New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 मार्च, 2022 06:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्‌ट का आज जन्मदिन है. संजय लीला भंसाली की फिल्म 'गंगूबाई काठियावाड़ी' में एक वेश्या के किरदार में अपनी अलहदा अदाकारी से दर्शकों का दिल जीतने वाली आलिया 29 साल की हो चुकी हैं. इतने कम उम्र में ही उन्होंने अपनी मेहनत और लगन से एक बड़ा मुकाम हासिल किया है. इतना ही नहीं उनकी आने वाली फिल्मों पर यदि नजर डालें, तो समझ में आ जाएगा कि इन फिल्मों की रिलीज के बाद आलिया का सितारा बुलंदियों पर जाने वाला है. इसमें दो मेगा बजट की फिल्में भी शामिल हैं.

पहली 'बाहुबली' फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की पैन इंडिया फिल्म 'आरआरआर' है, जिसमें आलिया सीता का किरदार निभा रहे हैं. दूसरी फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' है, जिसमें एक्ट्रेस अपने बॉयफ्रेंड रणबीर कपूर के अपोजिट नजर आने वाली है. उनके जन्मदिन के खास मौके पर 'ब्रह्मास्त्र' के मेकर्स ने फिल्म से आलिया का फर्स्ट लुक पोस्टर रिलीज किया है.

फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में आलिया भट्ट के लुक का एक मोशन वीडियो भी शेयर किया गया है. इसमें आलिया 'ईशा' के किरदार में नजर आने वाली हैं. अयान मुखर्जी के डायरेक्शन में बनी इस फिल्म में आलिया के अलावा रणबीर कपूर भी लीड रोल में हैं. वे फिल्म में 'शिवा' का रोल प्ले कर रहे हैं. आलिया-रणबीर दोनों के अलावा फिल्म में अमिताभ बच्चन, नागार्जुन और मौनी रॉय भी मुख्य भूमिकाओं में नजर आएंगे. यह एक सुपरहीरो मूवी है, जिसे करन जौहर ने प्रोड्यूस किया है. इसे भी पैन इंडिया रिलीज किया जाएगा.

650_031522061743.jpg

आइए आलिया भटट् की उन अपकमिंग फिल्मों के बारे में जानते हैं, जो उनके करियर को ऊंचाई पर ले जा सकती हैं...

1. फिल्म- आरआरआर (RRR)

रिलीज डेट- 25 मार्च, 2022

किरदार का नाम- सीता

'बाहुबली' फेम डायरेक्टर एसएस राजामौली की बहुप्रतिक्षित फिल्म 'RRR' रिलीज से पहले ही सुर्खियों में है. इसमें साउथ सिनेमा के दो सुपरस्टार राम चरण और जूनियर एनटीआर के अलावा अजय देवगन, श्रिया सरन और आलिया भट्ट मुख्य भूमिकाओं में हैं. इसमें आलिया भट्ट 'सीता' के किरदार में नजर आने वाली हैं. उनके पिछले जन्मदिन के मौके पर उनका फर्स्‍ट लुक जारी किया गया था, अब इस जन्मदिन पर एक मोशन पोस्टर रिलीज किया गया है. सीता के ट्रेडिशनल लुक में आल‍िया बेहद खूबसूरत नजर आ रही हैं. 450 करोड़ के बिग बजट में फिल्म डीवीवी एंटरटेनमेंट्स के बैनर तले बन रही है. यह 1920 के दशक के क्रांतिकारियों अल्लूरी सीतारामा राजू और कोमाराम भीम की जीवनी पर आधारित है. पहले फिल्म 8 जनवरी 2021 को रिलीज होनी थी. लेकिन कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से इसकी रिलीज डेट को टाल दिया गया था. अब 25 मार्च को रिलीज होगी.

2. ब्रह्मास्त्र (Brahmāstra)

रिलीज डेट- 9 सितंबर, 2022

किरदार का नाम- ईशा

धर्मा प्रोडक्शन और फॉक्स स्टार स्टूडियो के बैनर तले बन रही मल्टीस्टारर फिल्म ब्रह्मास्त्र की कहानी और निर्देशन अयान मुखर्जी का है. इसमें अमिताभ बच्चन, नागार्जुन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट और मौनी रॉय मुख्य भूमिकाओं में हैं. रणबीर कपूर 'शिवा', अमिताभ बच्चन 'ब्रह्मा', नागार्जुन 'विष्णु', आलिया भट्ट 'ईशा', मौनी राय 'दमयंती' का किरदार निभा रही हैं. रणबीर का किरदार शिवा भगवान शिव और आलिया का किरदार ईशा मां पार्वती से प्रेरित है. ईशा पार्वती का दूसरा नाम भी है. इसके साथ ही फिल्म में डिंपल कपाड़िया और प्रतीक बब्बर भी अहम भूमिकाओं में हैं. शाहरुख खान भी गेस्ट अपियरेंस कर सकते हैं. फिल्म का संगीत प्रीतम ने तैयार किया है. फिल्म का बजट 300 करोड़ रुपए है. इसे पैन इंडिया हिंदी, तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम और बांग्ला भाषाओं में एक साथ रिलीज किया जाएगा. इस तरह 'ब्रह्मास्त्र' रणबीर कपूर की पहली पैन इंडिया फिल्म होगी.

3. डार्लिंग्स (Darlings)

रिलीज डेट- अभी तय नहीं है

किरदार का नाम- बदरू कुरैशी

शाहरुख खान की होम प्रोडक्शन फिल्म 'डार्लिंग' में आलिया भट्ट, शेफाली शाह, विजय वर्मा और रोशन मैथ्यू नजर आने वाले हैं. यह फिल्म एक मां-बेटी की अनोखी कहानी है, जो दुनिया में अपनी जगह बनाने की कोशिश में रोमांच से भरपूर परिस्थितियों से गुजरती हैं. फिल्म में शेफाली शाह मां और आलिया भट्ट बेटी के किरदार में हैं. यह एक डार्क कॉमेडी है, जो मुंबई में एक कंज़र्वेटिव लोवर मिडिल-क्लास के बैकग्राउंड पर आधारित है. इसमें इन दो महिलाओं के सफ़र को दर्शाया गया है. जसमीत रीन इस फ़िल्म के साथ फ़ीचर फ़िल्म निर्देशन की दुनिया में अपना पहला कदम रख रही हैं. इसके साथ ही आलिया अपनी प्रोडक्शन कंपनी इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस के साथ बतौर निर्माता शुरुआत कर रही हैं. परवेज़ शेख और जसमीत द्वारा लिखित, डार्लिंग्स का निर्माण रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट और इटरनल सनशाइन प्रोडक्शंस के बैनर तले गौरी खान, आलिया भट्ट और गौरव वर्मा कर रहे हैं.

4. रॉकी और रानी की प्रेम कहानी (Rocky aur Rani ki Prem Kahani)

रिलीज डेट- 10 फरवरी 2023

किरदार का नाम- रानी चटर्जी

फिल्म 'रॉकी ​​और रानी की प्रेम कहानी' की भी बात कर लेते हैं. इसमें रणवीर सिंह और आलिया भट्ट के साथ वेटरन ऐक्टर्स धर्मेंद्र, जया बच्चन और शबाना आजमी भी दिखाई देंगी. फिल्म में रॉकी का किरदार रणवीर सिंह और रानी का किरदार आलिया भट्ट निभा रही हैं. इसकी शूटिंग बहुत जल्द करण जौहर के निर्देशन में शुरू होने जा रही है, जिसे लेकर निर्देशक बहुत एक्साइटेड नजर आ रहे हैं. सोशल मीडिया पर करण जौहर ने लिखा है, 'रॉकी और रानी की प्रेम कहानी के दिग्गज सितारों से मिलिए. हम सभी इन दिग्गज दिग्गजों के साथ काम करने को लेकर रोमांचित हैं और मैं उनके साथ सेट पर आने का इंतजार नहीं कर सकता.' फिल्म की कहानी इशिता मोइत्रा, शशांक खेतान और सुमित रॉय ने लिखा है.

5. तख्त (Takht)

रिलीज डेट- अभी तय नहीं है

किरदार का नाम- नादिरा बानो बेगम

धर्मा प्रोडक्शन के ड्रीम प्रोजेक्ट फिल्म 'तख्त' को फिलहाल डायरेक्टर करण जौहर ने होल्ड किया हुआ है, लेकिन बहुत जल्द वो इस पर काम शुरू करने वाले हैं. इस पीरियड-ड्रामा फिल्म में रणवीर सिंह, करीना कपूर, आलिया भट्ट, विकी कौशल, भूमि पेडनेकर, जॉन्हवी कपूर और अनिल कपूर जैसे बड़े कलाकार काम कर रहे हैं. इस मल्टीस्टारर फिल्म की पटकथा सुमित रॉय ने लिखी है. करण जौहर इसे डायरेक्ट कर रहे हैं. शाहजहां के दो बेटों दारा शिकोह और औरंगज़ेब की इस कहानी में रणवीर सिंह, औरंगजेब के भाई दारा शिकोह और विक्की कौशल मुग़ल शासक औरंगजेब की भूमिका में दिखाई देने वाले हैं. इसमें करीना कपूर औरंगजेब की बड़ी बहन जहांआरा, अनिल कपूर शाहजहां और आलिया भट्ट दारा शिकोह की बीवी नादिरा बानो बेगम के किरदार में नजर आने वाले हैं. नादिरा बानो से दारा शिकोह की शादी को मुग़ल इतिहास की सबसे महंगी शादी कहा जाता है. उस शादी में उस ज़माने में 32 लाख रुपये ख़र्च हुए थे. इसमें से 16 लाख दारा की बड़ी बहन जहांआरा बेगम ने दिए थे.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय