र में भी तड़पता है. फिल्म 'मिन्नल मुरली' की कहानी केरल के एक गांव में रहने वाले दर्जी जैसन (टोविनो थॉमस) और मजदूर शिबू (गुरु सोमासुंदरम) के इर्द-गिर्द घूमती है. दोनों को बाद में सुपरपॉवर मिल जाती है, लेकिन दोनों उसका इस्तेमाल अलग-अलग करते हैं. यही से देसी सुपरहीरो और सुपरविलेन का जन्म होता है.

4. मास्टर (Master)

IMDb रेटिंग- 7.8

डायरेक्टर लोकेश कंगराज के निर्देशन में बनी फिल्म 'मास्टर' में साउथ सिनेमा के दो बड़े सुपरस्टार्स विजय और विजय सेतुपति के साथ मालविका मोहनन, शांतनु भाग्यराज, अर्जुन दास, एंड्रिया और नासर अहम रोल में हैं. यह एक्शन थ्रिलर फिल्म एक शराबी प्रोफेसर के जीवन ईद-गिर्द घूमती है, जिसे तीन महीने के लिए एक किशोर सुधारगृह में भेजा जाता है. वहां उसकी मुलाकात एक क्रूर गैंगस्टर से होती है, जो अपनी आपराधिक गतिविधियों के लिए मासूम बच्चों को बलि का बकरा बनाता है. इस फिल्म को पैन इंडिया स्तर पर हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड में रिलीज किया गया था. इसमें सुपरस्टार विजय की धांसू परफॉर्मेंस ने हर किसी का दिल जीत लिया था. उनकी पिछली फिल्में 'मरसल', 'सरकार' और 'बिगिल' को पूरी दुनिया में देखा गया था. विजय को बॉक्स ऑफिस का 'मास्टर' माना जाता है. मास्टर को सबसे पहले सिनेमाघरों में रिलीज किया गया था. फिल्म ने 223 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया गया था. इसे अमेजन प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

5. फिल्म- कर्णन

IMDb रेटिंग- 8.2

फिल्म 'कर्णन' को तमिल निर्देशक मारी सेल्वराज ने निर्देशित किया है. इसमें धनुष, लाल पॉल, योगी बाबू, नटराजन सुब्रमण्यम, राजिशा विजयन, गौरी जी किशन और लक्ष्मी प्रिया चंद्रामौली जैसे कलाकार अहम किरदारों में हैं. कर्णन, सिर्फ एक मूवी नहीं है. यह एक मूवमेंट है. उन लोगों के लिए एक वेक-अप कॉल है, जो सोचते हैं कि सभी इंसान समान पैदा होते हैं. हमारे समाज में जाति व्यवस्था अभी भी विभिन्न रूपों में मौजूद है. असमानताएं हमारे डीएनए में है. धर्म और जाति आधारित व्यवस्थाओं के खिलाफ मारी सेल्वराज के गुस्से की मुहर फिल्म के हर फ्रेम पर छपी हुई देखी जा सकती है. कहानी के केंद्र में एक गांव है, जहां समाज से उपेक्षित, वंचित और बहिष्कृत निम्न जाति के लोग रहते हैं. फिल्म मनोरंजन करने के साथ ही मजबूत सामाजिक संदेश भी देती है. इसे प्राइम वीडियो पर देखा जा सकता है.

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय