New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 जनवरी, 2023 08:32 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

आलिया भट्ट ने अपनी फिल्मों में अलहदा अदाकारी के जरिए ये साबित कर दिया है कि वो आला दर्जे की अभिनेत्री बन चुकी हैं. ज्यादा नहीं पिछले साल रिलीज हुई उनकी फिल्मों में उनके अभिनय को देख लीजिए, विश्वास हो जाएगा कि कभी अपने दामन पर नेपोटिज्म का दाग लिए फिल्म इंडस्ट्री में प्रवेश करने वाली आलिया अब बेहतरीन अभिनेत्री बन चुकी हैं. फिल्म 'डार्लिंग्स' में बद्रुनिसा शेख़ का किरदार हो या फिर 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर गंगूबाई हरजीवनदास काठियावाड़ी की भूमिका, हर रोल में उन्होंने जान डाल दी है. एसएस राजामौली की फिल्म 'आरआरआर' में उनका रोल भले ही छोटा है, लेकिन जितनी देर के लिए भी रूपहले पर्दे पर दिखती हैं, बस वो ही नजर आती हैं. आलिया भट्ट के लिए साल 2022 शानदार रहा है. इस साल उनकी चार बड़ी फिल्में रिलीज हुई हैं. इसमें 'गंगूबाई काठियावाड़ी', 'आरआरआर', 'ब्रह्मास्त्र' और 'डार्लिंग्स' का नाम शामिल है.

पिछले साल रिलीज होने वाली आलिया भट्ट की पहली फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' थी, जिसे 25 फरवरी 2022 को रिलीज किया गया था. संजय लीला भंसाली के निर्देशन में बनी इस फिल्म की कहानी कमाठीपुरा की सेक्स वर्कर गंगूबाई हरजीवनदास काठियावाड़ी के जीवन पर आधारित है. एक वेश्या से माफिया क्वीन बनी गंगूबाई का किरदार निभाना आलिया जैसी नाजुक काया और मासूम चेहरे वाली एक अभिनेत्री के लिए किसी चुनौती से कम नहीं था. लेकिन उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए अपनी पूरी ताकत लगा दी. फिल्म जब रिलीज हुई तो हर किसी ने उनके दमदार अभिनय की तारीफ की थी. साउथ सिनेमा की सुनामी और बॉलीवुड बायकॉट के दौर में भी इस फिल्म ने बेहतर कारोबार किया था. करीब 150 करोड़ रुपए के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 180 करोड़ रुपए का कलेक्शन किया था. इसके बाद 25 मार्च 2022 को फिल्म 'आरआरआर' को रिलीज किया गया.

alia-650_010223081456.jpgबॉलीवुड अभिनेत्री आलिया भट्ट के लिए साल 2022 शानदार रहा है.

एसएस राजामौली की इस फिल्म का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे थे. इस फिल्म की भव्यता ने हर किसी का मनमोह लिया. इसमें राम चरण, जूनियर एनटीआर और अजय देवगन के साथ आलिया भट्ट ने बेहतरीन अभिनय प्रदर्शन किया है. 500 करोड़ रुपए बजट में बनी इस फिल्म ने 1200 करोड़ रुपए की कमाई करके रिकॉर्ड बना दिया है. इतना ही नहीं इसकी झोली में कई इंटरनेशनल अवॉर्ड भी आ चुके हैं. इसके बाद 9 सितंबर को उनकी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' रिलीज हुई, जो कि अयान मुखर्जी के निर्देशन में बनी है. इसमें आलिया के प्रेमी और पति रणबीर कपूर लीड रोल में हैं. इस फिल्म को बॉलीवुड बायकॉट मुहिम के साथ साउथ सिनेमा की सुनामी को झेलना पड़ा. इतना ही नहीं सोशल मीडिया पर जबरदस्त निगेटिव कैंपेन किया गया. कई समीक्षकों ने निगेटिव रिव्यू लिखे. इन सबके बावजूद 410 करोड़ रुपए में बनी फिल्म ने 431 करोड़ रुपए का कारोबार किया है.

'ब्रह्मास्त्र' के बाद आलिया भट्ट की पिछले साल की आखिरी फिल्म 'डार्लिंग्स' को सिनेमाघरों की बजाए ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज किया गया. इसमें उनके साथ शेफाली शाह और विजय वर्मा अहम रोल में हैं. तीनों कलाकारों ने फिल्म में जबरदस्त एक्टिंग की है. मां-बेटी के किरदार में शेफाली और आलिया ने कमाल का काम किया है. दोनों की केमिस्ट्री भी गजब की लग रही है. एक फ्रेम में दोनों को देखना सुखद लगता है. इस तरह से देखा जाए तो आलिया इस वक्त अपने करियर के पीक पर हैं. पिछला साल उनके जीवन में यादगार साल के रूप में दर्ज हो चुका है. इस साल न केवल प्रोफेशनल लाइफ में सफलता मिली, बल्कि पर्सनल लाइफ में भी कई उपलब्धियां मिली हैं. जैसे कि रणबीर कपूर के साथ उनकी शादी भी साल 2022 में ही हुई है. इतना ही नहीं एक बच्ची की मां बनने का सौभाग्य भी मिला है. लेकिन नया साल पिछले की तरह नहीं दिख रहा है.

इस साल पिछले के मुकाबले आलिया भट्ट की झोली में महज दो फिल्में ही हैं. पहली करण जौहर की फिल्म 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी', जिसमें उनके अपोजिट अभिनेता रणवीर सिंह हैं, जिनकी आखिरी फिल्म 'सर्कस' बॉक्स ऑफिस पर डिजास्टर रही है. दूसरी फरहान अख्तर के निर्देशन में बन रही फिल्म 'जी ले जरा' है. इसमें पहली बार बॉलीवुड एक्ट्रेस कैटरीना कैफ, प्रियंका चोपड़ा जोनस और आलिया भट्ट एक साथ नजर आने वाली हैं. फरहान अख्तर और रितेश सिधवानी के प्रोडक्शन हाउस एक्सेल एंटरटेनमेंट के फिल्म इंडस्ट्री में 20 साल पूरे होने के बाद रोड ट्रिप पर आधारित इस फिल्म का ऐलान किया गया था. इसके जरिए फरहान 11 साल बाद निर्देशक के रोल में वापसी कर रहे हैं. फिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' में रणवीर और आलिया के साथ वेटरन ऐक्टर्स धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी दिखाई देने वाले हैं. इसकी शूटिंग अभी शुरू नहीं हुई है.

यदि हम आलिया भट्ट के अबतक के सफर पर नजर डालें तो उन्होंने लगातार नए तरह के किरदार किए हैं. उन्होंने साल 2012 में करण जौहर की फिल्म 'स्टूडेंट्स ऑफ द ईयर' से अपना फिल्मी करियर शुरू किया था. पहली ही फिल्म बॉक्स ऑफिस पर हिट रही थी. इसके बाद साल 2014 में इनकी चार फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें 'हाईवे', '2 स्टेट्स' और 'हम्प्टी शर्मा की दुल्हनिया' प्रमुख थी. इसमें 'हाईवे' फिल्म में आलिया के अभिनय की लोगों ने खूब प्रशंसा की थी. इसके बाद 'उड़ता पंजाब', 'डियर जिंदगी' और 'राजी' जैसी फिल्मों ने भी बॉक्स ऑफिस पर अच्छा प्रदर्शन किया. ही हैं. देखा जाए तो आलिया की अभी तक कुल 24 फिल्में रिलीज हो चुकी हैं. इनमें 15 फिल्मों में ही वो लीड रोल में नजर आई हैं. इनमें 9 फिल्में सुपरहिट/हिट रही हैं, 3 फिल्में औसत सफल रही हैं और 3 फिल्में फ्लॉप हुई हैं. इस तरह से उनकी फिल्मों का ट्रैक रिकॉर्ड बेहतर दिखाई देता है.

यदि बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात की जाए, तो आलिया की आठ फिल्में 100 करोड़ क्लब में शामिल हुई हैं. इनमें साल 2022 में रिलीज हुई फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' ने 431 करोड़ रुपए, 'गंगूबाई काठियावाड़ी' ने 180 करोड़ रुपए, 'आरआरआर' ने 1200 करोड़ रुपए, साल 2019 में रिलीज हुई फिल्म 'गली बॉय' ने 140 करोड़ रुपए, साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म 'राजी' ने 200 करोड़ रुपए, साल 2017 में रिलीज हुई फिल्म 'बदरीनाथ की दुल्हनियां' ने 206 करोड़ रुपए, साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'डियर जिंदगी' ने 140 करोड़ रुपए, फिल्म 'उड़ता पंजाब' ने 100 करोड़ रुपए, साल 2014 में रिलीज हुई फिल्म '2 स्टेट्स' ने 175 करोड़ रुपए की कमाई की है. इनमें से कई फिल्मों ने अपनी लागत से 6-7 गुना अधिक बॉक्स ऑफिस कलेक्शन किया है. लेकिन इस साल रिलीज होने वाली दोनों फिल्मों की सफलता पर संशय है. इस तरह आलिया अर्श से फर्श पर आने की राह में दिख रही हैं.

#आलिया भट्ट, #गंगूबाई काठियावाड़ी, #आरआरआर, Alia Bhatt Upcoming Movies, Rocky Aur Rani Ki Prem Kahani, Jee Le Zaraa

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय