New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 मार्च, 2023 03:26 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

एक तरह बॉलीवुड के सुपर सितारों को अपनी फीस कम करनी पड़ रही है, तो वहीं दूसरी तरफ साउथ सिनेमा के सुपरस्टार्स लगातार अपनी फीस बढ़ाते जा रहे हैं. इनमें साउथ सिनेमा की फिल्मों की बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता अहम भूमिका निभा रही है. ताजी खबर ये है कि 'पुष्पा: द राइज' फिल्म से लोकप्रिय हुए साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन हाईएस्ट पेड एक्टर बन गए हैं. उनको एक नई फिल्म के लिए 125 करोड़ रुपए ऑफर किया गया है. इस फिल्म का नाम 'भद्रकाली' बताया जा रहा है, जिसका निर्माण संदीप रेड्डी वंगा और भूषण कुमार कर रहे हैं. अल्लू अर्जुन इस फिल्म के जरिए अपना बॉलीवुड डेब्यू भी करने जा रहे हैं, जिसका हिंदी पट्टी के दर्शकों को लंबे समय से इंतजार था.

1_650_031123070354.jpg'पुष्पा: द राइज' फेम एक्टर अल्लू अर्जुन इनदिनों 'पुष्पा 2' की शूटिंग में व्यस्त हैं.

साउथ सिनेमा के सुपरस्टार अल्लू अर्जुन से पहले हाईएस्ट पेड एक्टर का खिताब बाहुबली फेम एक्टर प्रभास के नाम था. उन्होंने फिल्म साहो के लिए 100 करोड़ रुपए चार्ज किया था. इसके साथ ही तेलुगू फिल्म इंडस्ट्री के सबसे महंगे एक्टर बन गए थे. फिलहाल वो फिल्म 'स्पिरिट', 'प्रोजेक्ट के' और 'आदिपुरुष' की शूटिंग कर रहे हैं. इन सभी फिल्मों के लिए उन्होंने 100 करोड़ रुपए फीस चार्ज किया है. अल्लू अर्जुन भी फिल्म 'पुष्पा 2' की शूटिंग में व्यस्त हैं, जिसके पूरा होने के बाद वो संदीप रेड्डी वंगा और टी-सीरीज की फिल्म की शूटिंग शुरू कर देंगे. इससे पहले उनको शाहरुख खान की आने वाली फिल्म 'जवान' में कैमियो रोल ऑफर किया गया था. माना जा रहा था कि वो इसका हिस्सा बनेंगे.

लेकिन अल्लू अर्जुन ने शाहरुख खान का ऑफर और एटली का अनुरोध अस्वीकार करके सबको हैरान कर दिया था. कहा गया कि वो फिल्म 'पुष्पा 2' की शूटिंग के बीच में किसी दूसरी फिल्म के लिए काम नहीं करेंगे. जबकि शाहरुख खान के साथ बड़े से बड़े एक्टर काम करना चाहते हैं. इतना ही नहीं उनकी फिल्म 'पठान' जबरदस्त सफलता ने उनके सितारे बुलंदियों पर पहुंचा दिए हैं. इसके बावजूद अल्लू का उनकी फिल्म के लिए इंकार करना उनका आत्मविश्वास दिखाता है. क्योंकि बॉलीवुड के ज्यादातर फिल्म मेकर उनकी डिमांड देखते हुए अपनी फिल्म के लिए साइन करना चाहते हैं. भूषण कुमार ने सही मौका देखते हुए उनको अपनी फिल्म के लिए साइन कर लिया है. फिल्म का निर्देशन संदीप करेंगे.

fqx6jw0auaa21a-_031123070432.jpg

यदि साउथ सिनेमा के दूसरे सितारों की फीस के बारे में बात की जाए, तो अल्लू अर्जुन और प्रभास के बाद सबसे ज्यादा फीस जूनियर एनटीआर और राम चरण लेते है. दोनों ने एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' के लिए 75 करोड़ की फीस चार्ज किया था. 'आरआरआर' की शानदार सफलता के बाद दोनों सितारों के सितारे बुलंदियों पर हैं. इसका फायदा उठाते हुए वो अपनी फीस बढ़ा सकते हैं. इनके बाद महेश बाबू 60 से 70 करोड़ रुपए, पवन कल्याण 50 करोड़ रुपए, चिरंजीवी 50 करोड़ रुपए, विजय देवरकोंडा 35 करोड़ रुपए, रवि तेजा 20 करोड़ रुपए, नानी 20 करोड़ रुपए, किच्चा सुदीप 15 करोड़ रुपए, रजनीकांत 100 करोड़ रुपए और कमल हासन 40 करोड़ रुपए प्रति फिल्म चार्ज करते हैं.

बॉलीवुड में तो फीस के साथ फिल्म के प्रॉफिट में शेयर का लेने का भी चलन है. यहां शाहरुख खान, सलमान खान और अक्षय कुमार जैसे सितारे 100 से 130 करोड़ रुपए फीस चार्ज करने के साथ ही फिल्म के प्रॉफिट में 60 फीसदी तक हिस्सा ले लेते हैं. लेकिन कोरोना, बॉलीवुड बायकॉट मुहिम और साउथ सिनेमा के फिल्मों की जबरदस्त सफलता की वजह से जब हिंदी फिल्मों पिटने लगी हैं, इसका असर इन सितारों की फीस पर भी पड़ा है. हालत यहां तक पहुंच गई है कि कई सितारों ने अपनी फिल्म के डिजास्टर होने के बाद फीस तक वापस लौटाई है. इसमें आमिर खान का नाम प्रमुख है. उन्होंने फिल्म 'लाल सिंह चड्ढा' के बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप होने के बाद 100 करोड़ रुपए इसके मेकर्स को लौटा दिए थे.

बताते चलें कि हाल ही में अल्लू अर्जुन की तेलुगू फिल्म 'अला वैकुंठपुरमलो' का हिंदी रीमेक 'शहजादा' सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी. लेकिन इस फिल्म को बॉक्स ऑफिस पर असफलता का स्वाद चखना पड़ा था. इस फिल्म में कार्तिक आर्यन और कृति सेनन की जोड़ी लीड रोल में थी. लेकिन 65 करोड़ रुपए के बजट में बनी फिल्म अपनी लागत भी नहीं निकाल पाई, जबकि इसकी मूल तेलुगू फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर जबरदस्त कारोबार किया था. हिंदी पट्टी में अल्लू अर्जुन की जबरदस्त लोकप्रियता है. उनका एक्शन, स्टाइल और एक्टिंग लोग खूब पसंद करते हैं. रुद्रमादेवी, अंतिम फैसला (वेदम), दम (हैप्पी), आर्या की प्रेम प्रतिज्ञा (आर्या), एक ज्वालामुखी (देसमुदुरु) जैसी फिल्मों की सफलता इसकी गवाह है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय