New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 18 दिसम्बर, 2021 05:50 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन (Allu Arjun), नेशनल क्रश एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना और एक्टर फहद फासिल की फिल्म 'पुष्पा: द राइज' (Pushpa: The Rise Movie) सिनेमाघरों में रिलीज हो चुकी है. फिल्म को पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड में रिलीज किया गया है. प्रभास की फिल्म 'बाहुबली' और यश की फिल्म 'केजीएफ' की तरह इस फिल्म को भी साउथ फिल्म इंडस्ट्री द्वारा तैयार करके पैन इंडिया स्तर पर रिलीज किया गया है, ऐसे में कमाई पर सबकी नजरें टिकी हुई हैं. ये फिल्म कोरोना काल में बॉक्स ऑफिस पर कितना कारोबार कर पाती है, ये देखने वाली अहम बात होगी.

1_650_121721094330.jpgफिल्म 'पुष्पा: द राइज' साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना लीड रोल में है.

कोरोना से पहले साल 2015 में रिलीज हुई फिल्म 'बाहुबली' ने ओपनिंग डे पर वर्ल्डवाइड 122 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था, जिसमें से हिंदी वर्जन से 40 करोड़ रुपए की कमाई हुई थी. वहीं, साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'केजीएफ' ने ओपनिंग डे पर 25 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. ऐसे में अनुमान लगाया जा रहा है कि फिल्म 'पुष्पा' (Allu Arjun Pushpa Earnings) रिलीज के पहले दिन करीब 35 करोड़ रुपए का कारोबार कर सकती है. इसके साथ ही रिलीज वाले वीकेंड पर फिल्म (Pushpa first weekend earnings) का कुल कलेक्शन 100 करोड़ रुपए के पार जा सकता है.

इसी सप्ताह रिलीज हुई मार्वल सिनेमैटिक यूनिवर्स की फिल्म 'स्पाइडरमैन: नो वे होम' (Spider Man No Way Home Box Office Collection) ने ओपनिंग डे पर 32 करोड़ रुपए का कलेक्शन करके इस बात का संकेत दे दिया है कि फिल्म अच्छी है, तो कारोबार अच्छा हो सकता है. इंडियन बॉक्स ऑफिस पर यह कलेक्शन पिछले दो साल में सबसे ज्यादा है. इससे पहले अक्षय कुमार की फिल्म 'सूर्यवंशी' ने (Sooryavanshi Box Office Collection) भी ओपनिंग डे पर 26.29 करोड़ का कलेक्शन किया था. जबकि फिल्म केवल हिंदी मार्केट में ही रिलीज हुई है. इसे साउथ लैंग्वेज में रिलीज नहीं किया गया.

फिल्म 'पुष्पा: द राइज' का हिंदी पट्टी में प्रदर्शन पूरी तरह से इस बात पर निर्भर करता है कि आने वाले दिनों में इसे किस तरह की समीक्षा मिल रही है. हालांकि, साउथ में इसके लिए मार्केट बहुत अलग है. अल्लू अर्जुन दक्षिण भारतीय राज्यों में एक जाना-पहचाना चेहरा हैं. तमिलनाडु, केरल और कर्नाटक में उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है. ऐसे साउथ के इस सुपरस्टार के प्रति उनके चाहने वालों का प्रेम बॉक्स ऑफिस पर पैसे में तब्दील हो सकता है. तमिलनाडु थिएटर ओनर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष तिरुपुर सुब्रमण्यम का कहना है, "हम उम्मीद कर रहे हैं कि फिल्म तमिलनाडु में रिलीज के पहले दिन करीब 30 करोड़ रुपए का कारोबार करेगी."

तिरुपुर सुब्रमण्यम का यह भी कहना है कि बिना अधिक डेटा के बिना फिल्म के ओपनिंग डे कलेक्शन की भविष्यवाणी करना मुश्किल है. हमें इसकी रिलीज के कुछ दिनों के बाद ही स्पष्ट तस्वीर मिलेगी. हमें उम्मीद है कि फिल्म 'स्पाइडर-मैन: नो वे होम' की तुलना में सिनेमाघरों में अधिक भीड़ खींचेगी. यह पहली बार है जब अल्लू अर्जुन फिल्म तमिल में रिलीज हो रही है, इसलिए हमें लगता है कि यह तमिल मार्केट में भी अच्छा कारोबार करेगी. फिल्म पत्रकार सुरेश कोंडी का कहना है, ''मुझे लगता है कि फिल्म पूरे भारत में ओपनिंग डे पर करीब 35 करोड़ रुपए की कमाई कर सकती है. वीकेंड तक इसका कलेक्शन 100 करोड़ रुपए के पार जा सकता है.''

सुरेश कोंडी आगे कहते हैं, ''फिल्म 'पुष्पा' पहले तीन दिनों में कम से कम 80 करोड़ रुपए का कारोबर जरूर करेगी. लोग सिनेमाघरों में वापस जाने के लिए उत्साहित हैं. स्पाइडरमैन जिस तरह का बिजनेस कर रहा है, उसमें यह ट्रेंड नजर आ रहा है. खासकर दक्षिणी राज्यों में हर कोई पुष्पा को बड़े पर्दे पर देखने का इंतजार कर रहा है. अब कोरोना का भी कोई डर नहीं है. महाराष्ट्र के सिनेमाघर भी खुल चुके हैं. ऐसे में बेहतर कारोबार होने की उम्मीद है.'' तेलुगू राज्यों में करीब 1700 स्क्रीन हैं, जिसमें से 1500 पर पुष्पा को रिलीज किया जा रहा है, जो अगले दो सप्ताह तक रहेगा. इसके बाद श्याम सिंह रॉय की फिल्म नानी के रिलीज के बाद स्क्रीन कम हो जाएगी.

अल्लू अर्जुन और रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) स्टारर निर्देशक सुकुमार (Sukumar) की ये फिल्म इन तीनों की ही पहली पैन इंडिया रिलीज फिल्म है. इस फिल्म पुष्पा ने रिलीज से पहले ही 250 करोड़ रुपए की बड़ी रकम हासिल कर ली है. ये रकम डिजिटल राइट्स और ओटीटी रिलीज राइट्स के जरिए मिली है. फिल्म ओटीटी प्लेटफॉर्म अमेजन प्राइम वीडियो पर रिलीज की जाएगी. फिल्म की कहानी चंदन तस्करी के ईर्द-गिर्द बुनी गई है. फिल्म में हीरो अल्लू अर्जुन तो विलेन का रोल मलयालम स्टार फहाद फासिल निभा रहे हैं. इतना ही नहीं नेशनल क्रश एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना की उपस्थिति चार चांद लगा रही है.

#पुष्पा: द राइज, #अल्लू अर्जुन, #रश्मिका मंदाना, Allu Arjun Pushpa, Allu Arjun Pushpa Budget, Allu Arjun Pushpa Expectations

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय