New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 20 दिसम्बर, 2021 08:56 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) की बहुभाषी मूवी पुष्पा द राइज (Pushpa The Rise movie), 17 दिसंबर को जब रिलीज हो रही थी किसी को भरोसा नहीं था कि ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बहुत करिश्मा दिखा सकती है. कम से कम तेलुगू से बाहर तो करिश्मे की उम्मीद नहीं थी. फिल्म क्रिटिक और ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने पुष्पा के हिंदी वर्जन की कलेक्शन रिपोर्ट साझा करते हुए ठीक ही लिखा है कि पुष्पा ने टिकट खिड़की पर सभी बाधाओं को झुठलाते हुए स्कोर किया है.

रिलीज से पहले स्पाइडरमैन से मुकाबला, कमजोर प्रमोशन, लिमिटेड स्क्रीन्स/शो और महाराष्ट्र समेत तमाम इलाकों के सिनेमाघरों में कोरोना की वजह से कम दर्शक क्षमता की बंदिशों का दबाव था. मगर पुष्पा की कमाई इन सभी बाधाओं को पार कर शानदार दिख रही है. पुष्पा ने तीन दिनों में अलग अलग बॉक्स ऑफिस पर जिस तरह से प्रदर्शन किया है उसे देखकर लोग हैरान हैं. यह कैसे हो गया. सोशल मीडिया पर तो कुछ लोग फिल्म की कमाई को फेक बताते मिल जाएंगे.

पुष्पा के हिंदी वर्जन की कमाई हाल फिलहाल रिलीज हुई अंतिम: द फाइनल ट्रुथ, तड़प और चंडीगढ़ करे आशिकी से बेहतर या उसके आसपास है. जबकि पुष्पा को हिंदी फिल्मों की तुलना में बहुत कम स्क्रीन/शोज मिले थे. बावजूद अल्लू अर्जुन की फिल्म के हिंदी वर्जन ने पहले दिन 3 करोड़, दूसरे दिन 4 करोड़ और तीसरे दिन 5 करोड़ रुपये की कमाई की. हिंदी वर्जन ने तीन दिन में कुल 12 करोड़ कमा लिए हैं. सभी भाषाओं की कुल कमाई देखें तो यह इस साल अबतक भारत की सबसे बड़ी ग्रॉसर है यह मूवी. यह सच खारिज नहीं किया जा सकता कि तेलुगु के अलावा हिंदी समेत अन्य भाषाओं में फिल्म का तगड़ा प्रमोशन नहीं दिखा था.

pushpaपुष्पा की कमाई ऐतिहासिक है.

पैन इंडिया कमाई बहुत कुछ कहती है

पहले वीकएंड में पुष्पा की कुल वर्ल्डवाइड ग्रॉस कमाई 173 करोड़ रुपये है. इसमें तेलुगु, तमिल, कन्नड़, मलयालम और हिंदी का बॉक्स ऑफिस शामिल है. इसमें ओवरसीज कलेक्शन भी शामिल है. हालांकि कुल कलेक्शन में थोड़ा बहुत हिस्सा ही ओवरसीज मार्केट से आया है. फिल्म का कलेक्शन साफ़ बता रहा कि यह इस साल देश की पहली पैन इंडिया हिट मूवी है. महामारी के बाद बदले हालात में सबसे तेजी से 100 करोड़ कमाने वाली फिल्म भी है.

अल्लू अर्जुन का स्ट्रांग होल्ड तेलुगु क्षेत्रों में हैं. लेकिन उन्हें तमिल, कन्नड़ और मलयाली बॉक्स ऑफिस ने भी तगड़ा सपोर्ट दिया है. फिल्म की कमाई में सभी भाषाओं की बॉक्स ऑफिस का तगड़ा योगदान है. ट्रेड एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि अकेले तमिलनाडु में ही यह फिल्म 30 करोड़ से ज्यादा कमाई करेगी. हिंदी में भी आसानी से 30 करोड़ कमाने की संभावना है. तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर पुष्पा की सुनामी कहां जाकर रुकेगी उसके बाद बारे में अभी कुछ कहना मुश्किल है.

पुष्पा का निर्देशन सुकुमार ने किया है. फिल्म की कहानी एक ऐसे युवा की है जो जिद्दी है और सिर्फ अपने मन की सुनता है. रेड सैंडलवुड के अवैध धंधे में आता है और अपने रवैये की वजह से कारोबार का बेताज बादशाह बन जाता है. धंधे में उसकी भिड़ंत आईपीएस भंवर सिंह शेखावत से होती है. दोनों की भिड़ंत में ही एक्शन मसाले का भरपूर डोज दर्शकों को मिलता है. पुष्पा में अल्लू के अपोजिट रश्मिका मंधाना हैं. जबकि भंवर सिंह की भूमिका में मलयाली स्टार फहद फासिल हैं. यह पुष्पा सीरीज में पहली फिल्म है. निर्माता इसका सीक्वल भी बनाएंगे. फिल्म की कमाई ने निर्माताओं को सीक्वल बनाने की और तगड़ी वजह दे दी है.

क्रिसमस में पुष्पा की कमाई पर लग सकता है ब्रेक?

वैसे तेलुगु बॉक्स ऑफिस पर इसके आसार कम दिख रहे मगर क्रिसमस वीक में दूसरे क्षेत्रों में फिल्म की कमाई पर ब्रेक भी लग सकता है. हिंदी, तमिल और मलयालम में बनी नई फ़िल्में क्रिसमस वीक में रिलीज हो रही हैं. 24 दिसंबर को हिंदी में ही दो बड़ी फ़िल्में रणवीर सिंह दीपिका-पादुकोण की 83 और ओटीटी पर अक्षय कुमार, धनुष और सारा अली खान की अतरंगी रे आ रही है. अन्य भाषाओं में भी फ़िल्में हैं और माना जा सकता है कि अगले हफ्ते नई फिल्मों के आने के बाद अल्लू अर्जुन की पुष्पा की कमाई पर ब्रेक लग सकता है.

फिल्म का आगे जो भी हो मगर अल्लू अर्जुन सिर्फ पुष्पा की वजह से अब पैन इंडिया स्टार हैं.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय