New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अप्रिल, 2022 02:26 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट और एक्टर रणबीर कपूर की शादी की चर्चा जोरों पर हैं. फिल्मी दुनिया का ये हॉट कपल इसी हफ्ते मुंबई में शादी रचाने जा रहा है. दोनों की शादी कई मायने में अहम है, क्योंकि इसके जरिए बॉलीवुड के दो बड़े खानदान एक-दूसरे के साथ जुड़ने जा रहे हैं. आलिया कपूर खानदान की बहू बनने जा रही हैं, तो रणबीर भट्ट परिवार के दामाद बन रहे हैं. इस वजह से दोनों सितारों के फैंस इस शादी से बहुत खुश हैं, लेकिन इसी बीच कुछ लोग एक सवाल भी खड़े कर रहे हैं, जो कि अहम भी है. लोगों का कहना है कि क्या आलिया शादी के बाद भी फिल्मों में काम करेंगी या कपूर खानदान की दूसरी बहुओं की तरह बॉलीवुड को हमेशा के लिए अलविदा कह जाएंगी?

यदि कपूर खानदान के इतिहास पर नजर डालें तब तो यही लगता है कि आलिया भट्ट आने वाले समय में बॉलीवुड को अलविदा कह देंगी. क्योंकि कपूर खानदान में शादी करने के बाद हर एक्ट्रेस को अपना फिल्मी करियर छोड़ना पड़ा है. कपूर खानदान की पांच पीढ़ियां फिल्म इंडस्ट्री से जुड़ी हुई हैं. इस परिवार से कई बड़े सुपर स्टार निकले, लेकिन एक नियम हमेशा से विवादित रहा है, वो ये कि इस परिवार की कोई बेटी या बहू फिल्मों में काम नहीं कर सकती है. इसकी वजह इस परिवार की कई बहुओं को अपना बेहतरीन करियर छोड़ना पड़ा है. हालांकि, करिश्मा कपूर ने अपनी मां बबिता के समर्थन से कपूर खानदान नियन तोड़ते हुए बॉलीवुड में कदम रखा था. उनके बाद उनकी बहन करीना कपूर भी फिल्मों में आ गईं. उस वक्त परिवार के लोगों ने करिश्मा का बहुत विरोध किया, लेकिन खानदान के नियमों के खिलाफ जाकर साल 1991 में फिल्म 'प्रेम कैदी' से डेब्यू किया था.

1_650_041122085859.jpgआलिया भट्ट और एक्टर रणबीर कपूर की शादी कई मायने में बहुत अहम होने वाली है.

कपूर खानदान में सबसे पहले अभिनेता शम्मी कपूर ने फिल्म इंडस्ट्री के किसी कलाकार से शादी की थी. साल 1955 में उन्होंने अपने जमाने की मशहूर अदाकारा गीता बाली के साथ सात फेरे लिए थे. शादी के समय गीता का करियर पीक पर था. लेकिन कपूर खानदान की बहू बनने के बाद उनको फिल्मी दुनिया को अलविदा कहना पड़ा. गीता ने महज 10 साल के करियर में 70 से भी अधिक फिल्मों में काम किया था. शम्मी कपूर के बाद राज कपूर के सबसे बड़े बेटे रणधीर कपूर ने भी एक्ट्रेस से शादी की थी. फिल्म 'कल आज और कल' के सेट पर एक्ट्रेस बबीता के साथ काम करते हुए दोनों के बीच प्यार परवान पर चढ़ गया था. साल 1971 में बबीता और रणधीर ने शादी कर ली थी. शादी के बाद बबीता के साथ भी वही हुआ, उनको भी बॉलीवुड छोड़ना पड़ा. बबीता ने सात साल के करियर में 17 फिल्मों में काम किया था, जिसमें 'किस्मत', 'औलाद', 'फर्ज' और 'कर्ज' सुपरहिट रही थीं.

रणबीर कपूर के पिता और राज कपूर के बेटे ऋषि कपूर को भी फिल्मों में काम करते हुए एक एक्ट्रेस प्यार हो गया. साल 1974 में फिल्म 'जहरीला इंसान' की शूटिंग के दौरान ऋषि की मुलाकात एक्ट्रेस नीतू सिंह हुई थी. पहली मुलाकात में ही वो नीतू को अपना दिल दे बैठे थे. इसके बाद दोनों ने 'रफू चक्कर', 'दूसरा आदमी', 'कभी-कभी' और 'अमर अकबर एंथोनी' जैसी कई फिल्मों में एक साथ काम किया. दोनों ने साल 1980 में शादी कर ली. शादी के बाद भी नीतू ने अपना फिल्मी करियर जारी रखा. उन्होंने साल 1983 तक करीब 9 फिल्मों में काम भी किया, लेकिन इसके बाद वो बॉलीवुड से दूर हो गईं. इस दौरान उन्होंने अपने बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी संभाली थी. हालांकि, साल 2009 में फिल्म लव आजकल से उन्होंने बॉलीवुड में कमबैक भी किया. इसके बाद वो चार फिल्मों में काम कर चुकी हैं. एक फिल्म की शूटिंग हो रही है. नीतू टीवी शोज में भी नजर आती हैं.

इस तरह देखा जाए तो कपूर खानदान की तीन बहुएं गीता बाली, बबीता और नीतू सिंह को शादी के बाद अपने करियर को छोड़ना पड़ा है. अब बात करते हैं कि क्या आलिया भट्ट भी शादी के बाद बॉलीवुड छोड़ देंगी? इसका सीधा सपाट जवाब है, बिल्कुल नहीं. क्योंकि अब जमाना बदल गया है. लोगों की सोच बदल गई है. सही मायने में देखें तो रणबीर की मां नीतू ने भी इस नियम के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी. शादी के बाद भी उन्होंने 9 फिल्मों में काम किया था. लेकिन बच्चे होने के बाद उनको अपने एक्टिंग करियर को विराम देना पड़ा था. वो एक बार फिर इंडस्ट्री में सक्रिय हैं. उसी तरह आलिया भट्ट भी शादी के बाद भी फिल्मों में काम करती रहेंगी. वो कपूर खानदान की बहू के साथ भट्ट परिवार की बेटी भी हैं, जो बेहतरीन फिल्मों के निर्माण के लिए जाना जाता है. उनके पिता महेश भट्ट दिग्गज फिल्म मेकर हैं. उनकी फिल्मों में काम करने के लिए बड़े से बड़े कलाकार तरसते थे.

जहां तक आलिया के करियर की बात है तो उन्होंने साल 2012 में करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट्स ऑफ द ईयर' से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. इसके बाद साल 2014 में इनकी चार फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें हाईवे, 2 स्टेट्स और हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया प्रमुख थी. इसमें हाईवे फिल्म में आलिया के अभिनय की लोगों ने खूब प्रशंसा की थी. इसके बाद उड़ता पंजाब, डियर जिंदगी, राजी, गली बॉय, आरआरआर, गंगूबाई काठिवाड़ी जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया था. फिलहाल वो अयान मुखर्जी की फिल्म 'ब्रह्मास्त्र', 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी' और 'डार्लिंग' में काम कर रही हैं. तीनों फिल्में अगले साल तक रिलीज हो जाएंगी. इस तरह से देखा जाए, तो आलिया का करियर बहुत ज्यादा सफल माना जा सकता है. वो अपने करियर के पीक पर हैं. ऐसे में फिल्म इंडस्ट्री छोड़ना उनके लिए मुश्किल होगा.

#आलिया रणबीर की शादी, #आलिया भट्ट, #रणबीर कपूर, Alia Bhatt Ranbir Kapoor Marriage, Ranbir Kapoor Alia Bhatt Wedding, Power Couple Of Bollywood

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय