New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 फरवरी, 2023 09:55 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

प्राइवेसी हर किसी को पसंद है. हर इंसान चाहता है कि वो अपनी निजी जिंदगी अपने हिसाब से जिए. उसमें कोई किसी तरह का खलल बर्दाश्त नहीं करता है. बात चाहे 'आम' की हो या 'खास' की, हर किसी की अपनी एक प्राइवेट लाइफ होती है. उसमें जबरन झांकना कानून का उल्लंघन भी माना जाता है. लेकिन बात जब सेलिब्रिटीज की आती है, तो कुछ लोग इसे भूल जाते हैं. चूंकि फिल्मी सितारों की जिंदगी में लोगों की दिलचस्पी ज्यादा होती है. यही वजह है कि कौतूहल वश लोग उनकी जिंदगी के बारे में जानने के लिए आतुर रहते हैं. यही आतुरता कई बार उन्हें उनकी सीमाएं लांघने पर मजबूर कर देती है. लेकिन इसकी कीमत उन हस्तियों को चुकानी पड़ती है, जिनकी प्राइवेसी ब्रीच होती है.

ताजा मामला बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट से जुड़ा हुआ है. उनको अभी मुंबई में दादा साहेब फाल्के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड मिला है. लोग उसी की चर्चा में लगे हुए हैं. लेकिन इसी बीच एक्ट्रेस ने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट करके सनसनी फैला दी है. एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट के जरिए बताया है कि किस तरह कुछ लोगों ने उनकी प्राइवेसी मे खलल डालते हुए उनकी तस्वीरें ली हैं और उन्हें शेयर पर मीडिया पर शेयर कर दिया है. आगबबूला आलिया ने अपनी पोस्ट में मुंबई पुलिस को भी टैग किया, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें शिकायत दर्ज कराने के लिए कहा है, जिसके आधार पर वो इस मामले की जांच करते हुए उचित कानूनी कार्रवाई कर सके.

alia-650_022223082753.jpg आलिया भट्ट 'प्राइवेसी ब्रीच' के एक मामले की वजह से सुर्खियों में हैं.

आलिया भट्ट ने लिखा है, ''क्या आप मेरे साथ मजाक कर रहे हैं? मैं अपने घर पर थी. एक सामान्य दोपहर में मैं अपने लिविंग रूम में खड़ी थी और तभी मुझे लगा कोई मुझे देख रहा है. मैंने सिर उठाकर ऊपर देखा तो दो शख्स पड़ोस की बिल्डिंग से मेरी फोटो खींच कर रहे थे. किस दुनिया में ऐसा किसी के साथ करना ठीक है? क्या यह करने की इजाजत किसी को भी आसानी से मिल सकती है? क्या यह किसी की प्राइवेसी में जबरदस्ती घुसना नहीं है? एक लाइन होती है, जिसे आप क्रॉस नहीं कर सकते. मेरे लिए यह कहना एकदम सही रहेगा कि आपने सारी हदें पार कर दी हैं. मुंबई पुलिस मदद करें.'' इस पोस्ट के बाद बॉलीवुड के तमाम सितारे उनके समर्थन में उतर आए.

हर किसी का एक स्वर में कहना है कि हमारी प्राइवेसी का सम्मान होना चाहिए. ऐसे कोई कहीं पर भी हमारी तस्वीरें नहीं ले सकता है. सबसे पहले आलिया की मां सोनी राजदान ने अपना गुस्सा जाहिर करते हुए लिखा, ''एक व्यक्ति की निजता की इस घोर अवहेलना से हैरान और निराश हूं. क्या हम वास्तव में अब 'उस देश' में बदल रहे हैं? जब 'तस्वीर लेने' की बात आती है तो हमारे सभी सांस्कृतिक मानदंड कहां समाप्त हो जाते हैं? आशा है कि इस मामले में उचित और तेज कार्रवाई होगी." इसके बाद एक्ट्रेस की बहन और लेखिका शाहीन भट्ट ने भी लिखा, ''अब खबर के लिए क्या हमारे पड़ोस के घर से कैमरा लगाकर जूमकर हमारी तस्वीरें ली जाएंगी? अपने हाथों में कैमरा लिए लोगों को अपनी जिम्मेदारी का एहसास होना चाहिए. सड़क पर छुपकर रहना और एक अनजान महिला की चुपके से तस्वीरें लेना, बिना उसकी अनुमति के कहां तक जायज ठहराया जा सकता है?"

इस तरह के मामले का शिकार हो चुकी बॉलीवुड एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा ने भी आलिया भट्ट का समर्थन किया है. उन्होंने लिखा है, ''ऐसा ये लोग पहली बार नहीं कर रहे हैं. करीब दो साल पहले हम लोगों ने भी इन्हें इसी तरह से चोरी-छिपे हमारी तस्वीरें लेते देखा था. इनकी क्लास लगाई थी. क्या तुम्हें लगता है कि ये सब करके तुम लोग इज़्ज़त हासिल कर लोगे? एकदम शर्मनाक हरकत की है ये तुम लोगों ने. यही वो लोग हैं, जिन्होंने हमारी बेटी की तस्वीरें पोस्ट की थी, जबकि हम लोगों ने मना किया था और प्राइवेसी की रिस्पेक्ट करने को कहा था.'' कुछ महीने पहले अनुष्का के पति और क्रिकेटर विराट कोहली के साथ भी ऐसा हुआ था. उस वक्त वो ऑस्ट्रेलिया में मैच खेलने के लिए गए हुए थे. विराट जिस होटल में ठहरे हुए थे, वहां के एक कर्मचारी ने चुपके से उनके कमरे की तस्वीरें लेकर सोशल मीडिया पर शेयर कर दिया. उस वक्त भी खूब हंगामा हुआ था.

मुंबई में पिछले कुछ वर्षों में पैपराजी का चलन तेजी से बढ़ा है. एयरपोर्ट से लेकर जिम तक, उन हर जगहों पर फोटोग्राफर तैनात कर दिए गए हैं, जहां पर सेलिब्रिटी आते और जाते हैं. ये लोग उनकी तस्वीरें लेकर मीडिया संस्थानों को बेचते हैं. अपने पेज के लाइक्स और फॉलोवर्स बढ़ाने के लिए इनका इस्तेमाल करते हैं. वर्तमान समय में विरल भयानी और वीरेंद्र चावला की टीम इस तरह की तस्वीरें लेने का काम ज्यादा करती है. इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में वीरेंद्र चावला ने कहा, ''हम जब फोटोग्राफरों को भर्ती करते हैं, उन्हें सूचित करते हैं कि तस्वीरें लेने के लिए हमें कभी भी किसी की निजता का उल्लंघन नहीं करना है. इसके बाद भी ऐसा हुआ है, जो कि दुखद है. एक घटना थी जब हमारे एक फोटोग्राफर ने बांद्रा के एक पूल में तैरते हुए एक अभिनेता की तस्वीर क्लिक की थी. मैंने उसे बहुत डांटा और तस्वीरें डिलीट करा दी थी. ऐसा दोबारा न करने की हिदायत भी दी थी.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय