होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अगस्त, 2020 04:57 PM
ओम प्रकाश धीरज
ओम प्रकाश धीरज
  @om.dheeraj.7
  • Total Shares

फ़िल्म इंडस्ट्री के बारे में सोचकर आपके दिमाग में इन दिनों कौन सी बातें कौंधती हैं? अगर सकारात्मक लहजे में सोचें तो मनोरंजन का जरिया और आर्ट एवं कल्चर का गढ़. वहीं नकारात्मक लहजे में सोचें तो नेपोटिज्म का अड्डा, बॉलीवुड माफिआयों की दुकान समेत अनगिनत नकारात्मक विचार. इन सबसे इतर आजकल फ़िल्म इंडस्ट्री इस वजह से भी चर्चा में है कि जिन कलाकारों को बड़े पर्दे पर हम युवाओं के रोल मॉडल और इंस्पिरेशन मानते हैं, वो असल जिंदगी में ऐसी-ऐसी आदतों के गुलाम होते हैं, जिसकी कल्पना भी सभ्य समाज के लिए कलंक की तरह है. लेकिन बदलते समय में जहां समाज और लोगों की सोच में व्यापक बदलाव देखने को मिल रहे हैं, वहीं लोगों की जीवनशैली भी ऐसी हो रही है, जहां मजबूर और गंदी आदतों की गुलामी को बड़े-बड़े स्टार्स मान्यता देने लगे हैं. ये आदतें हैं शराब, ड्रग्स, गांजा, कोकीन, मरीजुआना, एलएसडी, हसीस समेत अन्य मादक पदार्थ. अब हर किसी की जुबां पर ये बातें तैरने लगी हैं कि बॉलीवुड ड्रग्स और नशे में चूर है और इससे टैलेटेंड लोगों का करियर जोखिम उठाने पर आमदा है.

सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में ड्रग एंगल के सामने आने के बाद लोगों को फिर से फ़िल्म इंडस्ट्री का वो काला सच दिख गया, जिसके साये में बड़े-बड़े स्टार्स ने अपना करियर डुबो दिया. या यूं कहें कि ड्रग्स और शराब के साये में ही वो अपनी अदाकारी का जलवा भी दिखाते रहे. कहने को ये आदतें उनकी जरूरी, मजबूरी, शौक, पसंद, जीवनशैली समेत अन्य भावों को समेटे है, लेकिन क्या वाकई बॉलीवुड ड्रग्स और शराब के नशे में चूर है और इसकी हकीकत अब लोगों के सामने आ रही हैं. सुशांत मौत मामले में रिया चक्रवर्ती और ड्रग डीलर के संपर्क, कंगना रनौत का बॉलीवुड के एक बड़े स्टार की ड्रग्स लेने की आदतों के बारे में परोक्ष रूप से बताना, सैफ अली खान का खुलासा कि उन्होंने 22 साल की उम्र में एलएसडी का सेवन किया था, समेत तरह-तरह के मामले सामने आने के बाद तो वाकई लगता है कि बॉलीवुड एक रेव पार्टी की तरह है, जिसमें सेक्स के साथ ही ड्रग्स और शराब का बोलबाला होता है और इससे बहुत कम लोग ही अछूते रह पाते हैं, जिनके बारे में दुनिया को भी खबर है.

क्या करण जौहर ड्रग्स पार्टी करते हैं?

एक साल पहले यानी अगस्त 2019 में एक खबर काफी सुर्खियों में आई थी कि करण जौहर ने अपने घर पर पार्टी का आयोजन किया था, जिसमें दीपिक पादुकोण, रणबीर कपूर, विकी कौशल, अर्जुन कपूर, मलाइका अरोड़ा, वरुण धवन, शाहिद कपूर, मीरा कपूर, नताशा दलाल, शकून बत्रा, जोया अख्तर, अयान मुखर्जी समेत फ़िल्म इंडस्ट्री के कई फेमस चेहरे थे. अकाली दल विधायक ने शिकायत दर्ज कराई थी कि करण जौहर की इस पार्टी में सभी स्टार्स ने ड्रग्स का सेवन किया है और वीडियो में साफ दिख रहा है कि ये लोग नशे की हालत में हैं. सिरसा के इन आरोपों के बाद काफी हंगामा हुआ था और लोगों ने वाकई करण जौहर की पार्टी को ड्रग्स पार्टी मान लिया. हालांकि बाद में करण जौहर के करीबियों ने बयान जारी कर कहा कि यह ड्रग पार्टी नहीं थी और इसमें दिख रहे एक्टर्स नशे की हालत में नहीं हैं. लेकिन चूंकि फ़िल्म इंडस्ट्री की इमेज ऐसी बन गई है कि लोगों के लगने लगा है कि शराब, ड्रग्स और मरीजुआना एक्टिंग के साथ ही उनकी जिंदगी की सबसे बड़ी हकीकत है, जिसे वो लोग छुपाने की कोशिश तो करते हैं, लेकिन छुपा नहीं पाते.

ड्रग्स और शराब के आदी सिलेब्रिटी की लंबी फेहरिस्त

हकीकत ये है कि फ़िल्म इंडस्ट्री लंबे समय से शराब और ड्रग्स समेत अन्य नशीले पदार्थों की चपेट में है. चाहे मीना कुमारी, गुरुदत्त, मधुबाला, धर्मेंद्र समेत पहले जमाने के स्टार हों या संजय दत्त, बॉबी देओल, प्रतीक बब्बर, रणबीर कपूर, फरदीन खान, पूजा भट्ट, मनीषा कोइराला, हनी सिंह, कपिल शर्मा समेत नई अन्य नए जमाने के स्टार्स, इन सभी लोगों के ड्रग, मरीजुआना और शराब की लत के बारे में दुनिया जानती है. हालांकि, इनमें से ज्यादातर ने अपनी आदत सुधारी और अब इनके बारे में कोई वैसी खबरें नहीं आती, जिससे उनके फैंस को बुरा लगे. यहीं नहीं, रवीना टंडन, गौरी खान, सुजेन खान, प्रीति जिंटा समेत अन्य सिलेब्रिटी भी नशीले पदार्थों के सेवन की वजह से चर्चा में रही हैं. मौजूदा दौर में ऐसे बेहद कम एक्टर या एक्ट्रेस दिखते हैं, जो स्मोकिंग या शराब की आदतों से दूर हों. हालांकि, ये हर तरह के समाज की हकीकत है, ये सिर्फ फ़िल्म समाज के लोगों की ही बात नहीं है. शराब और तरह-तरह के नशीले पदार्थों की जद में समाज के हर तबके के लोग आते हैं, लेकिन फ़िल्म इंडस्ट्री इस दाग से ज्यादा दागदार है और इससे कई बड़े स्टार्स की फजीहत भी हुई है.

संजय दत्त के बारे में कौन नहीं जानता

बीते दिनों जब सुशांत सिंह राजपूत के बारे में खबर आई कि वह गांजे का सेवन करते थे. साथ ही ये बात भी सामने आई कि रिया सुशांत को जाने-अनजाने ड्रग्स देती थी, इसके बाद फ़िल्म इंडस्ट्री में शराब और ड्रग्स के बढ़ते प्रभाव और इससे हो रहे नुकसान पर बहस छिड़ गई. कंगना रनौत ने तो जैसे फिर से बड़े स्टार्स के चेहरे बेनकाब करने शुरू कर दिए. वहीं सैफ अली खान ने भी अपनी पुरानी आदतों के बारे में बताया. इन सबके बीच कुछ स्टार्स ऐसे हैं, जिनकी कहानी सबको सुननी चाहिए. ड्रग्स की आदतों के शिकार बॉलीवुड स्टार्स में संजय दत्त, प्रतीक बब्बर और फरदीन खान का नाम सबसे पहले आता है. हालांकि, यह फेहरिस्त काफी लंबी है, लेकिन इन तीन स्टार्स की ज्यादा चर्चा होती है. संजय दत्त के बारे में कहा जाता है कि उन्होंने दुनिया में जितने तरह के नशीले पदार्थ हैं, उन सबका सेवन किया है. बड़ी मुश्किल से अमेरिका में रिहैबिलिटेशन सेंटर में उनकी ड्रग्स की आदतों को सुधारा गया. वहीं प्रतीक बब्बर ने 13 साल की उम्र से ही ड्रग लेना शुरू कर दिया था और लंबे समय के बाद जब उन्हें एहसास हुआ तो वह अपनी आदत सुधार पाए. कुछ ऐसी ही कहानी फरदीन खान की भी है. रणबीर कपूर फिल्म स्कूल में अक्सर मरीजुआना का सेवन करते थे.

शराब और ड्रग्स की आदतें क्यों?

दरअसल, शराब और गांजा, ड्रग्स समेत अन्य नशीले पदार्थों के बारे में एक आम धारणा ये है कि ये सुख और दुख, दोनों दौर के साथी होते हैं. फ़िल्म चल गई तो जश्न में इनका सेवन कर लिया और अगर फ़िल्म पिट गई तो फिर ग़म को भुलाने का जरिया. ये एक तरह से एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ही नहीं, बल्कि हर क्षेत्र के लोगों की मानसिकता बनती जा रही है. अंतर यही है कि फ़िल्म इंडस्ट्री के लोग इससे ज्यादा प्रभावित हैं. कामका दबाव, काम न मिलने से होने वाला फ्रस्ट्रेशन, प्यार और दैहिक जरूरतों पूरी न होने का ग़म समेत कई ऐसी स्थितियां और भाव हैं, जिसकी वजह से लोग नशे की दुनिया में जाते हैं और फिर वह उन्हें इस तरह जकड़ती है कि लोग छटपटाकर रह जाते हैं और आखिर में अफसोस के सिवा और कुछ नहीं मिलता. प्रियंका चोपड़ा और कंगना रनौत की फ़िल्म फैशन में जिस तरह से फैशन इंडस्ट्री की सच्चाई दिखाई गई थी, वह जीता जागता उदाहरण हैं. बीते दिनों बॉबी देओल ने जिस तरह से बताया कि शराब की लत ने उनका फ़िल्मी करियर डुबो दिया था, वह एक ऐसी हकीकत है, जिससे फ़िल्म इंडस्ट्री के सैकड़ों-हजारों छोटे बड़े स्टार्स लंबे समय से जूझते आ रहे हैं और आए दिन इसका स्वरूप और विस्तृत होता जा रहा है.

Bollywood Drug Addicts, Bollywood Alcohol Addicts, Drug Addicts Of Film Indusrty

लेखक

ओम प्रकाश धीरज ओम प्रकाश धीरज @om.dheeraj.7

लेखक पत्रकार हैं, जिन्हें सिनेमा, टेक्नॉलजी और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय