New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 मार्च, 2021 11:03 PM
मुकेश कुमार गजेंद्र
मुकेश कुमार गजेंद्र
  @mukesh.k.gajendra
  • Total Shares

कहते हैं कि जब विपत्ति आती है तो चारों तरफ से आती है. कुछ ऐसा ही इस वक्त प्रोड्यूसर और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के साथ हो रहा है. विवादों की सीढ़ी के जरिए सफलता की छत चढ़ने वाले भंसाली इस वक्त मुसीबत में हैं. एक तरफ उनका स्वास्थ्य संकट में है, तो दूसरी तरफ उनकी अपकमिंग फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' कानूनी पचड़े में फंस चुकी है. कोरोना की दूसरी लहर के बीच संजय लीला भंसाली के कोविड पॉजिटिव होने के बाद फ़िल्म की शूटिंग पहले ही रोकी जा चुकी है. अब फिल्म की एक्ट्रेस आलिया भट्ट, निर्देशक संजय लीला भंसाली और राइटर को मुंबई की मझगांव कोर्ट ने समन जारी किया है. इन सभी को 21 मई को कोर्ट में पेश होने के लिए कहा गया है. ऐसे में अब ये कहा जा रहा है कि भंसाली की इस फिल्म का क्या होगा?

संजय लीला भंसाली की अपकमिंग फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' मुंबई की माफिया क्वीन और एक वेश्यालय की मालकिन रही गंगूबाई के जीवन पर आधारित है. गंगूबाई के 4 अडॉप्टेड बच्चों में से एक बाबूजी रावजी शाह ने 'माफिया क्वीन ऑफ मुंबई' किताब के लेखक हुसैन जैदी, फिल्म एक्ट्रेस आलिया भट्ट और डायरेक्टर संजय लीला भंसाली के खिलाफ कोर्ट केस किया है. इसी केस की सुनवाई के दौरान कोर्ट ने समन जारी करते हुए हुसैन जैदी, आलिया भट्ट और संजय लीला भंसाली को पेश होने का आदेश जारी किया है. इससे पहले आलिया, भंसाली और जैदी से जवाब-तलब किया गया था. किताब में गंगूबाई की वेश्यावृत्ति के बारे में लिखे गए हिस्से को अपमानजनक बताया गया है. वादी ने इसे अपनी निजता, आजादी और स्वाभिमान के अधिकार का उल्लंघन बताया है.

alia-650_032621033841.jpgफिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' मुंबई की माफिया क्वीन गंगूबाई के जीवन पर आधारित है.

कानूनी शिकंजा

केस फाइल करने वाले बाबूजी रावजी शाह का कहना है कि फिल्म के पोस्टर्स और प्रोमो जबसे जारी हुए हैं, उनके इलाके के लोग उन्हें प्रताड़ित कर रहे हैं. इसकी वजह से उनका एक पैर भी फ्रैक्चर हो गया है. लोग उनके साथ ही परिवार और रिश्तेदारों को भी 'वेश्या के परिजन' कहकर प्रताड़ित कर रहे हैं. गंगूबाई की वेश्यावृत्ति के बारे में अपमानजनक बात लिखी गई है, जो किसी की भी निजता, आजादी और स्वाभिमान के अधिकार का उल्लंघन है. फिल्म के प्रोडक्शन पर रोक लगाने और किताब की छपाई, सर्कुलेशन को बंद करने की मांग करते हुए बाबूजी रावजी ने अपील की है कि किताब से गंगूबाई से जुड़ी विवादास्पद बातों को तुंरत हटा दिया जाए. कानूनी जानकारों का कहना है कि इस मामले में राइटर, डायरेक्टर और एक्ट्रेस के खिलाफ क्रिमिनल केस भी दर्ज हो सकता है.

कोरोना का कहर

कोविड-19 के कहर से कराह रही फिल्म इंडस्ट्री में कोरोना का कमबैक हो गया है. लंबे लॉकडाउन की वजह से आर्थिक नुकसान झेल चुके बॉलीवुड ने अभी हाल ही में रफ्तार पकड़नी शुरू ही की थी कि एक के बाद एक कई सितारे कोरोना पॉजिटिव होने लगे हैं. बॉलीवुड एक्टर रणबीर कपूर के कोरोना संक्रमित होने के तुरंत बाद ही पता चल गया था कि फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग कर रहे डायरेक्टर संजय लीला भंसाली भी कोविड पॉजिटिव हो गए हैं. इसके बाद फिल्म की शूटिंग रोककर भंसाली ने भी खुद को क्वारैंटाइन कर लिया. फिल्म की शूटिंग मुंबई की फिल्मसिटी में जारी थी, जिसके लिए सेट डिजाइनिंग पर तकरीबन साढ़े छह करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं. ऐसे में फिल्म की शूटिंग बंद होने से भंसाली को भारी-भरकम फाइनेंशियल नुकसान भी हो रहा है.

विवादों से नाता

वैसे तो संजय लीला भंसाली की फिल्मों का 'विवादों' से चोली और दामन का साथ है. सलमान खान और ऐश्वर्या राय स्टारर 'हम दिल दे चुके सनम' से लेकर दीपिका पादुकोण और रणवीर सिंह स्टारर 'पद्मावत' तक, लगभग हर फिल्म पर हंगामा हुआ है. लेकिन उनकी अपकमिंग फिल्म कानूनी पचड़ों के साथ विवादों में भी फंसी हुई है. फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी रिलीज होने से पहले ही विवादों में आ गई है. महाराष्ट्र कांग्रेस विधायक अमीन पटेल ने फिल्म का नाम बदलने की मांग की है. उनका कहना है कि फिल्म के टाइटल में 'काठियावाड़ी' है, जिससे कि शहर की छवि खराब होने की आशंका है. काठियावाड़ शहर अब उस तरह का नहीं है जैसा कि यह 1950 के दशक में था. वहां कि महिलाएं अलग-अलग पेशे में बहुत आगे बढ़ रही हैं. इस फिल्म के नाम से काठियावाड़ शहर की छवि खराब होगी. फिल्म का नाम बदला जाना चाहिए.

आगे क्या होगा

कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते एक बार फिर फिल्मों की रिलीज डेट टलने का सिलसिला शुरू हो गया है. राणा दग्गुबती स्टारर 'हाथी मेरे साथी' के बाद अब सैफ अली खान, रानी मुखर्जी, सिद्धांत चतुर्वेदी और शरवरी वाघ स्टारर 'बंटी और बबली 2' भी आगे बढ़ गई है. यशराज फिल्म्स के बैनर तले बनी यह फिल्म 23 अप्रैल को आने वाली थी. संजय लीला भंसाली के क्वारैंटाइन होने की वजह से फिल्म की शूटिंग पहले ही रुकी पड़ी है. इसी बीच यदि कोर्ट की तरफ से फिल्म के खिलाफ कोई फैसला आ जाता है, तो पूरी फिल्म के कॉन्सेप्ट को बदलना पड़ जाएगा. इस बार केवल फिल्म का नाम बदलने भर से काम नहीं चलेगा. क्योंकि मामला कहानी का है, जिस पर फिल्म बन रही है. ऐसे में कोरोना और कानून के शिकंजे में फंसी 'गंगूबाई काठियावाड़ी' की शूटिंग में देर होने के साथ ही रिलीज पर भी असर पड़ना तय है.

Gangubai Kathiawadi Official Teaser...

लेखक

मुकेश कुमार गजेंद्र मुकेश कुमार गजेंद्र @mukesh.k.gajendra

लेखक इंडिया टुडे ग्रुप में सीनियर असिस्टेंट एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय